???????????? ???? ???????? ???? ?? ????????? ??? ?? ?????? ??? ??? ??-20 ??????????? ?? ????????? ?? ???? ???? ??? ?????? ????????????? ?? ?????? ?? ??? ???? ??? ??????? ?? ??????????? ???? ????? ??? ? ?????? ???????? (9 ???????, 2022)

चंडीगढ़ – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को राज्यों के राज्यपालों, मुख्यमंत्रियों और केंद्रशासित प्रदेशों के उपराज्यपालों की डिजिटल बैठक की अध्यक्षता की. पीएम मोदी ने इसे देश के लिए विश्वपटल पर शक्ति प्रदर्शन का अवसर बताया. इस दौरान भारत की जी-20 अध्यक्षता से जुड़े तमाम पहलुओं पर चर्चा की गई. बैठक के दौरान चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत को मिली जी-20 की अध्यक्षता पूरे देश की है और यह देश की ताकत प्रदर्शित करने का एक अवसर है.

पीएमओ के मुताबिक, इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 आयोजनों में राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों से सहयोग मांगा है. साथ ही उन्होंने टीम वर्क’ के महत्व पर जोर दिया. साथ ही जी-20 के विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन में राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों से सहयोग मांगा. उन्होंने कहा कि जी20 प्रेसीडेंसी पारंपरिक बड़े महानगरों से परे भारत के कुछ हिस्सों को आगे बढ़ाने में मदद करेगी. इस प्रकार हमारे देश के प्रत्येक हिस्से की विशिष्टता को सामने आएगी.

पीएमओ ने बताया कि भारत के G20 प्रेसीडेंसी और विभिन्न आयोजनों पर अंतर्राष्ट्रीय मीडिया के फोकस के दौरान बड़ी संख्या में आगंतुक भारत आएंगे. पीएम ने इस अवसर का उपयोग करते हुए राज्यों-केंद्रशासित प्रदेशों को आकर्षक व्यवसाय, निवेश और पर्यटन स्थलों के रूप में पुन: प्रस्तुत करने के महत्व को रेखांकित किया. उन्होंने कहा कि ऐसे में केंद्र शासित और राज्यों के पास इस अवसर का लाभ उठाकर अपने आपको बिजनेस के लिए अच्छी जगह, इन्वेस्टमेंट के लिए आकर्षित करना और टूरिज्म डेस्टिनेशन के तौर पर स्थापित करने का मौका होगा.

error: Content is protected !!