नौकरी के नाम पर हड़पे 8 लाख रुपए

महेंद्रगढ़ सेंट्रल यूनिवर्सिटी में क्लर्क लगवाने का झांसा दो व्यक्तियों पर केस दर्ज

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। सेंट्रल यूनिवर्सिटी महेंद्रगढ़ में नौकरी लगाने के नाम पर गांव थाना के व्यक्ति से 8 लाख रुपए की ठगी का मामला सामने आया है। आरोपी ने पीड़ित व्यक्ति का रोहतक में इंटरव्यू भी करवा दिया था और पुलिस वेरिफिकेशन होने तक के लिए बोल दिया था । पुलिस ने रोहतक की जनता कॉलोनी और निजामपुर के गांव ब्राह्मणवास 9 के दो लोगों पर केस दर्ज किया है।

गांव थाना के यशपाल ने एसपी नारनौल को दी शिकायत में बताया कि उसका संपर्क गांव ब्रह्मणवास नौ के नरेश कुमार और शीशराम से है । यह रोहतक की जनता कॉलोनी निवासी आदित्य की जान पहचान वाले हैं। नरेश कुमार ने उससे केंद्रीय विश्वविद्यालय महेंद्रगढ़ में क्लर्क लगवाने के लिए 8 लाख रुपए लिए हैं। आदित्य ने मई 2022 में पहली बार टोकन मनी के रूप में ढहाई लाख रुपए लिए।

उसके बाद आदित्य ने उसके फोन नंबर पर एक गूगल मीट का लिंक भेजा। 17 जून 2022 को दोपहर 11:30 बजे गूगल मीट पर उसका इंटरव्यू करवाया और यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन से संबंधित सवाल किए गए। इंटरव्यू खत्म होने पर आदित्य ने उसको रोहतक के रेस्ट हाउस में बुलाकर तीन लाख रुपए लाने को कहा। वहीं से उसने आधार कार्ड लेकर उसका ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन करवा दिया और चरित्र प्रमाण पत्र के लिए गांव थाना से गवाही लाने के लिए कहा।

इसके बाद उसने थाने में जाकर फिर से पुलिस वेरिफिकेशन करवाने के लिए कहा । 29 जून 2022 को उसने फिर से चरित्र प्रमाण पत्र मांगा और उसने फिर से पुलिस वेरिफिकेशन करवाया। उन्होंने उसके व्हाट्सएप पर संदेश भेजें इसमें आदित्य ने फाइनेंस ऑफिसर सेंट्रल यूनिवर्सिटी हरियाणा टेबलेट महेंद्रगढ़ को 450 रुपए का डीडी बनवाने के लिए बोला । 5 जुलाई 2022 को पुलिस वेरीफिकेशन सर्टिफिकेट वेरीफाई होने पर उसको व्हाट्सएप पर फोटो भेज दी।

आदित्य ने मार्क होटल रोहतक के किसी व्यक्ति के नंबर भेजें और कहा कि उसको बोलना कि आदित्य ने भेजा है। उस दिन उसके साथ गांव भवानी का हरीश कुमार भी गया था। आदित्य ने मेरे फोन पर इंटरव्यू के लिए गूगल मीट का लिंक भेजा और कहा कि आप यह लिंक हरीश कुमार के फोन पर भेज दो, उसका इंटरव्यू होगा। आदित्य ने कहा कि वह सिविल हॉस्पिटल रोहतक में आकर अपना मेडिकल करवा ले और आदित्य ने वहां पर एक हिमांशु नाम का लड़का भेजा।

हिमांशु ने मेडिकल का फार्म भरा और वह फार्म खुद ले गया और उसे घर भेज दिया। उन्होंने 29 जुलाई 2022 को जॉइनिंग के लिए कहा और सीयू रजिस्ट्रार के नाम से मेल भेज दी। इसके बाद उन्होंने मेल पर स्टांप की फोटो भेजने के लिए कहा। आदित्य ने मार्क होटल रोहतक में उसकी सर्विस बुक भरी और सीयू रजिस्ट्रार की ईमेल पर भिजवाया। आदित्य ने उसको केंद्रीय विश्वविद्यालय महेंद्रगढ़ में ट्रेनिंग के लिए पत्र दिया। 10 अगस्त को कार्य ग्रहण करने का आदेश दिया।

उस दिन मैं विश्व विद्यालय पहुंचा तो उसने फोन करके कहा कि एडमिन ऑफिस के वेटिंग रूम में बैठ जाओ। वहां पर एक आदमी मिलेगा लेकिन वहां कोई नहीं आया। तब मुझे ला डिपार्टमेंट में जाने के लिए कहा गया। वहां पहुंचा तो एक एप्लीकेशन लिखने के लिए बोला और फिर मेल करने के लिए कहा। सर्विस बुक की फोटो की वीडियो बनाकर ईमेल करने के लिए कहा। इसके बाद उसे बताया गया कि तुम्हें ट्रेनिंग के लिए करनाल जाना होगा।

अगले दिन करनाल जाने लगा तो दादरी के बीच उसने फोन किया कि तुम रोहतक उतर जाना और होटल में पहुंचो। वहां कुछ लड़के रुके हुए हैं । उस दिन वहां पर और लड़के भी रुके हुए थे। वह भी उनके साथ रुक गया । उन्होंने कहा कि कल तुम्हारी ट्रेनिंग सेंट्रल यूनिवर्सिटी में होगी और अगले दिन ही हम वापस आ गए।

ऐसे करके आदित्य ने कई बार यूनिवर्सिटी बुलाया वहां जाने पर एप्लीकेशन लिखवाता और ईमेल भेजता। इस प्रकार उसने कई जगह उसके चक्कर लगवाए। कभी कोई डॉक्यूमेंट मांगे कभी कोई डॉक्यूमेंट । इस प्रकार आदित्य और नरेश ने बहुत से लड़कों को फंसाया हुआ है। उसको शक हुआ तो उसने 8 लाख रुपए वापस मांगे । उसे न तो नौकरी मिली और न ही रुपए वापस मिले।

You May Have Missed

error: Content is protected !!