हरियाणा की हो गई बल्ले-बल्ले
मनोहर की हो गई वाह भई वाह

सरकार को एहसास हुआ कि गुरुग्राम वास्तव में कॉर्पोरेट और मिलेनियम नगर है क्योंकि चालीस प्रतिशत से अधिक अकेला शहर देता है राजस्व : बोधराज सीकरी
हरियाणा सरकार का अमृत काल का बजट केंद्र के बजट की तरह सर्वहितकारी, सर्वहितैषी : बोधराज सीकरी

गुरुग्राम। बोधराज सीकरी ने कहा कि मनोहर सरकार का अमृत काल का बजट केंद्र के बजट की तरह सर्वहितकारी और सर्वहितैषी बजट है। वर्ष 2023 -24 का यह ऐतिहासिक बजट अमृत काल की मजबूत नींव पर हरियाणा को प्रगति की नई बुलंदियों पर ले जाने वाला बजट है जो ना केवल प्रदेश बल्कि राष्ट्र के विकास में अग्रणी भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि माननीय प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने भी इसे सामाजिक सुरक्षा का बजट बताया है।

इस बार 1 लाख 83 हजार 950 रुपए का बजट में प्रस्ताव किया है। यह पिछले वर्ष की अपेक्षा 11.6% की वृद्धि है। नए बजट में कोई नया टैक्स नहीं लगाया गया है।

हरियाणा बजट 2023-24 में गुरुग्राम को कई सौगात भी मिली हैं। गुरुग्राम में करीब 26 एकड़ जमीन पर हेली हब विकसित किया जाएगा। गुरुग्राम और नूंह में अरावली सफारी पार्क बनाने की घोषणा हुई है। गुरुग्राम में सिटी इंटरचेंज टर्मिनल की स्थापना होगी। नए मल्टी-मॉडल ‘बस पोर्ट’ की भी घोषणा की गई है। गुरुग्राम में 700 बेड का अत्याधुनिक मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल बनाया जाएगा। गुरुग्राम मेट्रो का निर्माण कार्य वर्ष 2023-24 में शुरू हो जाएगा।

वर्ष 2023-24 में तीन अन्य मेट्रो लिंक शुरू करने का बजट में प्रस्ताव किया गया है।

2023-24 के लिए शिक्षा क्षेत्र को 20,638 करोड़ रुपये आवंटित करने का प्रस्ताव, चालू वर्ष के संशोधित अनुमानों से 5.2 प्रतिशत अधिक है। गौ सेवा आयोग का बजट बढ़ाकर 400 करोड़ किया गया है। प्रदेशभर में 1000 नयी योग एवं व्यायामशाला स्थापित की जाएंगी। 2023-24 में हरियाणा कौशल विकास मिशन विशिष्ट प्रशिक्षण और पाठ्यक्रमों के माध्यम से दो लाख बेरोजगार युवाओं को राष्ट्रीय कौशल योग्यता ढांचे के लिए कौशल प्रशिक्षण प्रदान करेगा। युवाओं को 5 करोड़ रुपये तक की लागत की परियोजनाओं में उद्यमी बनाने में सहायता के लिए 200 करोड़ रुपये का वेंचर कैपिटल फंड बनाया जाएगा। कौशल विकास के लिए 50 राजकीय विद्यालयों और बहुतकनीकी संस्थानों में कौशल स्कूल शुरू किये जाएंगे। इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के लिए मानेसर में एक उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया जाएगा। 1 6 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले परिवारों के युवाओं के फॉरेन लैंग्वेज सर्टिफिकेशन टेस्ट का खर्च सरकार वहन करेगी। इस वित्त वर्ष में सीईटी के तहत ग्रुप-सी और डी की 65 हजार नई पक्की भर्तियां करने का ऐलान किया है।

हैरानी की बात यह है कि उद्योग जगत को 88.35 प्रतिशत अधिक बजट आवंटित किया गया है। बजट में उद्योग एवं MSME क्षेत्र को 1,442 करोड़ रुपये आवंटित किया जाना एक उम्दा कदम है। प्रदेश सरकार हरियाणा को डाटा सेंटर उद्योग का पसंदीदा स्थल बनाने के लिए प्रयासरत है।

बुजुर्गों की पेंशन को 250 रूपये बढाकर 2750 करना, वरिष्ठ नागरिकों की उम्र को 65 से कम कर 60 करना और बुजुर्गों के लिए देखभाल के लिए वरिष्ठ नागरिक सेवा योजना की घोषणा सराहनीय कदम है। बजट में स्वास्थ्य चिकित्सा और आयुष क्षेत्र में 9647 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

बात अगर उद्योग जगत की करें तो प्लग एंड प्ले सुविधाओं से लैस फ्लैटेड फैक्ट्री कॉम्प्लेक्स विकसित किये जाएंगे। अनुसूचित जाति के उद्यमियों को सूक्ष्म और लघु उद्योगों के लिए भूमि मूल्य में 20 प्रतिशत तक छूट दी जाएगी। साथ ही अंबाला और गुरुग्राम में ‘डेटा सेंटर पार्क’ स्थापित किये जाएंगे। इनकी स्थापना के लिए पूंजीगत सब्सिडी, ब्याज सबवेंशन और स्टांप शुल्क में छूट प्रदान की जाएगी।

अमृत काल का बजट किसान, मजदूर, छोटे व्यापारी और गरीब कल्याण को समर्पित बजट है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अलावा राज्य सरकार द्वारा गरीबों और जरुरतमंदों के लिए 1 लाख घर उपलब्ध कराये जाने की घोषणा अन्त्योदय की मूलमंत्र को चरितार्थ करता है।

बोधराज सीकरी ने कहा कि 2047 को ध्यान में रखकर आने वाली पीढ़ी के लिए यह बजट तैयार किया गया है।

जाकी रही भावना जैसी,
प्रभु मूरत देखी तिन तैसी

इस चौपाई का उदाहरण देते हुए बोधराज सीकरी ने कहा कि जहां आम आदमी को यह बजट विलक्षण, कल्याणकारी, पारदर्शी और सकारात्मक लगा वहीं विरोधिदल को नकारात्मक बजट। आम जन इसमें अमृत देख रहा है और उनमें ख़ुशी की लहर है और विपक्षी इसमें विष ढूँढ रहा है यद्यपि उसे बजट में विष मिल नहीं रहा है।

error: Content is protected !!