परीक्षा में फैल करने की धमकी के साथ मांगता है मोबाइल नंबर परेशान होकर कई छात्राओं ने अपनी पढ़ाई तक भी छोड़ दी है

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। महेंद्रगढ़ में एक महाविद्यालय की छात्राओं ने मंगलवार को कॉलेज के एक प्रवक्ता पर दोस्ती करने का दबाव बनाने व छेड़छाड़ करने का आरोप लगाते हुए विरोध -प्रदर्शन कर उपायुक्त के नाम एएसपी को शिकायत पत्र सौंपा है।

छात्राओं ने कालेज से लघु सचिवालय तक विरोध-प्रदर्शन करते हुए एएसपी सिद्धांत जैन को शिकायत सौंपकर प्रवक्ता के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की। इसके उपरांत छात्राएं शहर थाने में पहुंची और थाना प्रभारी से कार्रवाई की मांग की। इसके बाद महिला पुलिस कर्मचारी की उपस्थिति में छात्राओं के बयान दर्ज किए गए।

हंगामे के दौरान छात्राओं ने जूते उतारे

छात्राओं ने प्रवक्ता के खिलाफ कॉलेज प्रशासनिक भवन के पास विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान कुछ छात्राएं आवेश में आ गई तथा प्रवक्ता को मारने के लिए पैरों से जूते उतार लिए लेकिन कालेज प्रबंधन ने बीच बचाव कर छात्राओं को शांत करा दिया। महाविद्यालय प्राचार्य के आश्वासन के बाद छात्राएं महाविद्यालय से बाहर आकर विरोध-प्रदर्शन करते हुए लघु सचिवालय एएसपी के कार्यालय में पहुंची।

परीक्षा में फैल करने की धमकी के साथ मांगता है मोबाइल नंबर परेशान होकर कई छात्राओं ने अपनी पढ़ाई तक भी छोड़ दी है।

तीन बार दी जा चुकी कॉलेज प्रबंधन को शिकायत

इसके विरुद्ध कार्रवाई की मांग को लेकर तीन बार शिकायत दी जा चुकी है लेकिन कालेज प्रशासन द्वारा अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है। इसकी पहले भी कई छात्राओं द्वारा शिकायत प्राचार्य से की जा चुकी है लेकिन कालेज प्रशासन भी मामले को दबाने में लगा हुआ है। यहां तक की उन्हें न्यायालय में चक्कर लगवाने तक की धमकी दी जा रही है और शिकायत वापस लेने का दबाव बनाया जाता है। उन्होंने बताया कि सरकार बेटी बचाओ व बेटी पढ़ाओ के नारे लगा रही है लेकिन ऐसे प्रवक्ता के कारण कई छात्राओं को अपनी पढ़ाई बीच में छोड़नी पड़ती है। 12 और 19 जनवरी को परीक्षा के दौरान उड़नदस्ते ने दो छात्राओं के पेपर छीन लिए थे। इसके बाद छात्राओं ने जब प्रवक्ता से मदद मांगी तो प्रवक्ता ने कहा कि उसे बदले में क्या मिलेगा तथा उसने छात्राओं ने मोबाइल नंबर भी मांगें।

21 को ही बना दी थी कमेटी, तीन दिन में सौंप दी थी रिपोर्ट
प्राचार्य संजय जोशी ने बताया कि 21 जनवरी को दो छात्राओं ने शिकायत दी थी। शिकायत में छात्राओं ने परीक्षा में प्रवक्ता द्वारा अभद्रता की बात कही थी तब उनको परीक्षा ड्यूटी से हटा दिया गया था। यह मामला उच्चतर शिक्षा विभाग के नियमानुसार कमेटी बनाकर सौंपा दिया गया था। 23 जनवरी से इस मामले की जांच शुरू कर दी थी। कमेटी द्वारा रिपोर्ट तैयार करके सौंपने के बाद उच्च अधिकारियों को भेज दिया गया है। आगे का निर्णय उच्च अधिकारियों को लेना है।

छात्राओं के लगाए गए आरोप निराधार

वहीं प्रवक्ता ने छात्राओं द्वारा लगाए गए आरोपी को निराधार बताते हुए कहा कि यह सब एक षडयंत्र के तहत हो रहा है। कुछ लोगों द्वारा उसे कालेज से बाहर करने के लिए यह सब षडयंत्र रचा जा रहा है। इसके लिए उसकी तरफ से प्राचार्य को भी लिखित शिकायत दी गई थी।

आज महिला महाविद्यालय की कुछ छात्राओं ने प्रवक्ता के विरुद्ध शिकायत दी है। शिकायत में उन्होंने प्रवक्ता पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की है। छात्राओं की शिकायत के आधार पर मामला दर्ज किया जाएगा और नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

  • सिद्धांत जैन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, महेंद्रगढ़
error: Content is protected !!