शिक्षण संस्थानों  के 100 मीटर दायरे में तंबाकू उत्पाद बेचने वालों पर होगी कार्रवाई रू एडीसी

– एडीसी विश्राम कुमार मीणा ने तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम की जिला स्तरीय कमेटी की बैठक में दिए निर्देश
– तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के साथ ही एडीसी ने की मलेरिया  वर्किंग ग्रुप व मीजल-रूबेला के विशेष सप्ताह की तैयारियों की समीक्षा  

गुरुग्राम, 10 मार्च। एडीसी विश्राम कुमार मीणा ने कहा कि गुरुग्राम जिला के किसी भी शिक्षण संस्थान के 100 मीटर के दायरे में तंबाकू उत्पाद की दुकान नहीं होनी चाहिए। संबंधित संस्थान के प्राचार्य इस विषय में अंडरटेकिंग भी देंगे। नगर निगम व पुलिस की टीम भी शिक्षण संस्थानों के आस-पास तंबाकू उत्पाद बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए विशेष अभियान चलाएं।

उन्होंने यह निर्देश शुक्रवार को लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस में तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत गठित जिला स्तरीय कोआर्डिनेशन कमेटी की बैठक को संबोधित करते हुए दिए। इस बैठक में मलेरिया वर्किंग कमेटी व मीजल-रूबेला कार्यक्रम से जुड़ी गतिविधियों की समीक्षा की गई है। सिविल सर्जन डा. वीरेंद्र यादव ने एडीसी व बैठक में उपस्थित अधिकारियों को स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

एडीसी ने तंबाकू उत्पाद अधिनियम (कोटपा), 2003 के प्रावधानों को लेकर जानकारी देते हुए बताया कि युवा पीढ़ी को नशे से बचाने के लिए इस अधिनियम के सेक्शन 6-बी में स्पष्ट प्रावधान है कि शिक्षण संस्थानों के 100 मीटर दायरे में तंबाकू उत्पाद की बिक्री पूरी तरह प्रतिबंधित है। इस नियम का जो भी उल्लंघन करें तो उसके खिलाफ अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत चालान व अन्य कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। स्कूल-कॉलेज के प्राचार्य को भी ऐसे तत्वों के खिलाफ चालान करने की शक्तियां दी गई है।

उन्होंने बताया कि डीसी निशांत कुमार यादव ने बीते दिनों इस एक्ट को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए जिला स्तरीय कोआर्डिनेशन कमेटी भी गठित की थी। जिला के सार्वजनिक स्थलों पर तंबाकू उत्पादों का इस्तेमाल पूरी तरह प्रतिबंधित है। इस कमेटी के सदस्य सार्वजनिक स्थलों पर तंबाकू उत्पादों का इस्तेमाल करने वालों का चालान करेंगे।

मच्छरों के नियंत्रण के लिए गतिविधि तेज करने के दिए निर्देश
एडीसी ने मलेरिया  वर्किंग कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि इन दिनों मच्छरों की ब्रीडिंग आरंभ हो जाती है ऐसे में नियंत्रण संबंधी गतिविधियां अभी से शुरू की जाए। सिविल सर्जन डा. वीरेंद्र यादव ने कहा कि गुरुग्राम में मच्छरों पर नियंत्रण के लिए सभी पंचायतों को फॉगिंग मशीन उपलब्ध कराई जा चुकी है। एडीसी ने नगर निगम व विकास एवं पंचायत विभाग से संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि फॉगिंग का कार्य अभी से शुरू कर दिया जाए।

मीजल रूबेला के लिए 13 से 18 तक विशेष प्रतिरक्षण सप्ताह
एडीसी ने जिला में मीजल-रूबेला एलिमिनेशन के संबंधित गतिविधियों की भी समीक्षा की। सिविल सर्जन ने बताया कि जिला में 13 से 18 मार्च तक विशेष प्रतिरक्षण सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। एडीसी ने मीजल-रूबेला एलिमिनेशन कार्यक्रम की बिंदुवार समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

यह रहें मौजूद
इस अवसर पर सोहना के एसडीएम प्रदीप सिंह, एसीपी अभिलक्ष जोशी, एडिशनल लेबर कमिश्नर कुशल कटारिया, गुरुग्राम नोर्थ के एसडीएम रविंद्र यादव, एसडीएम बादशाहपुर सतीश यादव, डिप्टी सिविल सर्जन डा. केशव शर्मा व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. जेपी राजलीवाल सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!