ग्रामीणों ने बिल भरने के बहिष्कार व रोड जाम की दी चेतावनी
मूलभूत सुविधाओं से आमजन परेशान नेता बने सेल्फिश

चरखी दादरी जयवीर फौगाट,

08 फरवरी, पीने के पानी, रोड, जल निकासी आदि मूलभूत समस्याओं से आमजन परेशान है। वही जिला प्रशासन और दादरी, बाढड़ा हल्के के नेता भी इन समस्याओं से अच्छी तरह से वाकिफ हैं बावजूद उसके कोई ठोस समाधान न होने की वजह से आमजन त्राहि-त्राहि करते है। और शायद ही कोई सप्ताह या महिना ऐसा हो जिसमें जिला प्रशासन व हरियाणा सरकार के नाम ज्ञापन ना दिया जा रहे हो इन समस्याओं को लेकर बावजूद इसके समाधान के नाम पर अभी तक आश्वासन के सिवाय जनता को कुछ हाथ नहीं लगा। बता दें फिलहाल बाढड़ा उपमंडल के गांव कारीतोखा में लोग शुद्ध पेयजल के लिए तरस रहे हैं। गांव में खारा पानी सप्लाई किए जाने से ग्रामीणों में जनस्वास्थ्य विभाग के प्रति खासा रोष बना हुआ है। ग्रामीणों में गांव के मुख्य चौक में एकत्रित होकर बैठक का आयोजन किया और विभाग के प्रति नारेबाजी कर रोष जताया। ग्रामीणों ने शीघ्र शुद्ध पेयजल मुहैया नहीं करवाए जाने पर बिल भरने के बहिष्कार और रोड जाम की चेतावनी दी है।

ग्रामीण ने जताया रोष:

रोष जता रहे कारी तोखा के ग्रामीण सतबीर, देवीलाल, प्रकाश, राजेश, सुखबीर, प्रवीन, विजय, बलवान, अशोक, ओमप्रकाश, रामकिशन, रामबीर आदि ने कहा कि उनके गांव में जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा हर घर में बिल फॉर वाटर सीवरेज चार्ज के बिल दिए जा रहे हैं जो बिलकुल गलत व निराधार हैं। वहीं गांव में सरकार द्वारा चलाई जा रही जल जीवन मिशन हर घर नल से शुद्ध जल व पीने योग्य पानी योजना के तहत कनेक्शन दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि कागजों में तो शुद्ध पेयजल की सप्लाई की जाती है जबकि हकीकत ये हैं कि वे खारा पानी पीने को मजबूर हैं। जो पानी उनके घरों में सप्लाई किया जा रहा है उसका टीडीएस तीन हजार से भी अधिक हैं। जिसके चलते ग्रामीण कैंसर जैसी घातक बीमारी सहित दूसरी पेट व त्वचा संबंधी बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। ग्रामीणों ने कहा कि वे कई बार जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों, बाढड़ा विधायक नैना चौटाला को समस्या से अवगत करवा चुके हैं लेकिन उनकी समस्या की ओर ध्यान नहीं दिए जाने के कारण वे लंबे समय से खारा पानी पीने को मजबूर हैं। समस्या का समाधान नहीं होने पर ग्रामीणों ने विभाग के खिलाफ नारेबाजी करते हुए रोष जताया और शीघ्र शुद्ध पेयजल मुहैया नहीं करवाए जाने पर बिल भरने का बहिष्कार करने और रोड जाम करने की चेतावनी दी है।

गांव में कैंसर पसार रहा पांव: ग्रामीण

कारी तोखा के ग्रामीणों का कहना है कि लंबे समय से उनकी समस्या की ओर ध्यान नहीं दिए जाने के कारण वे खारा व अधिक टीडीएस वाला पानी पीने को मजबूर हैं। जिसके चलते कैंसर जैसी गंभीर बीमारी उनके गांव में पांव पसार चुकी है। ग्रामीणों के अनुसार वर्तमान में कारी तोखा में 10 से 12 कैंसर के मरीज  है। ग्रामीणों ने कहा कि यदि समय रहते प्रशासन और सरकार ने उनकी समस्या की ओर ध्यान नहीं दिया तो आने वाले समय में कैंसर पीड़ितों की संख्या और बढ़ेगी जिसको लेकर ग्रामीण काफी चिंतित हैं।

error: Content is protected !!