रोहतक रेंज के आईजी श्री राकेश कुमार आर्य ने नाको का निरीक्षण करते हुए व्यवस्थाओं का लिया जायजा

रोहतक, 21 मार्च 2023 – आपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने, किसी भी तरह की आपात स्थिति से निपटने तथा आपराधिक वारदात को अंजाम देकर भागने वाले अपराधी बारे सूचना मिलते ही तुरंत कार्रवाई करने व यातायात नियमों की पालना को सुनिश्चित करने को मध्येनजर रखते हुए 20 मार्च 2023 को सीलिंग प्लान के तहत रोहतक रेंज के अंतर्गत चारों जिलों में मॉक एक्सरसाइज की गई। श्री राकेश कुमार आर्य आईपीएस, पुलिस महानिरीक्षक रोहतक रेंज, रोहतक के आदेशों का पालन करते हुए रोहतक रेंज के अंतर्गत चारों जिलों में सिलिंग प्लान के तहत चिन्हित स्थानों पर सुबह 9:00 से दोपहर 1:00 बजे तक विशेष नाकाबंदी की गई। इस दौरान रेंज के अंतर्गत जिला रोहतक, झज्जर, भिवानी तथा चरखी दादरी पुलिस ने पहले से लगाए हुए स्थाई नाकों सहित अन्य जगहों पर विशेष नाकाबंदी करके संदिग्ध व्यक्तियों तथा वाहनों की जांच की गई।

सोमवार को चलाए गए विशेष अभियान के दौरान रोहतक रेंज पुलिस के अधिकारी तथा बड़ी संख्या में पुलिस कर्मचारी नाकों मुस्तैद रहे। सीलिंग प्लान के तहत रेंज के चारों जिलों में नाकाबंदी की गंभीरता का जायजा लेने के लिए एक ब्लैक फिल्म लगी कार तथा एक मोटरसाइकिल बिना नंबर की पुलिस के मुलाजिमों द्वारा विभिन्न नाकों से गुजारी गई। इस दौरान नाको पर सतर्कता से तैनात पुलिस जवानों द्वारा कोई भी लापरवाही नहीं बरती गई और उन दोनों वाहनों को काबू किया गया। नाको पर तैनात पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों ने सतर्कता से प्रत्येक गतिविधि पर कड़ी निगाह रखी गई। चैकिंग के दौरान पुलिस की विभिन्न टीमों ने वाहन चालकों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक किया और ट्रैफिक नियमों की अवहेलना करने वाले अनेक वाहन चालकों के चालान व कई वाहनों को मोटर वाहन अधिनियम के तहत जब्त किया। पुलिस ने नाकाबंदी के दौरान बुलेट मोटरसाइकिल से पटाखे की आवाज निकालने वाली बुलेट मोटरसाइकिलों को जब्त कर उनके चालान किए हैं।

सीलिंग प्लान के तहत लगाए गए विशेष नाको पर व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए रोहतक रेंज के पुलिस महानिरीक्षक श्री राकेश कुमार आर्य ने अनेक स्थानों पर लगाए गए नाको का स्वयं निरीक्षण किया। इस दौरान पुलिस अधीक्षक रोहतक श्री उदय सिंह मीणा भी साथ में मौजूद रहे। उन्होंने विभिन्न स्थानों पर लगाए गए विशेष नाकों का निरीक्षण करते हुए वहां तैनात जवानों से उनके कार्यक्षेत्र के हालात बारे जानकारी ली। उन्होंने नाकों पर तैनात जवानों से वायरलैस सैट का संचालन, ई-चालान मशीन का संचालन तथा उनके पास मौजूद सरकारी असला के रखरखाव बारे व उनकी कार्यकुशलता को जांचा। नाकाबंदी पर तैनात जवानों की कार्यकुशलता का निरीक्षण करके व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए उन्होंने नाकों पर तैनात पुलिस जवानों को आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने मौका पर आमजन तथा वाहन चालकों से भी बातचीत करते हुए पुलिस की कार्यप्रणाली बारे जानकारी ली।

नाकों का निरीक्षण करने के पश्चात पुलिस महानिरीक्षक श्री राकेश कुमार आर्य ने कहा कि आमजन के बीच पुलिस की मौजूदगी और इस प्रकार की नाकाबंदी पुलिस द्वारा आमजन में सुरक्षा की भावना को बढ़ाती है। नागरिक पुलिस को सड़को पर मुस्तैद देख खुद को सुरक्षित महसूस करते है। उन्होंने कहा कि रोहतक रेंज में सीलिंग प्लान को लागू किया गया है। सीलिंग प्लान के तहत लगाए गए नाकों को वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों द्वारा स्वयं चैक किया जा रहा है। नाकों पर सभी वाहनों को चैक करने के साथ-साथ पुलिस बल की सतर्कता को भी जांचा जा रहा है। रेंज में सीलिंग प्लान को लागू किया गया है और इसकी रिहर्सल भी की जा रही है। इसमें अगर कोई कमी सामने आएगी तो उसका निवारण करके उसे दूर किया जाएगा। इस प्रकार की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि सड़क पर चलते समय ट्रैफिक नियमों का पालन करे। सुरक्षित चले, सुरक्षित रहें।

error: Content is protected !!