जीयू में शुरू होंगे 5 नए होटल एवं हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट कोर्सेज
गुरुग्राम विश्वविद्यालय और वेदात्य इंस्टिट्यूट के बीच एमओयू साइन
हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री सबसे ज्यादा करियर ऑप्शन देना वाली इंडस्ट्री : प्रो. दिनेश कुमार कुलपति

गुरूग्राम , 17 दिसम्बर। अब होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई के लिए युवाओं को बड़े शहरों का रुख नहीं करना पड़ेगा। होटल एवं हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट से बैचलर डिग्री लेने की चाह रखने वाले स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी है। गुरुग्राम विश्वविद्यालय अब होटल मैनेजमेंट से विभिन्न बैचलर डिग्रीयां कराने जा रहा है।

शनिवार 17 दिसंबर को गुरुग्राम विश्वविद्यालय ने वेदात्य इंस्टिट्यूट के साथ एक एमओयू साइन किया । कुलपति प्रो. दिनेश कुमार के मार्गदर्शन में जीयू की तरफ से कुलसचिव डॉ. राजीव कुमार सिंह और वेदात्य इंस्टिट्यूट की तरफ से अमित कपूर ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए । इस एमओयू के तहत होटल एवं हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट के क्षेत्र में रूचि रखने वाले जीयू के छात्रों के लिए सोहना रोड, गढ़ी बाजिदपुर, गुरुग्राम, हरियाणा में स्थित वेदात्य इंस्टिट्यूट के परिसर में गुरुग्राम विश्वविद्यालय का एक ऑफ साइट परिसर खोला गया है । वेदात्य इंस्टिट्यूट में खोले गए गुरुग्राम विश्वविद्यालय के इस ऑफ साइट परिसर में विवि. के छात्र हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट क्षेत्र से संबंधित बैचलर ऑफ़ साइंस इन हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट , बैचलर ऑफ आर्ट्स इन लग्जरी मैनेजमेंट, बैचलर इन डिजाइन, बैचलर इन बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन, बैचलर ऑफ़ आर्ट्स इन इंटरनेशनल कुलिनरी आर्ट्स आदि कोर्स कर सकेंगे । गुरुग्राम यूनिवर्सिटी अब केवल समय की मांग के अनुसार रोजगारपरक कोर्सों पर ज्यादा ध्यान दे रही है , जिनके करने के बाद विद्यार्थियों को अच्छे रोजगार के अवसर मिल सके ।

जीयू के प्रवक्ता ने बताया कि इन सब हॉस्पिटैलिटी कोर्सेज में विद्यार्थी 1 जनवरी 2023 से ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे । इस अवसर पर गुरुग्राम विवि. के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री सबसे ज्यादा करियर ऑप्शन देना वाली इंडस्ट्री है, इसकी बढ़ती लोक्रप्रियता को देखते हुए विवि. ने होटल एवं हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट के कोर्सो को शुरू करने का निर्णय लिया है आगे कुलपति ने बताया कि कोर्सों का संचालन पूरे प्रोफेशनल तरीके से कराया जाएगा. इसके अलावा, वेदात्य संस्थान के ऑफ कैंपस स्थान पर विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे का उपयोग करके छात्र प्लेसमेंट पर जोर दिया जाएगा I इसके अलावा वेदात्य संस्थान के परिसर में कैंपस फार्म, जड़ी-बूटी उद्यान, मछली तालाब और फलों के पेड़ आदि सुविधाएँ भी शामिल हैं।

error: Content is protected !!