सुखविंदर सिंह सुक्खू रविवार को हिमाचल प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे. सुक्खू कांग्रेस कैंपेन कमेटी के प्रमुख और 4 बार के विधायक हैं. उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत छात्र नेता के तौर पर की थी. वे शिमला नगर निगम के 2 बार के पार्षद भी रह चुके हैं. इससे पहले 2003, 2007 और 2017 में नादौन से सुक्खू विधायक चुने गए थे.

गुरुग्राम, 11 दिसम्बर। कांग्रेस के सीनियर लीडर सुखविंदर सिंह सुक्खू हिमाचल प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री होंगे. कांग्रेस विधायक दल और हाईकमान ने उनके नाम पर मुहर लगाई. हालांकि सीएम की रेस में पूर्व मु्ख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी का नाम भी शामिल था.

जानकारों की मानें तो सुक्खू करीब 40 सालों से कांग्रेस पार्टी से जुड़े हुए हैं. हाईकमान और संगठन के बीच उनकी गहरी पकड़ मानी जाती है. वे हिमाचल प्रदेश के रिकॉर्ड 5 बार के विधायक भी हैं.

सुखविंदर सिंह सुक्खू का जन्म 26 मार्च 1964 को नादौन में हुआ. उनके पिता हिमाचल रोडवेज में ड्राइवर थे, उनकी पत्नी का नाम कमलेश ठाकुर है. उनकी दो बेटियां हैं. सुक्खू ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत स्टूडेंट पॉलिटिक्स से की थी. फिर पार्षद का चुनाव लड़ा और शिमला में दूध की डेरी भी चलाई.

सुखविंदर सिंह सुक्खू ने हिमाचल यूनिवर्सिटी से पीजी की और फिर एलएलबी की पढ़ाई की. 1989 से 1995 के बीच वे एनएसयूआई के अध्यक्ष रहे. 1999 से 2008 के बीच उन्होंने युवा कांग्रेस के प्रमुख की जिम्मेदारी भी संभाली. 

सुखविंदर सिंह सुक्खू शिमला नगर निगम के दो बार के पार्षद भी रह चुके हैं. 2003, 2007 और 2017 में नादौन से वे विधायक चुने गए थे. 2012 के चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन इस बार उन्होंने चुनाव जीता और आलाकमान ने उस भरोसा जताया.

error: Content is protected !!