हरियाणा में पहली पंचायत जहां संस्कृत भाषा में शपथ ग्रहण हुआ

गुरूग्राम पुलिस कमिश्नर कलाराम रामचंद्रन गांव बोहड़ाकला पहुंची

पहली बार देहात सरकार में 50 प्रतिशत महिलाएं बनी सरपंच-पंच

लोकतंत्र का यह पर्व देहात की महिलाओं को रहेगा लंबे समय याद

शपथ ग्रहण के बाद अब गांव का विकास कराना ही है मुख्य उद्देश्य

फतह सिंह उजाला

पटौदी ।   आजादी के बाद और हरियाणा के गठन के उपरांत संभवत वर्ष 2022 का दिसंबर महीना सही मायने में देश की आधी आबादी महिला वर्ग के लिए लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व और एक यादगार लम्हा भी साबित हुआ है । इसका मुख्य कारण यही रहा है कि पहली बार हरियाणा सरकार के द्वारा पंचायती राज व्यवस्था में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण की सुविधा उपलब्ध करवाई गई । बीते दिन पटौदी और फर्रूख नगर क्षेत्र के करीब एक सौ गांव में से आधे गांव में मेजबान गांव की सरकार की महिला मुखिया सरपंचों के द्वारा पद एवं गोपनीयता की शपथ ग्रहण की गईै।

इसी मौके पर संभवत हरियाणा में एक ऐसा इतिहास भी रचा गया जिसे कि गांव राठीवास के नाम कहा जा सकता है । गांव राठीवास में नवनिर्वाचित महिला सरपंच सुमन देवी पत्नी मोतीराम के द्वारा भारतीय सनातन संस्कृति की प्राचीनतम भाषा सस्कृत में शपथ ग्रहण ली गई । इससे यही दर्शाता है कि गांव में रहने वाली महिलाएं भी अपने देव भाषा का कितना अधिक सम्मान करती हैं , इतना ही नहीं सस्कृत भाषा में शपथ लेने से यह संदेश भी साफ हो जाता है कि देव भाषा के प्रचार प्रसार सहित इसे और अधिक आगे ले जाने क्या संकल्प भी देहात की महिलाओं मे हिलोरे ले रहा है । गांव राठीवास में संस्कृत भाषा में ग्राम संरक्षक रमन यादव के द्वारा मेजबान गांव की पंचायत को जिसमें की सरपंच सुमन देवी पंच जयनारायण, रवीना, हरि सिंह, सुनीता, रमेश, सुमनलता, विक्रम, महिपाल, अंजू , रामप्रकाश, रीना, रेणु मौजूद रहे । इन सभी के द्वारा संस्कृत भाषा में ही शपथ ग्रहण की गई ।

इसी कड़ी में सरकार के द्वारा ऐसी व्यवस्था की गई की वरिष्ठ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा भी जो गांव गोद लिए गए हैं , उन गांव में संबंधित अधिकारी स्वयं पहुंचकर नवनिर्वाचित सरपंचों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलवाएं। इसी कड़ी में गुरुग्राम जिला की पुलिस कमिश्नर श्रीमती कला रामचंद्रन पटौदी क्षेत्र के सबसे बड़े गांव बोहड़ा कला  पहुंची और यहां पर सरपंच मनवीर सिंह सहित सभी निर्वाचित पंचायत सदस्यों को उनके द्वारा पद एवं गोपनीयता शपथ ग्रहण दिलाई गई। यहां आगमन पर पुलिस कमिश्नर का नवनिर्वाचित सरपंच मनवीर के द्वारा अभिनंदन किया गया । खास बात यह रही कि शपथ ग्रहण के बाद पुलिस कमिश्नर श्रीमती कला रामचंद्रन ने नवनिर्वाचित महिला पंचायत सदस्यों के साथ सामूहिक चित्र खिंचवाते हुए आह्वान किया कि जिस प्रकार से अपने अपने परिवार का ध्यान रखा जाता है । अब जिम्मेदारी और अधिक बढ़ गई है , बिना किसी भेदभाव के अपने निर्वाचन वार्ड के अलावा पूरे गांव को अपना निर्वाचन क्षेत्र मानकर सामूहिक रूप से जनहित के कार्यों को प्राथमिकता प्रदान करें । विशेष रुप से महिला शिक्षा महिला स्वास्थ्य महिला स्वावलंबन और स्वच्छ पेयजल पौधारोपण जैसे जनहित के कार्यों को प्राथमिकता जानी चाहिए ।

इसी प्रकार मुख्य रूप से गांव बिलासपुर, गांव ग्वालियर, गांव इंशा पुरी, गांव जसात, गांव मऊ ,गांव नूरपुर बोड़ा ,गांव पथरेड़ी, गांव राजपुरा, गांव सिद्रावली ,गांव जोड़ी कला, गांव पथरेड़ी, गांव मोकलवास ,गांव ततारपुर सहित 50 गांव में देहात की सरकार की जिम्मेदारी के तौर पर संबंधित गांव की महिला सरपंचों को ही शपथ दिलाने का कार्य संबंधित गांवों के सरकार के द्वारा नामित शासन प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों और ग्राम संरक्षक ओं के द्वारा शपथ ग्रहण का कार्यक्रम संपन्न करवाया गया । हरियाणा में पहली बार देहात की सरकार की मुखिया या महिला सरपंच बनने को लेकर एक अलग ही प्रकार का विशेष रुप से महिला सरपंच और उनके परिजनों में अलग ही प्रकार का उत्साह सहित उमंग देखने के लिए भी मिली है । खास बात यह रही कि जिस जिस महिला सरपंच के द्वारा पद एवं गोपनीयता की शपथ ली गई, वह सभी महिला सरपंच अपने गांव की नवनिर्वाचित महिला और पुरुष पंचों के साथ शपथ ग्रहण करने के लिए पहुंची । शपथ ग्रहण करने के बाद देहात की सरकार और अपने अपने गांव के विकास की जिम्मेदारी संभालने वाली महिलाओं में जहां अनुसूचित वर्ग की महिला सरपंच भी शामिल रही , वही पिछड़े वर्ग की महिला सरपंच भी शामिल रही हैं ।

