गुरूग्राम, 18 मार्च 2023 । राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अंर्तगत हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान (हिपा) गुरुग्राम द्वारा संचालित आपदा मित्र प्रशिक्षण के अंतर्गत आज चौथे बैच का प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ।

प्रदेश सरकार द्वारा किसी हादसे या आपदा की स्थिति में त्वरित सहायता के लिए आपदा मित्र तैयार किए गए हैं। जिला उपायुक्त एवं आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष निशांत कुमार यादव के मार्ग दर्शन में जिला स्तर पर आयोजित प्रशिक्षण शिविरों में आपदा मित्र तैयार हुए हैं। गुरुग्राम में आपदाओं से निपटने के लिए 307 आपदा मित्रों को व्यवहारिक रुप से प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

उल्लेखनीय है कि श्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री एवं अध्यक्ष राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की प्रेरणा से समस्त भारत में आपदा मित्र तैयार किए जा रहे हैं। गृहमंत्री श्री अमित शाह की देखरेख में हरियाणा सहित देश के सभी राज्यों में इस कार्यक्रम को चलाया जा रहा है। जिसमे एक लाख स्वयं सेवक तैयार किए जा रहे हैं। गुरूग्राम जिले में भी अब तक 307 आपदा मित्रों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

हिपा द्वारा 307 आपदा मित्रों को 12 दिवसीय रेगुलर प्रशिक्षण के चार बैच में ट्रेनिंग दी गई। 46 आपदा मित्रों का पहला बैच 23 जनवरी, 72 का दूसरा बैच 6 फरवरी, 121 का तीसरा बैच 20 फरवरी, 68 का चौथा बैच 6 मार्च को प्रारंभ हुआ। किसी भी आपदा से निपटने के लिए तैयार किए जा रहे आपदा मित्रों की ट्रेनिंग आज संपन्न हो गई।

आपदा कभी बताकर नहीं आती है, इन आपदाओं एवं हादसों से निपटने के लिए आम लोगों को उपलब्ध आपातकालीन मशीनरी के बेहतर ढंग से इस्तेमाल के लिए तैयार किया गया है। आपदा मित्रों को आपदा से बचाव में आपदा के दौरान व आपदा के बाद किए जाने वाले कार्यों के लिए प्रशिक्षित किया गया है। ये जिले में होने वाले हादसों में प्रशासन की मदद करेंगे और अपने आसपास के अन्य लोगों को आपदा बचाव के लिए जागरूक व तैयार करेंगे।

आज प्रशिक्षण उपरांत सभी को प्रमाण पत्र वितरित कार्यक्रम में हिपा के डॉक्टर भुवन कुमार, सिविल डिफेंस के डिप्टी चीफ वार्डन एवं पीआरओ संजय चुघ सहित चीफ वार्डन मोहित शर्मा आदि मौजूद रहे। आज सिविल डिफेंस वालंटियर्स, पुलिस व अग्निशमन कर्मचारी, ग्राम सचिव, नर्सिंग स्टाफ, आशावर्कर, आंगनवाड़ी, एनसीसी और एनएसएस के कुल 68 आपदा मित्रों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए।

error: Content is protected !!