पटोदी बार एसोसिएशन इलेक्शन…….एडवोकेट राहुल यादव बने पटौदी बार एसोसिएशन के नए प्रेसिडेंट

एडवोकेट राहुल यादव को 232 और एडवोकेट विशाल को 231 वोट

प्रतिद्वंदी एडवोकेट विशाल को एडवोकेट राहुल ने 1 वोट से हराया

कुल 497 में से 464 एडवोकेट द्वारा पटोदी बार इलेक्शन में पोलिंग

उपप्रधान पद के लिए एडवोकेट सुनील शर्मा ने मारी बाजी

सचिव पद के लिए एडवोकेट भूपेंद्र ने 206 वोट प्राप्त किए

महिला एडवोकेट ज्योति शर्मा 168 वोट लेकर बनी उपसचिव

पटौदी बार इलेक्शन में कुल तीन वोट तकनीकि तौर पर रद्द

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।  
  पटौदी बार एसोसिएशन का आठवां चुनाव और चुनाव परिणाम घोषित होने तक सभी की सांसे रोकने वाला बना रहा । आरंभ से ही इस बात के संकेत मिल रहे थे कि पटौदी बार एसोसिएशन के प्रधान पद के लिए जबरदस्त कांटे का मुकाबला होना निश्चित है । लेकिन अंततः बाजी एडवोकेट राहुल यादव के हाथ लगी और पटौदी बार एसोसिएशन के प्रेसिडेंट का सेहरा उनके सिर पर ही बंधा। चुनाव परिणाम घोषित होते ही नए प्रेसिडेंट एडवोकेट राहुल यादव और उनकी टीम के विजेता एडवोकेट साथियों सहित अन्य समर्थकों में उत्साह और उमंग का माहौल अलग ही प्रकार से देखने के लिए मिला ।

यहां गौरतलब है कि एडवोकेट राहुल यादव के मुकाबले में पटौदी बार एसोसिएशन के पूर्व प्रेसिडेंट विशाल सिंह चौहान चुनौती देने के लिए मैदान में मौजूद रहे । पटौदी बार एसोसिएशन के चुनाव अधिकारी एडवोकेट दिनेश जोशी ने चुनाव परिणाम की जानकारी देते हुए बताया कि पटौदी बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों के चुनाव के लिए शुक्रवार को कुल 497 एडवोकेट मतदाताओं में से 464 एडवोकेट के द्वारा पोलिंग की गई। इनमें से तकनीकी कारणों और खामियों को देखते हुए कुल 3 वोट चुनाव समिति के द्वारा लिए गए निर्णय के बाद रद्द कर दिए गए।  आठवीं पटौदी बार एसोसिएशन के शुक्रवार को चुनाव में उप प्रधान पद के लिए भी जबरदस्त मुकाबला माना जा रहा था, लेकिन यहां एडवोकेट सुनील शर्मा ने अपने प्रतिद्वंदी एडवोकेट मनीष शर्मा के 179 वोट के मुकाबले में 282 वोट लेकर 103 वोट के अंतर से सबसे बड़ी जीत हासिल की है । इसी कड़ी में सचिव पद के लिए भी मुकाबला तिकोना था , सचिव पद के लिए एडवोकेट भूपेंद्र ने अपने प्रतिद्वंदी एडवोकेट ओमपाल को प्राप्त हुए कुल 164 वोट के मुकाबले 206 वोट प्राप्त कर 42 वोट के अंतर से शानदार जीत अर्जित की है । इसी कड़ी में पटौदी बार एसोसिएशन के प्रेसिडेंट के इलेक्शन की तरह ही उपसचिव का चुनाव परिणाम तथा मुकाबला बेहद रोचक और जबरदस्त टक्कर वाला देखने के लिए मिला ।

पटौदी बार एसोसिएशन में पहली बार महिला एडवोकेट ज्योति शर्मा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी एडवोकेट परिवर्तन को केवल मात्र 1 वोट से शिकस्त देकर इस पद पर अपनी दावेदारी सहित चुनाव जीतने पर मोहर लगाई । यहां तीसरे प्रतिद्वंदी श्रीकृष्ण को केवल मात्र 127 वोट से ही संतोष करना पड़ा।  इस प्रकार से देखा जाए तो संभवत पटौदी बार एसोसिएशन के चुनावी इतिहास में यह पहला मौका शुक्रवार को रहा जब पटौदी बार एसोसिएशन के प्रेसिडेंट पद के लिए हार जीत का फैसला केवल मात्र 1 वोट से तथा इसी कड़ी में उप सचिव पद के लिए भी हार जीत का फैसला केवल मात्र एक वोट के अंतर से ही हुआ है।

