दावा किया था भाजपा का ही चेयरमैन और वाइस चेयरमैन बनेगा
कुल 25 सदस्यों में से केवल मात्र एक सदस्य ही क्यो पहुंच सका 
बैठक और चुनाव प्रक्रिया के लिए कोरम भी पूरा नहीं हो सका
भाजपा के समर्थित उम्मीदवार ही आपस में बटे और नहीं पहुंवे
भाजपा और एमएलए एडवोकेट जरावता के दावों का निकला दम

फतह सिंह उजाला

पटौदी ।    पटोदी पंचायत समिति चुनाव को लेकर चुनाव परिणाम आने के बाद से लेकर ही पटौदी के एमएलए और भाजपा के द्वारा दावा ठोका जा रहा था कि पटौदी पंचायत समिति चुनाव में चेयरमैन और वाइस चेयरमैन भारतीय जनता पार्टी समर्थित उम्मीदवार ही बनेंगे । लेकिन शुक्रवार को एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता सहित भाजपा के दावों का पूरी तरह से दम निकल गया । हालांकि 1 दिन पहले भी एमएलए जरावता के द्वारा दावा किया गया था कि सर्वसम्मति से चेयरमैन और वाइस चेयरमैन का चुनाव संपन्न होना निश्चित है । लेकिन शुक्रवार को बीडीपीओ ऑफिस पटौदी में चुनाव को लेकर हालात और माहौल पूरी तरह से अलग ही दिखाई दिए ।

पटोदी पंचायत समिति की पहली बैठक और चेयरमैन तथा वाइस चेयरमैन चुनाव के लिए अधिकारी आईएएस प्रदीप सिंह ने इस मौके पर कहा कि बैठक सहित चेयरमैन और वाइस चेयरमैन चुनाव के लिए दो तिहाई सदस्यों का सदन में मौजूद होना अनिवार्य है । जिससे कि आवश्यक कार्यवाही के लिए कोरम पूरा हो सके । लेकिन दो बार रोल कॉल किया जाने के बावजूद केवल मात्र वार्ड नंबर 12 से उम्मीदवार पंकज शील ही अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने के लिए पहुंचे । इसके उपरांत करीब 2 घंटे तक इंतजार करने के बाद शुक्रवार की इस बैठक को रद्द करने का फैसला किया गया । अब आगामी 30 दिसंबर को एक बार फिर से पंचायत समिति सदस्यों की बैठक बुलाई गई है । चुनाव अधिकारी आईएएस प्रदीप सिंह ने कहा 30 दिसंबर की बैठक में जितने भी सदस्य मौजूद रहेंगे, उन्हीं की गिनती के मुताबिक कोरम की प्रक्रिया को पूरा करते हुए पटोदी पंचायत समिति चेयरमैन और वाइस चेयरमैन का चुनाव भी संपन्न करवा दिया जाएगा ।

शुक्रवार को जिस प्रकार से पटोदी पंचायत समिति के नवनिर्वाचित सदस्य नहीं पहुंचे ? यह भी अपने आप में भाजपा और एमएलए एडवोकेट जरावता के लिए बड़ा सवाल और चिंतन और मंथन का कारण भी बन सकता है। यह तो भाजपा संगठन को विचार करना है कि आखिर ऐसे क्या और कौन से कारण रहे की बार-बार दावा किया जाने के बावजूद 25 में से केवल मात्र एक उम्मीदवार पंकज शील जोकि एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता का बेहद नजदीकी और विश्वसनीय तथा पंचायत समिति चेयरमैन का सबसे मजबूत दावेदार माना जा रहा है , एकमात्र वही उम्मीदवार पहुंचा। पटौदी पंचायत समिति के कुलपति सदस्यों ने से 12 महिला सदस्य भी शामिल है । शुक्रवार को पंचायत समिति सदस्यों की पहली बैठक और चेयरमैन तथा वाइस चेयरमैन के चुनाव का समय 11 बजे तय किया गया था लेकिन 12. 30 बजे तक इंतजार करने के बाद भी जब कोरम पूरा नहीं हो सका , ऐसे में चुनाव अधिकारी आईएएस प्रदीप सिंह को यह बैठक रद्द करने का फैसला करना पड़ा । इसके बाद उन्होंने पत्रकारों को बताया आगामी बैठक 30 दिसंबर को बुलाई गई है । उस दिन जितने भी सदस्य सदन में मौजूद रहेंगे , उसी संख्या बल के मुताबिक चुनाव की प्रक्रिया संपन्न कर करवा दी जाएगी ।

