हार-जीत से अधिक महत्वं अपनी योग्यता के मुताबिक प्रदर्शन

अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में सबसे अधिक हरियाणा के मेडल

गांव से लेकर शहर तक  खेल प्रतिभाओं को निखारा जा रहा

फतह सिंह उजाला

गुरूग्राम । आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में खेलों हरियाणा 16 से 18.दिसंबर तक भिन्न-भिन्न राज्यों में करवाएं गये । जिसमें जिला गुरुग्राम में जूड़ों, आरवरी और फुटबाल गेम्स का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता के अन्तिम दिन संडे को खेलों हरियाणा के समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में खेल मंत्री सरदार संदीप सिंह के करकमलों द्वारा किया गया।

इस मौके पर खेल मंत्री सरदार संदीप सिंह ने कहा हरियाणा की खेल नीति आज पूरे देश में श्रेष्ठ खेल नीति साबित हो रही है । हरियाणा की खेल नीति का अन्य राज्यों के द्वारा अध्ययन करते हुए ऐसी ही खेल नीति बनाने या अपनाने पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है । उन्होंने कहा हरियाणा की खेल नीति की बदौलत ही हरियाणा के खिलाड़ी विभिन्न अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में भी पूरे देश में सबसे अधिक मेडल जीतकर हरियाणा प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं । उन्होंने कहा प्रदेश में गांव से लेकर शहर तक प्रतिभाशाली खेल प्रतिभाओं को सरकार के द्वारा हर संभव प्रोत्साहन दिया जा रहा है । प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर खेल नर्सरी में भी खिलाड़ी अपने खेल कौशल को निखारने का काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा खेल प्रतियोगिता कोई भी हो, हार या जीत से अधिक महत्व प्रतियोगिता के मैदान में अपनी योग्यता के मुताबिक किसी भी खिलाड़ी के द्वारा उसका श्रेष्ठ प्रदर्शन किया जाना ही होता है।

खेल मंत्री सरदार संदीप सिंह का  गिराज सिंह उपनिदेशक खेल गुरुग्राम मण्डल गुरुग्राम सतबीर उपनिदेशक खेल हिसार मण्डल और श्रीमति संपूबाला व श्रीमति सुमन जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी गुरुग्राम व मेवात ने नेहरु स्टेडियम में स्वागत किया। जूड़ों व आरवरी के खिलाडियों ने अपने-अपने खेल का बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया। मुख्य अतिथि खेल मंत्री सरदार संदीप सिंह द्वारा सभी खिलाड़ियों का हाथ मिलाकर परिचय लिया गया तथा खिलाडियों का मनोबल बढाया । उन्होंने सभी खिलाडियों का होसला बढाया । प्रथम दुसरे व तीसरे स्थान पर आने वाले खिलाडियों को खेल मंत्री खेल मंत्री सरदार संदीप सिंह के द्वारा नकद ईनाम देकर सम्मानित किया गया। विजेता खिलाड़ियों को उनको गोल्ड, सिल्वर व कास्य पदक देकर सभी खिलाडियों का होसला बढ़ाया। खेल मंत्री सरदार संदीप सिंह ने कहा सभी खिलाडियों को भविष्य में आने वाली प्रतियोगिताओं में पदक प्राप्त करके अपने जिलों व राज्य का नाम रोशन करें।

इस प्रकार से रहे विभिन्न विजेता
खेलो हरियाणा के तहत गुरुग्राम में खेले गए विभिन्न खेलों में शामिल तीरंदाजी में राहुल प्रथम, अगस्तय द्वितीय, दिव्यांश तीसरे स्थान पर रहे। यस कादयान प्रथम, आयुष राव दूसरे और तुसखयान तीसरे स्थान पर रहे। अन्वी हिसार प्रथम, रिद्धि करनाल दूसरे और तानिया रानी सिरसा तीसरे स्थान पर रही है । किरण भिवानी पहल,े वंशिका महेंद्रगढ़ दूसरे और कंचन पलवल तीसरे स्थान पर रही है । लड़कियों की फुटबॉल में हिसार की टीम पहले स्थान पर , जींद की टीम दूसरे स्थान पर और रोहतक की टीम तीसरे स्थान पर रही है । लड़कों के फुटबॉल में फतेहाबाद की टीम पहले स्थान पर , भिवानी की टीम दूसरे स्थान पर और चरखी दादरी की टीम तीसरे स्थान पर रही है । जूडो प्रतियोगिता के 60 किलो भार वर्ग में अनिल कैथल पहले स्थान पर, लकी सोनीपत दूसरे स्थान पर तुषार और विनय तीसरे स्थान पर रहे हैं । 66 किलो भार वर्ग में अंकित प्रथम, कौशल दूसरे चिराग और हर्ष तीसरे स्थान पर रहे हैं । 73 किलो भार वर्ग में अमन पहले स्थान पर , अभिमान दूसरे स्थान पर और सूरज तथा अमन तीसरे स्थान पर रहे हैं । लड़कियों की जूडो प्रतियोगिता में मनप्रीत पहले स्थान पर, पूनम दूसरे स्थान पर ज्योति और जुगानतरा तीसरे स्थान पर रही है। लड़कियों की जूडो प्रतियोगिता में 63 किलो भार वर्ग में सामंती पहले स्थान पर , ज्योति दूसरे स्थान पर काजल और ऋतु तीसरे स्थान पर रही है। 81 किलो भार वर्ग में पुनीत पहले स्थान पर , वसंत शर्मा दूसरे स्थान पर मोहित और गौतम तीसरे स्थान पर रहे हैं । 81 किलो भार वर्ग में कुणाल पहले स्थान पर , कुणाल कुमार दूसरे स्थान पर कार्तिक और सुमित तीसरे स्थान पर रहे हैं।

error: Content is protected !!