नगर में अनेक स्थानों पर विभिन्न संस्थाओं द्वारा मकर सक्रांति पर गरीब लोगों को उपलब्ध करवाए गए वस्त्र व खाना

भारत सारथी/ कौशिक 

नारनौल। मकर मकर सक्रांति के पर्व पर शहर की विभिन्न संस्थाओं ने अलग-अलग स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित करके गरीब और बेसहारा लोगों के लिए कहीं वस्त्रों का वितरण किया तो कहीं पर भंडारा लगाया। 

मकर संक्रांति पर्व पर शनिवार नगर परिषद की पूर्व चेयरपर्सन भारती सैनी मोहल्ला खड़खड़ी स्थित हरियाणा नेत्रहीन कन्या विद्यालय में पहुंची। छात्राओं व स्टाफ को कंबल वितरित किए और उनके साथ बातचीत की। वहां मौजूद छात्राओं ने कहा कि मैडम आपकी आवाज से ही आपको हम पहचान लेते है। इस अवसर पर भारती सैनी ने कहा कि मकर संक्रांति शब्द दो शब्दों मकर और संक्रांति से निकला है। मकर का अर्थ मकर और संक्रांति का अर्थ है संक्रमण, जो मकर संक्रांति का अर्थ है मकर राशि में सूर्य का राशि परिवर्तन (राशि चिन्ह)। इसके अलावा यह अवसर हिंदू धर्म के अनुसार एक बहुत ही पवित्र और शुभ अवसर है। दान भी त्योहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह धारणा है कि जो खुले दिल से दान करता है तो भगवान उसके जीवन में समृद्धि और खुशी लाएगा। व्यक्ति के जीवन से हर कठिनाई को दूर करेगा।

 – सफाई कर्मचारियों को खाद्य सामग्री मूंगफली, रेवड़ी बिस्कुट ,गजक  उपहार दे कर साथ मनाया मकर सक्रांति का त्यौहार

आज मकर सक्रांति के अवसर पर पर्यावरण बचाओ संगठन नारनौल  द्वारा स्थानीय पनीगंज सफाई कर्मचारी हाजरी स्थल पर जाकर संगठन के कार्यकर्ताओं ने सफाई कर्मचारियों को खाद्य सामग्री मूंगफली, रेवड़ी बिस्कुट ,गजक  उपहार दे कर साथ  मकर सक्रांति का त्यौहार मनाया। 

संगठन के कार्यकर्ता भाई रविंद्र अग्रवाल ने कहा की सफाई कर्मचारी हमारे आसपास की साफ सफाई के लिए हर समय चाहे कड़कड़ाती सर्दी हो या गर्मी मैं भी अच्छी तरह अपनी ड्यूटी निभाते हैं। हम सभी लोगों का यह फर्ज बनता है कि सफाई कर्मचारीयों का साफ-सफाई में सहयोग करना चाहिए। इस अवसर पर संगठन के कार्यकर्ता राजेश शर्मा ने सभी को बधाई दी एवं आभार प्रकट किया।  संगठन के कार्यकर्ता पंकज जैन पवन गोतम, आशु शर्मा, अभिषेक शर्मा इत्यादि उपस्थित थे।

– टाईगर क्लब परिवार ने चलाया एक झुग्गी एक कंबल अभियान के तहत वितरित किए कंबल

शनिवार को रेलवे रोड झुग्गियों में जरूरतमंदों को टाइगर क्लब परिवार द्वारा संचालित एक झुग्गी एक कंबल अभियान के अंतर्गत कंबल बांटे गए।

 कार्यक्रम की अध्यक्षता संयुक्त अहीर रेजिमेंट मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष  राकेश यादव ने की। इस अवसर पर राकेश यादव ने बताया कि मकर सक्रांति के पावन पर्व पर एक झुग्गी एक कंबल अभियान की शुरुआत की। जिसके तहत रेलवे रोड स्थित झुग्गियों में कंबल वितरित किए गए। 

इस अवसर पर क्लब के प्रधान हेमंत जैन ने कहा कि हमें जरूरतमंद  लोगों की सहायता अवश्य करनी चाहिए । इस अवसर पर डॉ शिव कुमार ने कहा कि टाइगर क्लब द्वारा चलाए जाने वाला यह अभियान सराहनीय कदम है । क्लब संरक्षक जय प्रकाश  अग्रवाल ने कहा कि एक झुग्गी एक कंबल अभियान के तहत 501 कंबल बांटे जाएंगे,साथ ही साथ उन्होंने यह अपील की कि इस तरह के सामाजिक कार्यों में अन्य सामाजिक लोगों को भी आगे आना चाहिए ।

इस अवसर पर टाइगर क्लब परिवार के संरक्षक जयप्रकाश अग्रवाल प्रधान,  हेमंत जैन कोषाध्यक्ष अमित शर्मा , तरुण शर्मा , कैलाश नंबरदार , डॉक्टर शिव कुमार यादव सहित अन्य क्लब के सदस्य उपस्थित थे।

आजाद चौक युवा संगठन ने मनाया मकर सक्रांति पर्व 

आजाद चौक युवा संगठन ने शहर के ऐतिहासिक आजाद चौक परिसर में मकर सक्रांति पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया व आजाद चौक परिसर में मूंगफली रेवड़ी बाटी गई। उक्त आशय की जानकारी देते हुए संस्था के प्रधान लोकेश शर्मा ने बताया कि मकर संक्रांति के दिन से खरमास खत्म हो जाते हैं और शुभ कार्यों की शुरुआत हो जाती है। इस दिन सूर्य देव की उपासना करना शुभ माना जाता है। धार्मिक मान्यता है कि मकर संक्रांति के दिन शुभ मुहूर्त में गंगा स्नान और दान करने से व्यक्ति के सात जन्मों के पाप धुल जाते हैं और सूर्य देव की कृपा प्राप्त होती है। 

मकर संक्रांति का एक वैज्ञानिक कारण यह है भी है कि इस दिन से सूर्य के उत्तरायण हो जाने से प्रकृति में बदलाव शुरू हो जाता है। लोगों को सूर्य के उत्तरायण होने से शीत ऋतु से राहत मिलना आरंभ होता है। इस मौके पर संस्था के संरक्षक विजय जिंदल, उप प्रधान मोहित जिंदल, कोषाध्यक्ष मुकेश जैन, हर्ष तनेजा, बल्लू चौधरी, प्रिंस अरोडा, बालकिशन सैनी, हर्ष सैनी, हिमांशु सोनी, पुनीत जिंदल आदि मौजूद थे !

error: Content is protected !!