साइबर क्राइम के मामलों को जल्द सुलझाने तथा लोगों को जागरूक करने के निर्देश

एडिशनल एसपी श्रीमती भारती डबास ने बैठक में अनुसंधान अधिकारियों को दिए साइबर अपराध के मामलों की गहनता एवं तत्परता से जांच करने तथा वांछित दोषियों को पकड़ने के निर्देश

झज्जर – झज्जर जिला में साइबर सुरक्षा को लेकर लोगों को जागरूक करने तथा साइबर अपराधियों के नेटवर्क को तोडनें व दर्ज मामलों की जांच प्रक्रिया को मजबूत करनें को लेकर विचार विमर्श के लिए विशेष बैठक का आयोजन किया गया। एसपी श्री वसीम अकरम के दिशा निर्देश अनुसार विशेष रूप से आयोजित बैठक के दौरान झज्जर पुलिस के अधिकारियों व कर्मचारियों को साइबर अपराध से संबंधित मामलों की जांच पड़ताल की प्रक्रिया तथा साइबर अपराध के मामलों का जल्द निपटारा करने को लेकर विस्तृत चर्चा की गई। शनिवार को लघु सचिवालय झज्जर में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक झज्जर श्रीमती भारती डबास की मुख्य मौजूदगी में विशेष बैठक का आयोजन हुआ। जिसमें थाना प्रबंधक साइबरक्राइम झज्जर तथा जिला के सभी थानों के हेल्पडेस्क प्रभारी मौजूद रहे।

बैठक के संबंध में जानकारी देते हुए एडिशनल एसपी श्रीमती भारती डबास नें बताया कि साइबर अपराधो को लेकर राज्य सरकार द्वारा ठोस कदम उठाते हुए साइबर हेल्पलाईन नम्बर 1930 तथा साइबर कम्पलेंट पोर्टल www.cybercrime.gov.in आमजन के लिए लगातार 24 घंटे उपलब्ध करवाया गया है। राष्ट्रीय साइबर हेल्पलाईन नम्बर 1930 की कार्रवाई में ऑनलाइन धोखाधडी में भोले भाले अनेक लोगों से ठगे गये लाखों रुपये को ब्लाक करके वापिस पीडितों को दिलवाए गए हैं। उन्होंने बताया कि आनलाईन कम्पलेंट पोर्टल (www.cybercrime.gov.in) पर साइबर संबधी शिकायत दर्ज रजिस्टर होते ही कम्पलेंट का अलर्ट सीधा पुलिस, बैंक तथा डिजिटल वॉलेट तक पहुँच जाता है। जिससे साइबर ठगी में गवाया गया पैसा तुरन्त ब्लाक होकर कुछ प्रक्रिया पुरी होनें के बाद उसी बैंक खातें में पैसा वापिस आ जाता है। साइबर अपराधो से जुडें मामलों में पुलिस की जांच व तफतीश को मजबूत करनें तथा वांछित दोषियों की धरपकड़ करने के संबंध में हिदायत की गई। साइबर अपराधों से बचने के लिए आमजन का जागरूक होना अत्यंत आवश्यक है। साइबर अपराधी आमजन को फोन कॉल या मैसेज के माध्यम से बेवकूफ बनाकर धोखाधडी को अन्जाम देते है। वह कभी अपनी खुद की आईडी का प्रयोग नहीं करते। वे फर्जी लोगो के नाम पर बैंक खाते तथा फोन नम्बर चलाते है। इस प्रकार के साइबर अपराधियों को पकडनें के लिए गहनता से जांच पड़ताल की कार्रवाई की जाए।

श्रीमती भारती डबास ने बताया कि मीटिंग में साइबर फ्रॉड संबंधित आने वाली समस्याओं के बारे में विचार विमर्श किया गया व साइबर अपराध शिकायतों का जल्द से जल्द निपटारा करने बारे निर्देश दिए गए। हेल्प डेस्क प्रभारी साइबर संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए अपने थाने में लगे हेल्प डेस्क कर्मचारियो की हर सप्ताह मीटिंग लेंगे व समस्या को दूर करने के लिए आवश्यक कदम उठाएंगे। हर महीने के पहले बुधवार को साइबर जागरूकता अभियान चला कर ज्यादा से ज्यादा लोगों को साइबर अपराध के प्रति जागरूक करने के निर्देश दिए गए।

Previous post

हरियाणवी गायक “एमडी देसी रॉकस्टार” के साथ साइबर अपराध जागरूकता अभियान

Next post

धरने पर ग्रामीणों की मांग एयरपोर्ट के लिए सरकार ने 10 हजार एकड़ जमीन दे दी, स्थायी रोड के लिए केवल 50 एकड़ जमीन की जरूरत

You May Have Missed

error: Content is protected !!