अधिक पैदावार को ज्यादा रसायनिक उर्वरको का कर रहे इस्तेमाल

दर्जन भर किसानों को मृद्वा स्वास्थ्य जांच कार्ड का वितरण किया

सभी किसान भाई कम से कम रसायनिक खादों का प्रयोग करे

फतह सिंह उजाला

पटौदी। सोमवार को स्थानीय न्यू अनाज मंडी फर्रूखनगर कार्यालय परिसर में मृदा जांच लैब केन्द्र के सौजन्य से विश्व मृदा दिवस का आयोजन किया गया । कार्यक्रम के मुख्यअतिथि तहसीलदार सज्जन कुमार  बिछवालिया ने विधिवत रूप से शुभारम्भ किया। सम्बधित विभाग के अधिकारियों व किसानों ने मुख्यतिथि का फूलमालाओं और पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया ।

इस मौके पर कृषि एंव किसान कल्यण विभाग के डा० जगबीर सिंह ढ़िडवाल, मिटटी जांच अधिकारी डा० अनुराग सांगवान आदि ने दर्जन भर किसानों को मृद्वा स्वास्थ्य जांच कार्ड किसानों को वितरण करने के बाद मिटटी की गुणवता व जांच के लाभ के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी ।              

डा जगबीर ढ़िड़वाल व डा अनुराग सांगवान ने बताया कि फर्रूखनगर क्षेत्र में मिटटी जांच के दौरान  रिर्पाेट में सामने आया है कि किसान भाई अधिक गुणवत्ता की पैदावार के लिए रसायनिक उर्वरको का ज्यादा उपयोग करते है । जिसकी अधिकता से मानव जीवन पर तो प्रभाव पड़ ही रहा है , साथ में मिटटी के स्वास्थ्य में भी गिरावट आ रही है । इसलिए किसान भाई कम से कम रसायनिक खादों का प्रयोग करे । पोटासियम, सल्फर, फासफोरस, नाईट्रोजन, जिंक, आयरन , कापर, मैगनीज, बोरोन वगैरा तत्वों की जांच समय पर कराये और विशेषज्ञों द्वारा दिए गए परार्मश के अनुसार मिटटी का उपचार करे । उन्होने बताया कि विश्व मृद्वा दिवस 2022 का मुख्य उदेश्य माईक्रोन्यूट्रीयेंटस पर विशेष ध्यान केंद्रित किया जाएगा । इस मौके पर सभा के चेयरमैन राव मानसिंह , मार्किट कमेटी फर्रूखनगर के सचिव मनीष रोहिल्ला, लैब इंचार्ज नवीन सिंधू, डब्ल्यूडीटी पयूष सपरा, आकाश, कृषण, संतलाल, आनन्द, नरेन्द्र,  राधे सैनी आदि मौजूद थे ।

error: Content is protected !!