चुनाव अधिकारी एडवोकेट दिनेश जोशी के मुताबिक पटौदी बार एसोसिएशन के प्रेसिडेंट के लिए एडवोकेट प्रतिद्वंद्वियों के पक्ष में डाले गए एडवोकेट के द्वारा वोट में से बार इलेक्शन कमेटी के सदस्यों के बीच हर पहलू पर चर्चा के बाद एक वोट को रद्द करना पड़ा । इस प्रकार एडवोकेट राहुल यादव को 232 वोट एडवोकेट साथियों के द्वारा डाले गए। वही प्रतिद्वंदी एडवोकेट विशाल सिंह चौहान को 231 वोट ही प्राप्त हुए हैं। पटौदी बार एसोसिएशन के खजांची पद के लिए एकमात्र उम्मीदवार कोमल का नामांकन चुनाव समिति के सामने रहने की वजह से उन्हें पटौदी बार एसोसिएशन का खजांची पद पर विजेता घोषित किया गया है । पटौदी बार एसोसिएशन के शुक्रवार को संपन्न हुए चुनाव अपने आप में पटौदी बार एसोसिएशन के अभी तक के संपन्न होने वाले चुनाव, आने वाले लंबे समय तक याद रखे जाएंगे । इसका सबसे महत्वपूर्ण और मुख्य कारण पटौदी बार एसोसिएशन प्रेसिडेंट एडवोकेट राहुल यादव का केवल मात्र 1 वोट से विजेता होना तथा दूसरी ओर उप सचिव पद पर महिला एडवोकेट ज्योति शर्मा का भी केवल मात्र 1 वोट से विजेता होना अपने आप में एक ऐतिहासिक दस्तावेज के तौर पर पटौदी बार एसोसिएशन के चुनाव इतिहास में दर्ज हो चुका है । सूत्रों के मुताबिक राजनीतिक नजरिए से पटौदी बार एसोसिएशन के चुनाव को देखा जाए या इसका आकलन किया जाए तो नए प्रेसिडेंट एडवोकेट राहुल यादव को पटौदी के विधायक एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता का नजदीकी और समर्थक माना जाता है । दूसरी और इस पद पर नाकाम रहे विशाल सिंह चौहान कथित रूप से जननायक जनता पार्टी की विचारधारा वाले माने जा सकते हैं ।

चुनाव परिणाम के उपरांत पटौदी बार एसोसिएशन के नए प्रेसिडेंट एडवोकेट राहुल यादव ने पटौदी बार एसोसिएशन के शांतिपूर्वक और सौहार्दपूर्ण माहौल में चुनाव संपन्न करवाने के लिए सभी एडवोकेट साथियों का आभार व्यक्त किया है । पटौदी बार एसोसिएशन के चुनाव अधिकारी एडवोकेट दिनेश जोशी ने बताया चुनाव प्रक्रिया को संपन्न करवाने में ए आर ओ एडवोकेट अजीत सिंह चौहान और नयन यादव सहित एडवोकेट रूप सिंह सैनी, एडवोकेट मनीष चौहान, एडवोकेट सतीश यादव, एडवोकेट श्री कृष्ण यादव व अन्य का भी सक्रिय योगदान रहा है । उन्होंने भी चुनाव सौहार्दपूर्ण माहौल में संपन्न होने पर सभी पटौदी बार एसोसिएशन के नए पदाधिकारियों को व प्रतिद्वंदी उम्मीदवारों को अपनी अपनी शुभकामनाएं दी हैं । उन्होंने उम्मीद जाहिर की है कि भविष्य में पटौदी बार एसोसिएशन के नए पदाधिकारी और जो भी प्रतिद्वंदी एडवोकेट साथी रहे तथा अन्य सभी साथियों के साथ मिलकर पटौदी बार और बेंच सहित एडवोकेट साथियों के हित में कार्य करेंगे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!