– इकोग्रीन एनर्जी द्वारा बंधवाड़ी में 10 एकड़ जमीन पर 25 मेगावाट क्षमता का वेस्ट-टू-एनर्जी प्लांट किया जाएगा स्थापित
– गुरूग्राम में स्थापित होने वाला यह देश का सबसे बड़ा वेस्ट-टू-एनर्जी प्लांट होगा

गुरूग्राम, 23 दिस बर। हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डा. कमल गुप्ता ने शुक्रवार को गुरूग्राम के में देश के सबसे बड़े वेस्ट-टू-एनर्जी प्लांट के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। गुरूग्राम-फरीदाबाद रोड़ पर स्थित बंधवाड़ी में इकोग्रीन एनर्जी द्वारा 10 एकड़ जमीन पर 25 मेगावाट बिजली क्षमता वाला वेस्ट-टू-एनर्जी प्लांट स्थापित किया जाएगा।       

इस मौके पर अपने संबोधन में शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डा. कमल गुप्ता ने कहा कि आज के समय में ठोस कचरा प्रबंधन एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है। कचरे का सही तरीके से निष्पादन करने के लिए गुरूग्राम में स्थापित किया जाने वाला देश का सबसे बड़ा वेस्ट-टू-एनर्जी प्लांट एक मील का पत्थर साबित होगा तथा इससे गुरूग्राम व फरीदाबाद दोनों शहरों से निकलने वाले कचरे को बेहतर निस्तारण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कचरे से प्रतिदिन 25 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा तथा प्रतिदिन निकलने वाले कचरे का निस्तारण इस प्लांट में किया जाएगा। इससे एक ओर जहां प्रतिदिन उत्पादित होने वाले कचरे का सही ढ़ंग से निस्तारण किया जाएगा, वहीं दूसरी ओर पहले से पड़े हुए कचरे का निस्तारण भी सही ढंग से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उन्हें बताया गया है कि यह प्लांट दो वर्ष में बनकर तैयार हो जाएगा। प्लांट में लगने वाली मशीनरी जर्मनी से मंगवाई गई है तथा यह प्लांट अत्याधुनिक तकनीक पर आधारित होगा। इसमें 750-750 टीपीडी क्षमता के दो बायलर, 25 मेगावाट क्षमता का एक टर्बो जनरेटर और नियंत्रण कक्ष होगा।       

 उल्लेखनीय है कि इकोग्रीन एनर्जी को अगस्त 2017 में गुरूग्राम और फरीदाबाद शहरों में ठोस कचरा प्रबंधन के लिए हरियाणा सरकार द्वारा बंधवाड़ी में वेस्ट-टू-एनर्जी प्लांट स्थापित करने के लिए नियुक्त किया गया था। औसतन दोनों शहरों में प्रतिदिन 2100 मीट्रिक टन ठोस कचरा उत्पन्न होता है, जो कि कंपनी द्वारा डोर-टू-डोर कलेक्शन के माध्यम से एकत्रित किया जाता है और बंधवाड़ी लैंडफिल साईट तक पहुंचाया जाता है। यहां स्थापित किया जाने वाला वेस्ट-टू-एनर्जी प्लांट केन्द्रीय प्रदूषण व राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के दिशा-निर्देशों और ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 के नियमों का पालन करेगा। प्रारंभिक स्तर पर पुराने कचरे को फिसलने से रोकने तथा वेस्ट-टू-एनर्जी प्लांट निर्माण में किसी भी तरह की बाधा से बचने के लिए रिटेनिंग वॉल का निर्माण किया जाएगा। निर्माण कार्य शुरू होने के 2 साल के भीतर वेस्ट-टू-एनर्जी प्लांट के चालू होने का अनुमान है।

मंत्री ने बंधवाड़ी लैंडफिल साईट पर ट्रोमल के माध्यम से किए जा रहे लैगेसी वेस्ट ट्रीटमैंट का भी अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर चलाए जा रहे स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत व हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में चल रहे स्वच्छ हरियाणा-स्वस्थ हरियाणा और साफ सिटी-सेफ सिटी अभियान में वेस्ट-टू-एनर्जी प्लांट एक महत्वपूर्ण कदम होगा। उन्होंने बसई तथा सैक्टर-9 में हाऊसिंग फॉर ऑल परियोजना के तहत साईटों को देखा तथा गांव खेडक़ी-माजरा में वेस्ट साईट का भी अवलोकन किया।       

इस मौके पर एचएसपीसीबी के अध्यक्ष पी. राघवेन्द्र राव, नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा, फरीदाबाद निगम के एडीशनल कमिशनर अभिषेक मीणा, एडीशनल म्यूनिसिपल कमिश्नर रोहताश बिश्नोई, संयुक्त आयुक्त डा. नरेश कुमार एवं विजय यादव, डीएमसी विजयपाल यादव, इकोग्रीन के एडीशनल सीईओ संजय शर्मा सहित नगर निगम गुरूग्राम के अधिकारीगण एवं इकोग्रीन एनर्जीे के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!