गुरुग्राम विश्वविद्यालय और मानव रचना इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ने पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में सहयोग विकसित करने के लिए मिलाया हाथ

गुरुग्राम – वीरवार 1 दिसंबर को कुलपति प्रो. दिनेश कुमार और चांसलर प्रशांत भल्ला की अध्यक्षता में गुरुग्राम विश्वविद्यालय और मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज, फरीदाबाद के बीच एमओयू साइन किया गया। गुरुग्राम विवि. की और से कुलपति प्रो. दिनेश कुमार एवं मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज की और से कुलपति डॉ. संजय श्रीवास्तव ने अनुबंध पर हस्ताक्षर किए । इस एमओयू के तहत दोनों पक्षों के शिक्षकों की भागीदारी के साथ पर्यावरण के मुद्दों और इसके अभिनव समाधानों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए ज्ञान/नवीनतम विकास का प्रसार करने के लिए एवं अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में ,संगोष्ठियों, सम्मेलनों, कार्यशालाओं, समृद्ध व्याख्यान कार्यक्रमों का संयुक्त रूप से आयोजन किया जाएगा।

इस एमओयू के तहत आपसी संवर्धन के उद्देश्य से स्टाफ एक्सचेंज को लागू किया जाएगा। जिससे आपसी समझ अकादमिक सहयोग और पर्यावरण सम्बन्धी विषय पर अनुसंधान को बढ़ावा मिलेगा। दोनों पक्ष पर्यावरणीय चुनौतियों” को कम करने और बड़े पैमाने पर आम आदमी और समाज को स्थायी पर्यावरण के हित में काम करने के लिए एवं पंचमहाभूत पृथ्वी, जल, जंगल , वायु, और ऊर्जा के प्रति जागरूकता एवं इसके सुधारीकरण के लिए मिलकर काम करेंगे । इस एमओयू के तहत ठोस कचरे का बेहतर तरीके से प्रबंधन के लिए दोनों पक्ष साथ मिलकर काम करेंगे । इस अवसर पर जीयू के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि मानव रचना यूनिवर्सिटी के साथ यह एमओयू दोनों संस्थानों के लिए फायदेमंद साबित होगा। पर्यावरण संरक्षण को बेहतर बनाने की दिशा में दोनों मिलकर काम करेंगे।

error: Content is protected !!