दूसरी ओर सूत्रों के मुताबिक भाजपा के दावे के अनुसार 25 के 25 सदस्य भाजपा समर्थित ही हैं । वही जननायक जनता पार्टी के एक वरिष्ठ नेता का कहना है कि 25 सदस्यों में से 4 सदस्य जननायक जनता पार्टी के समर्थक हैं । ऐसे में जननायक जनता पार्टी के सदस्यों के बिना भाजपा के अपनी ही पार्टी का चेयरमैन और वाइस चेयरमैन बनाना जितना आसान और सरल भाजपा समझ रही है ? वह उतना भाजपा के लिए संभव नहीं हो सकेगा । सूत्रों के मुताबिक भाजपा के 25 सदस्यों में से एक चेयरमैन दावेदार एमएलए जरावता का समर्थक पंकज शील को बताया गया है। वही दूसरी ओर भाजपा खेमे वैसे ही टेसवा पदाधिकारी वार्ड नंबर 5 से राजेंद्र कुमार भी पटोदी पंचायत समिति चेयरमैन की दावेदारी को लेकर पूरी तरह से सक्रिय हैं । एक तरफ जहां एमएलए जरावता के द्वारा दावा किया गया कि 17 सदस्य उनके साथ हैं , वही भाजपा के ही दूसरे खेमे में भाजपा समर्थित सदस्यों की संख्या 12 बताई जा रही है । कुल मिलाकर राजनीतिक नजरिए से देखा जाए और आकलन किया जाए तो जननायक जनता पार्टी के सदस्यों की संख्या कम होने के बावजूद पटोदी पंचायत समिति के चेयरमैन और वाइस चेयरमैन चुनाव में कहीं ना कहीं जननायक जनता पार्टी भाजपा पर हावी ही महसूस की जा रही है । इसके पीछे क्या कारण रहे और हो सकते हैं ? यह लंबी बहस का विषय हो सकता है।

इस पूरे प्रकरण में अभी भी जो रहस्य बना हुआ है वह है पटोदी पंचायत समिति का वाइस चेयरमैन कौन बनेगा ? यह वाइस चेयरमैन पुरुष उम्मीदवार होगा या फिर महिला उम्मीदवार को वाइस चेयरमैन बनाया जाएगा । क्योंकि पटोदी पंचायत समिति सदस्यों की संख्या बल को देखा जाए तो 25 में से 12 महिला सदस्य भी शामिल हैं । ऐसे में वाइस चेयरमैन पद नैतिकता के आधार पर भारतीय जनता पार्टी को किसी न किसी महिला उम्मीदवार को ही सौपकर महिलाओं का भी मान सम्मान बरकरार रखना ही होगा । अब सही मायने में शुक्रवार को जो कुछ होना था , वह हो चुका। जिसमें भाजपा सहित पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्यप्रकाश जरावता के दावे का दम निकल चुका । अब असली अग्नि परीक्षा आगामी 30 दिसंबर को होना निश्चित है । जब एक बार फिर से पटोदी पंचायत समिति के सदस्यों की बैठक सहित इसी बैठक में पटोदी पंचायत समिति के चेयरमैन और वाइस चेयरमैन का चुनाव भी होना निश्चित ही है । तब तक के लिए इंतजार करने के अलावा अन्य कोई विकल्प नहीं बचा है । वही समाचार लिखे जाने तक कथित रूप से भाजपा के ही पंचायत समिति के कुछ सदस्यों को किसी टूरिस्ट पैलेस पर आगामी 30 दिसंबर तक के लिए भेज दिए जाने की भी चर्चा का बाजार गर्म है।