फूलो की होली खेलकर मनाया गया होली के रंग- दिव्यंगो के संग कार्यक्रम

दिव्यांगता को किसी कमी के नजरिए से नहीं बल्कि विशेष योग्यता के नजरिए से देखे जाने की आवश्यकता है – डी सी

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। प्रगतिशील शिक्षक ट्रस्ट नारनौल की और से दिव्यांगजनों के साथ मिलकर होली के रंग – दिव्यांगों के संग का आयोजन स्थानीय यादव धर्मशाला में आयोजित किया गया  । ट्रस्ट के अध्यक्ष एवं कार्यक्रम संयोजक संजय शर्मा ने बताया होली के रंग – दिव्यांगों के संग  कार्यक्रम का आयोजन दिव्यांग साथियों के उत्साहवर्धन और सकारात्मकता के संचार के दृष्टिगत आयोजित किया गया। रविवार को कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जिला उपायुक्त जेके आभीर उपस्थित रहे, जबकि  विशिष्ट अतिथि के रूप में विशेष योग्य छात्र  देवांश शर्मा एवं दोनों पैर से दिव्यांग महिला संजू दोचाना शामिल रहे। 

इसके अलावा खंड शिक्षा अधिकारी अशोक शर्मा वरिष्ठ साहित्यकार रामनिवास मानव एवं पूर्व बाल कल्याण अधिकारी विपिन शर्मा भी विशिष्ठ अतिथि के रुप में उपस्थित रहे । कार्यक्रम की अध्यक्षता ट्रस्ट के अध्यक्ष संजय शर्मा ने की। इस अवसर पर बोलते हुए जिला उपायुक्त ने कहा कि दिव्यांगता को किसी कमी के नजरिए से नहीं बल्कि विशेष योग्यता के नजरिए से देखे जाने की आवश्यकता है । सकारात्मक सोच दिव्यांगता को कोसों दूर ले जाती हैं। प्रकृति ने हर कमी के साथ एक अवसर उत्पन्न किया है । हमें उस अवसर को पहचानना चाहिए उपायुक्त ने कहा कि दिव्यांगजन पूरे मनोयोग से अपनी जीवन शैली को रचनात्मक बनाएं।

ट्रस्ट के अध्यक्ष संजय  शर्मा ने कहा कि दिव्यांगों की सेवा एक दायित्व से बढ़कर कुछ नहीं है समाज में जो वर्ग प्राकृतिक आपदाओं बीमारी अथवा दुर्घटनाओं के कारण पीछे रह गया है, उस वर्ग को साथ लेकर चलना हम सबकी जिम्मेदारी है के हितों के लिए कार्य करने का जज्बा हरियाणा सरकार ने दिया है, वह उस पर खरा उतरने का प्रयास करेंगे। सरकारी योजनाओं का लाभ उठाएं और अपने जीवन को आसान बनाएं ।  कार्यक्रम में मंच संचालन डॉ जितेंद्र भारद्वाज ने करते हुए होली पर शानदार कविता प्रस्तुत की ।

इस  होली मिलन समारोह में रामनिवास मानव, सरदार सुरजीत सिंह अरोड़ा. सरदार गुरमेल सिंह, विपिन शर्मा, नरोतम सोनी  आदि ने भी अपने वक्तव्य के माध्यम से दिव्यांग लोगों को होली की हार्दिक शुभकामनाएं दी।

रंगारंग रहा होली दिवस का कार्यक्रम –  
होली के रंग दिव्यांगों के संग कार्यक्रम की जानकारी देते हुए ट्रस्टी नरोत्तम सोनी ने बताया कि कार्यक्रम में दिव्यांग डॉ.  सुनील कुमार भारद्वाज एवं संगीता भारद्वाज ने रंगारंग प्रस्तुति देते हुए सबको होली खेलने पर विवश कर दिया। इसके अलावा दिव्यांग सत्यवीर स्वागत गीत पेश करते हुए माहौल को रंगारंग  कर दिया तो बेटी सुरभि ने शानदार रागिनी के माध्यम से उपस्थित श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया । हितेंद्र  बोहरा ने होली पर जोरदार कविता के माध्यम से दर्शकों का मन मोह लिया । 

उपायुक्त ने एक एक दिव्यांग के पास जाकर फूलों से रंग बरसाए –

जिला उपायुक्त डॉ.  जेके आभीर एवं अध्यक्ष संजय शर्मा तथा ट्रस्ट के सभी सदस्यों ने एक एक दिव्यांग सदस्यों के स्थान पर जाकर उन पर पुष्प वर्षा करते हुए कार्यक्रम को आनंददायक बना दिया । अपने स्थान पर बैठे हुए दिव्यांगजन  उपायुक्त के हाथों फूलों से होली खेलते हुए करते हुए भावविभोर हो गए।

मेहमान भी रहे जनता से जुड़े हुए एवं प्रेरणा के स्रोत- 

प्रगति शिक्षक ट्रस्ट से राकेश शर्मा और  भीमसेन शर्मा ने बताया कि दिव्यांगों में उत्साहवर्धन और सकारात्मकता की दृष्टिगत और समाज को नवीन प्रेरणा देने के मकसद से 1 दिन के उपायुक्त देवांश शर्मा एवं दोनों पैरों से लाचार तथा सिलाई कढ़ाई कर अपने जीवन यापन करने वाली संजय दोचाना ने जब स्वयं को विशिष्ठ अतिथि के रूप में मंचासीन पाया तो उनकी ख़ुशी का ठिकाना न रहा। संजू का पूरा जीवन आर्थिक बदहाली और लाचारी में बीता है। आज जब वह विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला उपयुक्त के साथ बैठी तो उसकी ख़ुशी देखते ही बन रही थी। एक दिन के उपायुक्त देवांश भी उत्साहित नजर आये, उन्होंने भी जिला उपयुक्त के साथ मंच सांझा किया।

होली के रंग दिव्यंगों के संग कार्यक्रम में सूबेदार मेजर कंवर सिंह, पवन कुमार जी इ, दीपक शांडिल्य, प्राचार्य रत्न लाल यादव , सुमित शर्मा, विजय सिंह यादव, हितेंद्र शेखर शर्मा, नरोतम सोनी,  देवेन्द्र सोनी, तुलसीदास पिपलानी, गुरमेल सिंह, सुरजीत अरोड़ा, अनद जोशी, विमला यादव, कृष्ण शर्मा एडवोकेट, बनवारी लाल एडवोकेट, मुरारी लाल शर्मा, स्वयं शर्मा, तनिक सोनी, महावीर प्रसाद और अनेक दिव्यांग साथी तथा गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे । 

You May Have Missed

error: Content is protected !!