विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में खेल भी अहम- प्रो. टंकेश्वर कुमार

-हकेवि में ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी नेटबॉल 2022-23 की हुई शुरूआत
-गुरुवार को प्रदेश के परिवहन व शिक्षा मंत्री आयोजन में होंगे शामिल

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (हकेवि) महेंद्रगढ़ में बुधवार 15 फरवरी 2023 से ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी नेटबॉल (महिला) 2022-23 टूर्नामेंट की शुरुआत हो गई। भारतीय विश्वविद्यालय संघ (एआईयू) के द्वारा आयोजित चार दिवसीय इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में देशभर के विभिन्न विश्वविद्यालयों की 77 टीमें हिस्सा ले रही हैं। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने टूर्नामेंट का उद्घाटन करते हुए विश्वविद्यालय में इस गतिविधि के आयोजन को महत्त्वपूर्ण बताया और कहा कि यह विश्वविद्यालय के लिए गर्व का विषय है कि हम इस प्रतिष्ठित आयोजन की मेजबानी कर रहे हैं। कुलपति ने अपने संबोधन में खेलों को महत्त्वपूर्ण बताते हुए कहा कि आज के समय में खेल विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहे हैं। अवश्य ही यह आयोजन विद्यार्थियों को खेलों से जोड़ने में मददगार साबित होगा।

विश्वविद्यालय की खेल परिषद् द्वारा आयोजित इस चार दिवसीय टूर्नामेंट की शुरुआत खिलाड़ियों के पैदल मार्च व विश्वविद्यालय के कुलगीत के साथ हुई। इसके पश्चात शारीरिक शिक्षा एवं खेल विभाग के प्रो. रविंद्र पाल अहलावत ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया और उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि प्रो. टंकेश्वर कुमार व दीन बंधु छोटूराम विज्ञान एवं तकनीकी विश्वविद्यालय, मुरथल के खेल निदेशक श्री विरेंद्र हुड्डा का आभार व्यक्त किया। इसके पश्चात विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. जे.पी. भूकर ने चार दिवसीय इस आयोजन की रूपरेखा प्रस्तुत की। इसके पश्चात मुख्य अतिथि प्रो. टंकेश्वर कुमार, विशिष्ट अतिथि श्री विरेंद्र हुड्डा व विश्वविद्यालय की प्रथम महिला प्रो. सुनीता श्रीवास्तव का स्मृति चिह्न देकर स्वागत किया।

विश्वविद्यालय की खेल परिषद् के सचिव डॉ. संदीप ढुल ने बताया कि चार दिवसीय इस आयोजन में देशभर से 600 से अधिक महिला खिलाड़ी व सहयोगी शिक्षक एकत्र हुए हैं। एआईयू द्वारा आयोजित यह पहला नेटबॉल महिला टूर्नामेंट है। इस आयोजन में गुरुवार को प्रदेश के शिक्षा एवं परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करेंगे।

डॉ. संदीप ढुल ने बताया कि प्रतियोगिता के पहले दिन स्वर्णिम गुजरात, महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय, रोहतक; अन्नामलाई विश्वविद्यालय, वीटीयू, एचवाईयू, दुर्ग; एसपीपीयू, पुणे; यूनिवर्सिटी ऑफ स्पोर्टस बोर्ड राजस्थान जयपुर की टीमों ने अपने प्रतिद्वंद्वियों पर विजय हासिल की। आयोजन के उद्घाटन सत्र के दौरान मंच का संचालन सहआचार्य डॉ. मोनिका मलिक व सहायक आचार्य डॉ. स्वाति चौधरी ने किया। कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए कुलसचिव प्रो. सुनील कुमार ने आयोजन समिति को शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर प्रो. संजीव कुमार, प्रो. सारिका शर्मा, प्रो. बीरपाल यादव, प्रो. प्रमोद कुमार, परीक्षा नियत्रंक डॉ. राजीव कौशिक, प्रो. फूल सिंह, प्रो. विकास गर्ग, प्रो. दिनेश चहल आदि उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!