– गुरुग्राम में उत्सव का माहौल, जी-20 प्रतिनिधियों के स्वागत के संदेश चारों ओर देते हैं दिखाई

– 1 से 4 मार्च तक गुरुग्राम में जी-20 शिखर सम्मेलन की पहली एसीडब्ल्यूजी बैठक होगी

– जिला प्रशासन ने शिखर सम्मेलन के लिए शहर को तैयार करने में निवासियों को शामिल करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का किया आयोजन

चंडीगढ़  26 फरवरी- गुरुग्राम शहर में उत्सव का माहौल है। शहर के चारों ओर होर्डिंग्स, बस क्यू शेल्टरों पर जी-20 से संबंधित संदेश व स्लोगन देखे जा सकते हैं। यहां तक कि सिटी बसों और अंतर्राज्यीय रूटों पर चलने वाली वॉल्वो बसों को जी-20 कार्यक्रम से संबंधित संदेश व नारों से सजाया गया है।     

मिलेनियम सिटी गुरुग्राम 1 से 4 मार्च तक होटल लीला में जी-20 शिखर सम्मेलन के अन्तर्गत पहली एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की बैठक की मेजबानी करने के लिए तैयार है। जी-20 लोगो के साथ स्वागत संदेश हर जगह दिखाई दे रहे हैं, जिसमें लिखा हुआ है, ‘हरियाणा की शान,गुरुग्राम में आपका स्वागत है,, ‘बड़ी जिम्मेदारी, बड़ी महत्वाकांक्षाएं’। इस तरह के आकर्षक स्लोगन अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में दिखाई दे रहे हैं, जो प्रतिनिधियों को गर्मजोशी से स्वागत संदेश दे रहे हैं और साथ ही शहरवासियों को जागरूक कर रहे हैं कि उनके शहर में एक बड़ा आयोजन होने जा रहा है और वे इसके लिए शहर को तैयार करें। डीसी श्री निशांत कुमार यादव ने बताया कि गुरुग्राम में जनसंपर्क विभाग के 40 विभागीय होर्डिंग्स, 44 रोडवेज बसों, नगर निगम (एमसीजी) के 142 यूनीपोल के अलावा सिटी बसों के 275 बस क्यू शेल्टरों पर ब्रांडिंग की गई है। इतना ही नहीं, 100 सिटी बसों और 18 वॉल्वो बसों को जी-20 इवेंट डिजाइन से पूरी तरह से ढँका गया है। 400 टैक्सी कैब और इतने ही ऑटो रिक्शा पर प्रचार सामग्री चस्पा की गई है। गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) ने सीएसआर के जरिए रैपिड मेट्रो के पिलर और स्टेशनों पर ब्रांडिंग कराई है।         

गुरुग्राम में होने वाले इस जी-20 आयोजन के बारे में आम लोगों को जागरूक करने के लिए गुरुग्राम जिला प्रशासन तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। शिक्षण संस्थानों में एक मॉडल जी-20 शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसमें जी-20 के महत्व के बारे में छात्रों और युवाओं के बीच जागरूकता फैलाने के लिए संस्थानों को ग्रुप 20 देशों के सदस्य देशों का प्रतिनिधित्व करने के लिए कहा गया था। रविवार सुबह राहगिरी और रन फॉर जी-20 का भी आयोजन किया गया।इससे पहले आईआईएम रोहतक और हरियाणा विदेश सहयोग विभाग ने गुरुग्राम में संयुक्त रूप से जी-20 शिखर सम्मेलन विषय पर गोष्ठी भी आयोजित की थी।        

राज्य सरकार और गुरुग्राम जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी विदेशी प्रतिनिधियों का भव्य स्वागत करने के लिए पूरी सावधानी बरत रहे हैं। उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने कहा कि इस कार्यक्रम में 39 देशों के प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है, जहां वे अपने देशों में किए गए भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के उपायों पर चर्चा करेंगे और ये उपाय भ्रष्टाचार को रोकने में किस हद तक कारगर रहे हैं तथा उनमें और सुधार के लिए क्या किया जा सकता है, इस पर चर्चा करेंगे। इसके अलावा, वे उनके  देशों में अपनाई जा रही गुड गवर्नेंस प्रैक्टिसेज साझा करेंगे, अर्थात्  जी-20 देश एक-दूसरे के अनुभवों से सीखने की कोशिश करेंगे। चर्चा के परिणाम सभी भाग लेने वाले देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ साझा किए जाएंगे। दुनिया भर के कई देशों में भ्रष्टाचार का मुद्दा गंभीर है और बहुपक्षीय संस्थानों के साथ जी-20 देशों को इस मुद्दे का समाधान खोजने की आवश्यकता है।

error: Content is protected !!