समिति की सभी विधायकों से अपील, 17 मार्च से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र में जोर-शोर से उठाएं बरवाला रोड का मुद्दा –

हिसार 16 मार्च : तलवंडी राणा बाई पास पर पिछले 38 दिनों से ग्रामीणों का धरना लगातार जारी है और धरने पर रोजाना भारी संख्या में ग्रामीण पहुंच रहे हैं। धरने की अध्यक्षता कर रहे समिति के अध्यक्ष एडवोकेट ओ.पी. कोहली ने वीरवार को धरने पर कहा कि जब सरकार एयरपोर्ट के नाम पर 10 हजार एकड़ जमीन एक्वायर करके  दे सकती है तो हमारी जायज मांग स्थायी रोड के लिए मात्र 40-50 एकड़ जमीन देने में सरकार को क्या परेशानी है। जिस तरह से क्षेत्र के विकास के लिए एयरपोर्ट जरूरी है उसी तरह बरवाला रोड पर पडऩे वाले गांवों के विकास के लिए स्थायी रोड भी बेहद जरूरी है। आज बरवाला रोड बंद हो जाने से ग्रामीणों के सामने जितनी दिक्कतें आ चुकी हैं कि उन्हें बताना भी मुश्किल है। सरकार ने तो दूरी बढ़ाने के साथ-साथ बसों का किराया तक बढ़ा दिया लेकिन ग्रामीणों को उनके हाल पर छोड़ दिया गया है और सारा अतिरिक्त बोझ उनकी जेब पर पड़ रहा है।  

कोहली ने कहा कि धरने पर अनेक विधानसभा क्षेत्रों के विधायकों ने आकर अपना समर्थन दिया है और हम मीडिया के माध्यम से उन सभी विधायकों से अपील करते हैं कि 17 मार्च से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र में वे ग्रामीणों की आवाज को पुरे जोर-शोर से उठाएं और सरकार को नींद से जगाने का काम करें। हम केवल अपना हक मांग रहे हैं जो हमारे बच्चों के भविष्य के लिए जरूरी है। यदि ग्रामीणों को स्थायी रोड नहीं दिया जाता तो उनके बच्चों के भविष्य पर प्रश्न चिन्ह लग जाएगा। एयरपोर्ट की जमीन के साथ-साथ ग्रामीणों के स्थायी रोड के लिए सरकार 40-50 एकड़ जो कि सरकारी है, 110 फुट चौड़े स्थायी रोड के लिए दे जिससे चंडीगढ़ तक के लोगों को ताउम्र के लिए स्थायी सडक़ मार्ग मिल जाएगा।

ओ.पी. कोहली ने बताया कि पिछले विधानसभा सत्र में 4 विधायकों ने हमारी आवाज उठाई थी जिनमें इनेलो विधायक चौ. अभय सिंह चौटाला, बरवाला विधायक जोगीराम सिहाग, नारनौंद के विधायक रामकुमार गौतम व  कांग्रेस विधायक बलबीर इसराना ने ग्रामीणों की आवाज उठाई थी। इस विधानसभा सत्र में हिसार क्षेत्र के सभी विधायकों सहित प्रदेश के अन्य सभी विधायकों से मीडिया के माध्यम से हमारा आह्वान है कि वे ग्रामीणों के लिए बेहद जरूरी स्थायी सडक़ की मांग को पुरजोर ढंग से उठाए। धरने पर सत्ता पक्ष के विधायकों के अलावा राज्यसभा सांसद दीपेन्द्र हुड्डा, सांसद बृजेन्द्र सिंह, पूर्व मंत्री एवं विधायक किरण चौधरी सहित अनेक बड़े राजनीतिक  लोग आ चुके हैं। विपक्ष के नेता चौ. भूपेन्द्र सिंह हुड्डा को भी पूरे मामले से अवगत करवाया जा चुका है। वीरवार को धरने पर अनेक कलाकारों ने रागिनी प्रस्तुत कर समां बांधा। शाम के समय भारी ओलावृष्टि के बीच भी ग्रामीण धरना स्थल पर डटे रहे।  कोहली ने कहा कि सरकार ग्रामीणों को 110 फुट चौड़ा स्थायी मार्ग दे जिमसें केवल जिसमें केवल 40-50 एकड़ जमीन ही अतिरिक्त आएगी इसलिए ग्रामीणों को चौड़ा व सीधा रोड दिया जाए।

उन्होंने कहा कि रोजमर्रा के लिए शहर जाने वाले बरवाला, उकलाना, टोहाना तक के लिए लोगों के लिए हर महीने 4 से 5 हजार रुपये खर्च बढ़ चुका है और तलवंडी राणा रोड पर पडऩे वाले सभी काम धंधे ठप हो चुके हैं। सबसे अधिक परेशानी छात्राओं को उठानी पड़ रही है जो कि चार गुना दूरी तय करके अपनी शिक्षण संस्थानों तक जा रही है। गांव की छात्राओं ने भी सरकार से सवाल किया कि शहर के विकास के लिए एयरपोर्ट बनाया जा रहा है लेकिन उसके लिए रोड बंद करके हमारे विकास को क्यों बाधित करके हमें परेशानियों में धकेला जा रहा है।

वीरवार को धरने पर मुख्य रूप से मोहित राड़ा जिला अध्यक्ष हिसार युवा कांग्रेस, एडवोकेट मनोज कोहली हलका अध्यक्ष हलका बरवाला युवा कांग्रेस, भूपेंद्र गंगवा कांग्रेस नेता, राजू इनेलो नेता, सूबे सिंह, डॉ. अमर सिंह,  उग्रसेन, चंदू राम, बलबीर बिश्नोई, दलीप अनेजा, राजेश महला, मांगेराम धानक, हरिसिंह फौजी, सतबीर दूधिया, औम ग्रेवाल, महेंद्र पोसवाल, रोहतास एडवोकेट, अमित सैनी, जगदीश, कृष्ण मुखड़, सहित आस-पास के गांव से भारी संख्या में बुजुर्ग, युवा, महिला, पुरुष व बच्चे मौजूद रहे।

error: Content is protected !!