इसी मौके पर विभिन्न गांव में अपने अपने गांव के चुने गए पुरुष सरपंचों के द्वारा भी संबंधित अधिकारियों और संरक्षक की मौजूदगी में पद एवं गोपनीयता की शपथ ग्रहण की गई । कुल मिलाकर हरियाणा के इतिहास में पहली बार देखा गया जब गांव के विकास की जिम्मेदारी और गांव में सुविधाएं उपलब्ध करवाने का दायित्व हरियाणा सरकार के द्वारा पंचायती राज व्यवस्था और पंचायती राज एक्ट के मुताबिक सीधे देश की आधी आबादी कहीं जाने वाली महिलाओं के हाथों में सौंपने का कार्य किया गया है इस मौके पर अधिकांश गांव की नवनिर्वाचित महिला सरपंचों के द्वारा अपने-अपने शपथ ग्रहण कार्यक्रम के चित्र भी उपलब्ध करवाए गए। गांव की नवनिर्वाचित महिला सरपंचों का इस संदर्भ में साफ-साफ कहना है कि जितना अधिक सरकार के द्वारा महिलाओं को प्रोत्साहन और अब अधिकार प्रदान किया जा रहा है । यह वास्तव में महिला सशक्तिकरण का हरियाणा ही नहीं देश में सबसे बड़ा और मुख्य कारण ही नहीं बलिक मील का पत्थर साबित होगा आज महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है।

राष्ट्रपति की गोद ली गई ग्रांम पंचायत ताजनगर  के नवनिर्वाचित सरपंच व पंचों को  गांव संरक्षक अनिल यादव, नोडल अधिकारी सैनी ने पद व गोपनियता की शपथ दिलाई और सभी को बधाई दी । ग्रामीणों ने संरक्षक अनिल यादव,  नोडल अधिकारी यसबीर सैनी, विशिष्ठ अतिथि नीरू शर्मा पूर्व नगर पार्षद, ग्राम सचिव पिंकी यादव , बीजेपी नेता जयभगवान खंडेवला, सरपंच शिवताज प्रजापति का फूलमालाओं, पगडी , शॉल ओडा कर सम्मान किया ।  इस मौके पर संरक्षक अनिल यादव ने  सरपंच शिवताज प्रजापति, पंच ईशु कुमारी यादव, शुकंतला देवी, लोकेश, क्रांति , सुनील, विनोद, धर्मवीर, दीपक को शपथ उपरांत कहा कि गांव ने जो जिम्मेवारी भरी पगडी आप लोगों के सिर पर रखी है, इसका मान रखने का  फर्ज और बढ़ गया है । इसलिए सभी ग्रामीणों की उम्मीद पर खरा उतरे और सबका साथ सबका विकास को लेकर ग्राम के विकास में अपनी भागीदारी निभाए इस मौके पर सरपंच शिवताज प्रजापति ने पंचों व ग्रामीणों के सहयोग से बाबा मंशाराम आश्रम परिसर में फलदार पौधे लगवाकर नई पंचायत का कार्यभार ग्रहण किया । इस अवसर पर  प्रधान राव ज्ञानचंद, प्रदीप यादव, लकखी यादव, लीलू यादव, सुबेसिहं यादव, चंदुलाल यादव आदि ग्रामीण मौजूद थे ।

ततारपुर के सरपंच ने सभी पंचो के साथ मिलकर शपथ ग्रहण की. । शपथ ग्रहण डॉक्टर प्रवीण कुमार द्वारा करवाई गई ।  शपथ ग्रहण लेने वालों में सरपंच मुकेश शर्मा , वार्ड 1 से पंच प्रेम शर्मा, वार्ड 2 से गीता , वार्ड 3 से आशीष शर्मा , प्रकाश, वार्ड 4 से रानी बाल्मीकि, वार्ड 5 से सोना देवी  ,वार्ड 6 से पूनम कुमारी यादव ,वार्ड 7 से पवन कुमार , वार्ड 8 से प्रीतम दायमा  ने पद और गोपनीयता की शपथ ली। इस अवसर पर सरपंच मुकेश शर्मा ने सभी ग्राम वासियों का स्वागत किया और कहा कि जिस प्रकार से आप सभी ने मुझे यह पद दिया है , मैं विश्वास दिलाता हूं कि किसी के साथ भी भेदभाव नहीं किया जाएगा और गांव के विकास में आप सब की मदद से पूरा योगदान किया जाएगा आप सभी के योगदान के बिना गांव का विकास संभव नहीं है।

error: Content is protected !!