विशेषज्ञों ने दिए साइबर क्राइम यूनिट के जवानों को अनसुलझे मामलों को सुलझाने के लिए उपयोगी टिप्स

झज्जर 11 मार्च 2023 – शनिवार को झज्जर में पेटीएम संबंधी साइबरक्राइम के मामलों की तफ्तीश बारे अनुसंधानकर्ताओं को प्रशिक्षित व जागरूक करने के लिए मंडल स्तरीय सेमिनार का आयोजन किया गया। एसपी श्री वसीम अकरम के दिशा निर्देशानुसार लघु सचिवालय झज्जर में आयोजित साइबर क्राइम वर्कशॉप / सेमिनार के दौरान एडिशनल एसपी झज्जर श्रीमती भारती डबास की मुख्य मौजूदगी में रोहतक रेंज के अंतर्गत चारों जिलो रोहतक, झज्जर, भिवानी तथा चरखी दादरी के साइबर क्राइम थाना एवं हेल्पडेस्क के पुलिस कर्मचारी शामिल हुए। विशेष रूप से आयोजित सेमिनार बारे विस्तृत जानकारी देते हुए एडिशनल एसपी झज्जर श्रीमती भारती डबास ने बताया कि हरियाणा पुलिस द्वारा आमजन को साइबर अपराध से बचाव के बारे में जागरूक किया जा रहा है। इसके साथ साथ साइबर थाना व हेल्पडेस्क की पुलिस टीमों को भी अपराधियों को पकड़ने के लिए नई-नई तकनीकों के बारे में जानकारी प्रदान की जा रही है। इसी क्रम में आज लघु सचिवालय झज्जर में रोहतक रेंज के सभी चारों साइबर पुलिस थानों से पुलिस अधिकारी व कर्मचारियों की एक बैठक आयोजित की गई। जिसमें 120 से अधिक पुलिस जवानों ने हिस्सा लिया। साइबर क्राइम विशेषकर पेटीएम से होने वाले फ्रॉड की जांच पड़ताल के बारे में आयोजित की गई इस वर्कशॉप में पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग देने तथा साइबर क्राइम की बारीकियों व मामलों को सुलझाने के लिए तकनीकी जानकारी देने के लिए साइबर क्राइम विशेषज्ञों तथा पेटीएम की ओर से विशेषज्ञों की टीम को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया।

उन्होंने बताया कि शनिवार को झज्जर में आयोजित साइबर क्राइम जागरूकता सेमिनार का उद्देश्य साइबर से जुड़े पुलिस कर्मचारियों व अनुसंधानकर्ताओं को नई साइबर तकनीक व साइबर अपराध में प्रयोग होने वाले नए नए सॉफ्टवेयर तथा साइबर अपराध की जांच के दौरान आने वाली समस्याओं का समाधान करके साइबर अपराधियों की धरपकड़ करने के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि साइबर अपराधी आए दिन अपराध के नए-नए तरीके खोजते रहते हैं। इसलिए साइबर टीम को भी साइबर अपराधियों को पकड़ने में उपयोग होने वाली तकनीक की जानकारी होना अति आवश्यक है।

झज्जर में आयोजित इस सेमिनार में विशेष रुप से पेटीएम की ओर से नोडल अफसर सौरव शर्मा, हरिओम कुमार, हरप्रीत सिंह, परिजात तिवारी, अंकित गर्ग,जगमोहन गर्ग तथा रोहतक रेंज के अंतर्गत साइबर थाना प्रबंधक झज्जर निरीक्षक सतीश कुमार व अतिरिक्त थाना प्रबंधक पीएसआई दीपक कुमार, साइबर थाना प्रबंधक रोहतक निरीक्षक कुलदीप सिंह, साइबर थाना प्रबंधक भिवानी पीएसआई विकास तथा चारों जिलों के साइबर थाना व हेल्प डेस्क के जवान मौजूद रहे। पेटीएम के अधिकारियों ने पेटीएम से होने वाले फ्रॉड व उनसे बचने के तरीके तथा कार्यवाही बारे अहम जानकारियां दी। उन्होंने इसके तकनीकी पहलुओं के बारे में बताया। इसके साथ ही उन्होंने पेटीएम संबंधी साइबर अपराधों में इन्वेस्टिगेशन के दौरान विभिन्न प्रकार की तकनीकी बारीकियों बारे जानकारी दी। विभिन्न जिलों से आए साइबर टीम को साइबर अपराध इन्वेस्टिगेशन में आने वाली समस्याओं के बारे में बताया गया तथा इसके समाधान के लिए उपयोग में आने वाली तकनीकों के बारे में जानकारी दी गई। इस दौरान विभिन्न जिलों से आए साइबर थाना प्रभारियों व अन्य जवानों ने साइबर अपराधों की इन्वेस्टीगेशन के दौरान आने वाली समस्याओं बारे अनेक प्रश्न किए। जिनके संबंध में साइबर एक्सपर्ट ने विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए उपयोगी टिप्स दिए।

error: Content is protected !!