चण्डीगढ, 31जनवरी:-हरियाणा रोङवेज कर्मचारी एकता युनियन ने सरकार से मांग की है कि पटवारियों की तर्ज पर हरियाणा रोङवेज में कार्यरत परिचालकों के पे-ग्रेड (Pay- Grade) में भी बढ़ोतरी करने का करे जिसकी मांग वो एक लम्बे समय से कर रहे हैं।

युनियन के प्रान्तीय प्रधान बलवान सिंह दोदवा, वरिष्ठ राज्य उप-प्रधान सुरेश लाठर, महासचिव संजय गुलाटी,उप-महासचिव विमल शर्मा ग्योंग, कैशियर अशोक कुमार, आडिटर चन्द्रभान सोलंकी, चेयरमैन गुरदीप सिंह,कानूनी सलाहकार गगनदीप सिंह, प्रैस सचिव अनील कुमार व पवन संहारण ने संयुक्त ब्यान जारी करते हुए बताया कि रोङवेज में कार्यरत परिचालक अपने वेतनमान में बढ़ोतरी को लेकर काफी लम्बे समय से मांग कर रहे हैं लेकिन उनकी सुनवाई न तो परिवहन के उच्च अधिकारी कर रहे तथा न ही सरकार।

जबकि एक समान ले रहे वेतनमान वाले दूसरे विभागों के कई पदों जैसे कि स्वास्थ्य विभाग में एमपीएचडबल्यू, एएनएम, जीएनएम(MPHW,ANM, GNM),शिक्षा विभाग में जेबीटी तथा अब रेवेन्यू विभाग में पटवारी पदों के पे-ग्रेड, अपग्रेड किये गए हैं। इसलिए सरकार का दायित्व बनता है कि परिचालकों के पे-ग्रेड भी अपग्रेड करने का काम करे।

दोदवा ने बताया कि बङे अफसोस की बात है कि सरकार ने बगैर सोचे-समझे परिचालक पर भी क्लर्क वाला पे-ग्रेड थोपा हुआ है जबकि क्लर्क और परिचालक के कार्य में दिन-रात का अन्तर है। क्लर्कआफिस में कुर्सी पर बैठक हररोज 8 घंटे व सप्ताह में 5 दिन काम करता है जबकि परिचालक आंधी-तुफान व बारिश में भी हररोज 12 से 14 घंटे कार्य करके प्रदेश की जनता को उनके गन्तव्य स्थान तक पहुंचाने का काम करता है। इसके साथ-साथ हर समय मौत के मुंह में रहकर कार्य करते हुए हररोज हजारों लोगों के साथ सीधा संवाद करने का काम भी करता है। इसलिए क्लर्क व परिचालक के काम में कोई समानता
नहीं है जिसके कारण परिचालक के वेतनमान में बढ़ोतरी करना उचित बनता है।

उन्होंन बताया कि परिचालक पे-ग्रेड बढवाने को लेकर मौखिक व लिखित तौर पर सरकार व परिवहन के उच्च अधिकारियों से कई बार मांग कर चूके हैं लेकिन आज तक उनकी कोई सुनवाई नहीं हुई है। आखिर परिचालकों ने गुंगी-बहरी सरकार को जगाने के लिए आन्दोलन की राह चूनी है तथा 1फरवरी को काली पट्टी बांधकर विरोध जताते हुए काम करने का निर्णय लिया है। इसलिए हरियाणा रोङवेज कर्मचारी एकता युनियन, अपनी मांग को मनवाने के लिए काली पट्टी बांधकर विरोध जता रहे परिचालकों के आन्दोलन का पुरजोर समर्थन करती है तथा सरकार से उनके पे-ग्रेड को अपग्रेड करने की मांग करती है।

error: Content is protected !!