एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता का पंकज को समर्थन प्राप्त

पंकज के मुकाबिल राजेंद्र कुमार को 10 वोट पंकज को 15 वोट मिले

वाइस चेयरमैन नीतू को नरेश के मुकाबले तीन वोट अधिक मिले

चेयरमैन वाइस चेयरमैन का चुनाव ईवीएम के द्वारा करवाया गया

फतह सिंह उजाला

पटौदी । पटोदी पंचायत समिति की चौधर को लेकर आखिरकार शुक्रवार 30 दिसंबर को पटाक्षेप हो ही गया । हालांकि जिस प्रकार से चुनाव को लेकर चुनावी रणनीति और उम्मीदवारों के समर्थन में पंचायत समिति सदस्यों को लामबंद किया गया , वह कई कारणों से लंबे समय तक चर्चा का विषय बना रहेगा । कथित रूप से पटोदी पंचायत समिति की चौधर के लिए कथित रूप से दिल खोलकर समर्थक पार्षदों पर खर्च करने सहित करीब 1 सप्ताह तक पूरी लग्जरी लाइफ का मजा लेने की भी चर्चा बनी हुई है । जब ऐसा होगा तो इस बात से इंकार नहीं की चौधर प्राप्त करने के लिए खर्च भी बेहिसाब ही कथित रूप से होने से इनकार नहीं किया जा सकता ।

शुक्रवार को चुनाव अधिकारी पटौदी के एसडीएम आईएएस अधिकारी प्रदीप सिंह अपने निर्धारित समय पर पटौदी खंड एवं विकास पंचायत कार्यालय परिसर में चुनाव प्रक्रिया को आरंभ करने के लिए पहुंच गए। तब तक पटोदी पंचायत समिति के सभी 25 सदस्य भी अपनी अपनी हाजिरी लगाकर हॉल में उपस्थित हो चुके थे । मुख्य मुकाबला पटौदी के एमएलए सत्य प्रकाश जरावता के पैतृक गांव के रहने वाले पूर्व सरपंच और पंचायत समिति सदस्य पंकज शील तथा पूर्व सैन्य अधिकारी टेसवा के राजेंद्र कुमार के बीच बना हुआ था । अंतिम समय तक दोनों पक्षों में कोई भी यह दावा करने की स्थिति में नहीं था की पंचायत समिति पटौदी की ताजपोशी किसके सिर होना तय है ? बहरहाल चुनाव अधिकारी के द्वारा मौके पर मौजूद सभी पंचायत समिति सदस्यों को अवगत कराया गया कि चेयरमैन और वाइस चेयरमैन के चुनाव ईवीएम के माध्यम से ही संपन्न होंगे और इसके लिए जो भी प्रक्रिया अपनाई गई , उसके विषय में सभी सदस्यों को पूरी तरह से जानकारी भी उपलब्ध करवाई गई । प

पटोदी पंचायत समिति चौधर के लिए एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता समर्थक पंकज शील और उनके मुकाबिल राजेंद्र कुमार के द्वारा अपना-अपना नामांकन दाखिल किया गया । इनके अलावा अन्य कोई भी दावेदार नहीं होने के कारण चेयरमैन की ताजपोशी का फैसला इन दोनों के बीच ही होना निश्चित हुआ । इसी प्रकार से पटोदी पंचायत समिति वाइस चेयरमैन के लिए वार्ड नंबर 18 से नीतू और वार्ड नंबर 17 से नरेश कुमार के द्वारा अपनी-अपनी दावेदारी प्रस्तुत की गई । यह दोनों ही उम्मीदवार पटौदी विधानसभा क्षेत्र के सबसे बड़े गांव बोहड़ाकला के ही रहने वाले हैं। सभी प्रक्रिया पूरी होने के उपरांत पंचायत समिति के चेयरमैन और वाइस चेयरमैन के लिए बारी बारी से सभी पंचायत समिति सदस्यों को उनके अधिकृत और अधिकारिक आईडी या पहचान पत्र देखकर मतदान के लिए आमंत्रित किया गया और 12 महिला सदस्यों सहित 13 पुरुष सदस्यों के द्वारा अपने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया गया ।

चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के बाद चुनाव अधिकारी आईएएस प्रदीप सिंह के द्वारा बताया गया कि पटोदी पंचायत समिति के चेयरमैन पद के लिए पंकज सिंह को 25 में से 15 वोट प्राप्त हुए हैं , वही उनके मुकाबिल राजेंद्र कुमार को 10 वोट प्राप्त हुए हैं । इस प्रकार पंकज शील सौभाग्यशाली रहे, जोकि 5 वोट से जीत कर पटोदी पंचायत समिति की ताजपोशी के हकदार बन गए । इसी प्रकार से वाइस चेयरमैन के लिए 25 में से 14 वोट नीतू को प्राप्त हुए तथा उनके मुकाबिल नरेश कुमार को 11 वोट ही प्राप्त हो सके। इस प्रकार पटोदी पंचायत समिति की वाइस चेयरमैन की ताजपोशी 3 वोट के अंतर से महिला वाइस चेयरमैन नीतू की हो गई । शुक्रवार को पटोदी पंचायत समिति चुनाव को लेकर तथा इससे पहले जो भी माहौल बना हुआ था , उसे देखते हुए यह बात कहने में कोई भी संकोच नहीं है कि सबसे अधिक चिंता और खलबली सत्ता पक्ष समर्थक राजनीति के खेमे में ही बनी हुई थी । राजनीति में साम दाम दंड भेद आसीन होने वाले नेताओं के द्वारा कोई कसर भी नहीं छोड़ी जाती है । बहरहाल पटौदी पंचायत समिति की चौधर का फैसला पटोदी पंचायत समिति के 25 सदस्यों के द्वारा किए गए मतदान के माध्यम से हो चुका है और अब पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता के पैतृक गांव लोकरा के पूर्व सरपंच तथा पंचायत समिति सदस्य पंकज शील पटोदी पंचायत समिति के नए चेयरमैन बन चुके हैं ।

चुनाव परिणाम के बाद पंकज शील पंचायती राज भाजपा प्रकोष्ठ के जिला सह संयोजक सुंदर लाल यादव एडवोकेट राहुल यादव व अन्य समर्थकों के साथ पटौदी रेस्ट हाउस एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता से मिलने पहुंचे और इस मौके पर मौजूद सभी समर्थकों के द्वारा पंकज शील का उनकी ताजपोशी के लिए अभिनंदन और स्वागत किया गया । दूसरी ओर पंकज शील के मुकाबिल पूर्व फौजी टेसवा के पूर्व पदाधिकारी राजेंद्र कुमार का कहना है कि वह धन बल की राजनीति में भरोसा नहीं रखते , जो कुछ भी उनके द्वारा प्रयास किए गए , वह सभी के सामने मौजूद हैं । लेकिन जिस ईमानदारी के साथ में फौज में अपनी सेवाएं दी , उसी ईमानदारी के साथ में पटोदी पंचायत समिति में भी एक मजबूत विपक्ष के तौर पर अपनी सेवाएं उपलब्ध करवाते रहेंगे । वाइस चेयरमैन नीतू ने इस मौके पर कहा की जब अब राजनीति में पदार्पण हो चुका है , तो बिना किसी भेदभाव के सभी वार्डों में विकास कार्यों को प्राथमिकता प्रदान की जाएगी।