जमीन को सुधारकर बनाया जाए कृषि योग्य :- कृषि मंत्री जेपी दलाल

कृषि मंत्री ने वीसी के माध्यम से दिए निर्देश

रोहतक, 6 दिसंबर । हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में कृषि भूमि में खड़े पानी की जल्द से जल्द निकासी करवाने के निर्देश दिए हैं। कृषि मंत्री आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न जिलों के उपायुक्तों के साथ बैठक कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि सिंचाई व कृषि विभाग के अधिकारियों को संयुक्त रूप से कार्य करके जलभराव के क्षेत्र चिन्हित करने होंगे और तुरंत निकासी का कार्य करवाना होगा ताकि किसान अपनी फसल की बिजाई कर सकें। कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार चाहती है कि खेतों में पानी खड़ा होने की वजह से किसी भी किसान की फसल को नुकसान न पहुंचे और वे समय पर अगली फसल की बिजाई कर सकें। उन्होंने उपायुक्तों को निर्देश दिया कि जल निकासी के लिए मजबूत योजना तैयार की जाए ताकि बार-बार ऐसी समस्या का सामना ही ना करना पड़े।

कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार चाहती है कि जलभराव वाली भूमि को कृषि योग्य बनाकर किसानों को खुशहाल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसानों को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होने दिया जाएगा। किसानों को किसी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है। सरकार हर कदम किसानों के साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि ऐसे सभी जलभराव क्षेत्रों से जल निकासी के लिए राज्य सरकार द्वारा हर संभावित प्रयास किया जाएगा। कृषि मंत्री ने यह भी निर्देश दिए कि संबंधित जिलों के कृषि व सिंचाई विभाग के अधिकारी मिलकर इस कार्य को मिलकर पूरा करेंगे।

श्री दलाल ने सम्बधित जिलों के अधिकारियों को कहा कि किसानों की जमीन में खडे पानी को निकालकर उसको बिजाई योग्य बनाया जाए। ताकि किसान अपनी फसल की बिजाई कर सकें। उन्होंने कहा कि इस जमीन के ठीक होने से अनाज की पैदावार के साथ किसान को भी लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि बड़ी क्षमता वाले पम्पों को लगाकर जल्द ही पानी निकालने का काम किया जाए।

बैठक में उपायुक्त यशपाल, सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता दिनेश राठी, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त महेश कुमार, भू-जल वैज्ञानिक दलवीर राणा, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी जितेंद्र शर्मा, कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ. महावीर सिंह, सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता रामनिवास सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!