भड़फ (महेंद्रगढ़) के किसान रवि को नई तकनीकी से खेती पर 5 लाख का इनाम

मुख्यमंत्री ने हिसार एचएयू में किया सम्मानित

भारत सारथी/ कौशिक 

नारनौल। हिसार में आयोजित कृषि विकास मेले में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने महेंद्रगढ़ जिला के गांव भड़़फ के किसान रवि प्रकाश को राज्य स्तर पर प्रथम पुरस्कार से नवाजा ।‌ इसके लिए किसान को 5 लाख रुपए का नगद पुरस्कार दिया गया है।

इस उपलब्धि पर रवि प्रकाश ने बताया कि खेती को हम कमाई के तौर पर उपयोग करें तो कोई भी इच्छुक व्यक्ति उपलब्ध खेत की भूमि पर पारंपरिक और अपारंपरिक खेती कर आत्मनिर्भर बन सकता है क्योंकि आज के युग में खेती में कई तकनीकी विकसित हो चुकी है।

रवि बताया कि उन्होंने ऑर्गेनिक केमिस्ट्री में एमएससी की हुई है । पिताजी एक किसान है इसलिए बचपन से ही मैं खेती किसानी से जुड़ा हुआ हूं। रवि प्रकाश ने बताया कि अपनी एमएससी की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने एक नौकरी ज्वाइन की, जिसमें मुझे अच्छा वेतन मिलता था। लेकिन कुछ महीने नौकरी करने के बाद मन नौकरी से विचलित हो गया, ऐसे में अपने पुश्तैनी खेती के काम में लग गया।

अपनी नौकरी छोड़ने के बाद अपने पिताजी के साथ मुझे भी कृषि विभाग के संपर्क में रहने का मौका मिला। इसके बाद मुझे देश-विदेश की नई-नई तकनीकों का और ज्यादा अनुभव हुआ। अपनी पुश्तैनी 30 एकड़ जमीन में अपने पिताजी के सहयोग से कुछ अलग और नया करने की ठान ली। अपने पिताजी से 10 एकड़ जमीन में कुछ अलग कार्य करने के लिए हामी भरवा ली।

इसके बाद पहला कदम प्राकृतिक खेती में गेहूं और सरसों उत्पादन से शुरू करके की। गेहूं की पैदावार आते ही घर के आसपास के जानकार लोगों को ही नॉर्मल भाव में थोड़ा ही ज्यादा भाव पर प्राकृतिक गेहूं देना शुरू कर दिया। इससे मुझे अच्छी आय प्राप्त हुई। इससे मेरा हौसला और बुलंद हो गया और मैंने 10 एकड़ में बागवानी भी शुरू कर दी। जिसमें मैंने मौसमी नींबू आदि का बाग लगा रखा है। साथ में पशुपालन के साथ-साथ सब्जियां भी उच्च तकनीकी से उत्पादित की। इसमें कृषि और बागवानी विभाग ने बहुत सहयोग किया।

You May Have Missed

error: Content is protected !!