– आम आदमी पार्टी के हरियाणा प्रभारी सुशील गुप्ता ने धरना स्थल पर पहुंचकर दिया समर्थन, कहा पार्टी पूरी तरह से ग्रामीणों के साथ –
– आज धरने पर 8 महिलाएं भूख हड़ताल पर बैठी –

हिसार 25 फरवरी : गांव तलवंडी राणा के बाई पास पर रोड बचाओ संघर्ष के बैनर तले दिए जा रहे धरने को शनिवार को 18 दिन हो गए। समिति अध्यक्ष एडवोकेट ओमप्रकाश कोहली ने बताया कि आज धरने पर बरवाला के विधायक जोगीराम सिहाग पहुंचे और ग्रामीणों को पूरी तरह से आश्वासन दिया कि वे ग्रामीणों के साथ पहले भी थे और आज भी हैं। उन्होंने सरकार के खिलाफ जाकर भी ग्रामीणों की आवाज उठाई है। उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि स्थायी रोड के निर्माण में चार विभागों की जमीन को ट्रांस्फर करने में काफी समय लग सकता है। सरकार से उनकी बात हुई है। पहले जो रोड बंद किया गया है वो रोड चलू करवाने का काम करेंगे इसके लिए अधिकारियों से बात करके जल्द ही रोड चालू करवाने का प्रयास करूंगा। इस रोड के बंद होने के चलते जिन लोगों के रोजगार प्रभावित हुए हैं उन्हें रोजगार दिलाने का काम करेंगे आस-पास के प्रभावित गांवों के लोगों को भी रोजगार दिलाएंगे। जिस पर ग्रामीणों ने कहा कि जब तक उन्हें स्थायी सडक़ मार्ग नहीं मिल जाता और उसकी फाइल क्लियर होकर उन्हें नहीं मिल जाती वे धरने से नहीं हटेंगे चाहे इसमें कितना ही समय क्यों न लगे। उन्होंने विधायक जोगीराम सिहाग से भी नियमित रूप से धरने पर पहुंचने का आग्रह किया जिस पर उन्होंने कहा कि वे ग्रामीणों के साथ हैं। आज धरने पर 8 महिलाएं भूख हड़ताल पर बैठी और सरकार के प्रति अपना रोष व्यक्त किया।  

वहीं आज धरने को समर्थन देने आम आदमी पार्टी हरियाणा के प्रभारी एवं राज्यसभा सांसद सुशील गुप्ता पहुंचे। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों के लिए स्थायी सडक़ मार्ग शुरू किए बिना ही वैकल्पिक मार्ग को बंद कर देना सरकार की तानाशाही व ग्रामीणों के साथ अन्याय है। सरकार को वैकल्पिक मार्ग बंद करने से पहले स्थायी सडक़ मार्ग को बनाने की कार्यवाही शुरू करनी चाहिए थी लेकिन बिना किसी पूर्व सूचना के रातों-रात सडक़ उखाडक़र ग्रामीणों के सामने मुश्किलों का पहाड़ खड़ा कर देना सरकार की मनमानी का स्पष्ट प्रमाण है। लगभग तीन गुणा तक दूरी बढ़ जाने से ग्रामीणों की सामने अचानक से अनेक समस्याएं खड़ी हो गई हैं और ग्रामीणों का जन-जीवन बेहद प्रभावित हुआ है। ग्रामीणों को आर्थिक नुकसान तो हो ही रहा है उनके समय की भी बर्बादी हो रही है। उन्होंने मांग की कि सरकार तुरंत प्रभाव से ग्रामीणों को स्थायी सडक़ मार्ग देकर उन्हें राहत प्रदान करे। हम पूरी तरह से ग्रामीणों के साथ हैं और वे खुद ग्रामीणों की आवाज को राज्यसभा में उठाएंगे। ओ.पी. कोहली ने कहा कि जब तक हमें स्थायी सडक़ मार्ग नहीं मिल जाता हम धरने पर डटे रहेंगे चाहे इसमें कितना ही समय क्यों न लगे। उन्होंने यह भी मांग उठाई कि एनएच 9 से एनएच 52 का हाईवे बनना प्रस्तावित है जिसके लिए सरकार जमीन एक्वायर कर रही है गांव के सडक़ मार्ग को इस हाईवे से जुड़वाने के लिए भी समिति काम करेगी। इस रोड से गांव का संपर्क और बढ़ेगा।

आज धरने पर मुख्य रूप से का. इन्द्रजीत सिंह राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अखिल भारतीय किसान सभा, का. सुरेंद्र मलिक राज्य सचिव माकपा, शकुंतला जाखड़ उपाध्यक्ष जनवादी महिला समिति, दिनेश सिवाच जिला सचिव माकपा, प्रदीप नेहरा, दयाल सिंह मोलिया सरपंच, का. नरसिंह सोरठ, का. तुलसीराम खटाणा, पूर्व सरपंच जुगलान धर्मपाल सिवाच, राजबीर सरपंच जेवा, सुभाष राजली, राजेंद्र सिंह यादव धिकताना, डॉ. शक्ति बैनीवाल, ईश्वर सिंह मलिक सातरोड़, देवीलाल मलिक, डा. मिश्री लाल, सुनील शर्मा हिसार, विनोद वाल्मीकि, रोहतास कसाना, संदीप सिवाच सहित ने पहुंचकर समर्थन दिया तथा भारी संख्या में ग्रामीण धरने पर मौजूद रहे।

error: Content is protected !!