भारत के साथ परमाणु क्षेत्र में कनाडा पहले ही कर रहा है सहयोग

सस्केचेवान के प्रीमियर  स्कॉट मो ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात    

चंडीगढ़, 1 मार्च – कनाडा के सस्केचेवान राज्य ने हरियाणा के साथ खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा के क्षेत्र में आपसी सहयोग बढ़ाने की पेशकश की है।  इस कड़ी में हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के साथ प्रीमियर  स्कॉट मो के नेतृत्व में कनाडा के छः सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की और विभिन्न क्षेत्रों में आपसी सहयोग के मुद्दों पर चर्चा की। कनाडा भारत के साथ परमाणु क्षेत्र में पहले ही  सहयोग कर रहा है। प्रतिनिधिमंडल में कनाडा के पूर्व प्रधानमंत्री श्री स्टीफन हार्पर भी शामिल थे।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को हरियाणा की भौगोलिक परिस्थितियों के बारे जानकारी दी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने हरियाणा पहुँचने पर प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया और आशा व्यक्त की कि प्रतिनिधिमंडल का हरियाणा दौरा एक अच्छा अनुभव रहेगा। हरियाणा कृषि प्रधान राज्य है। प्रति व्यक्ति आय व जीएसटी संग्रहण में भारत में शीर्ष स्थान पर है। विश्व की 400 से अधिक फार्च्यून कंपनियां गुरुग्राम में कारोबार कर रही हैं। आईटी और सॉफ्टवेयर में बेंगलुरु के बाद हरियाणा भारत में दूसरे स्थान पर है। मुख्यमंत्री ने वर्ष 2016 में अपने कनाडा दौरे के भी अनुभव प्रतिनिधिमंडल के साथ सांझे किये। हरियाणा में कुशल व अकुशल मैनपावर उपलब्ध है।  लॉजिस्टिक वेयरहाउसिंग में भी  सहयोग बढ़ाया जा सकता है।

स्कॉट मो ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि सस्केचेवान के ट्रेड कार्यालय भारत सहित मैक्सिको, इंग्लैंड, संयुक्त राज्य अमीरात, वियतनाम, चीन और जापान देशों में स्थापित हैं। हरियाणा के साथ हम यूरेनियम, ऊर्जा उत्पाद, कृषि खाद उत्पाद व एविएशन टेक्नोलॉजी में भी सहयोग के लिए समझौता कर सकते हैं।

बैठक में मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव श्री डीएस ढेसी, विदेश सहयोग विभाग के प्रधान सचिव श्री अनुराग अग्रवाल, विदेश सहयोग विभाग में मुख्यमंत्री के सलाहकार श्री पवन चौधरी के अलावा कनाडा के प्रतिनिधिमंडल में पूर्व प्रधानमंत्री  श्री स्टीफन हार्पर भी उपस्थित थे।  

error: Content is protected !!