हिसार – दीनबंधु, रहबर ए आजम, किसान मसीहा के नाम से पूरी दुनिया में विख्यात सर चौधरी छोटूराम की हिसार शहर के बीचों-बीच फव्वारा चौक के पास स्थित चौधरी छोटूराम की प्रतिमा और पार्क के हालात अत्यंत दयनीय स्थिति में हैं। यह जानकारी देते हुए हलका नलवा के सामाजिक कार्यकर्ता प्रद्युमन जोशीला नलवा ने बताया कि सर छोटूराम की शहर के मैन चौक पर लगाई गई प्रतिमा का रंग अलग-अलग जगहों से उड़ चुका है, जिससे प्रतिमा के हालात बहुत ही खराब हैं। चौधरी छोटूराम की प्रतिमा के स्थल पर स्थित पार्क में साफ सफाई की कोई व्यवस्था नहीं है। यहां जगह-जगह कूड़े करकट व लकड़ियों के ढेर पड़े हैं। इसके अलावा पार्क स्थल पर जो पानी का टैंक बनाया गया है, उसमें भी काई जमी हुई है।

श्री जोशीला ने कहा कि स्थानीय प्रशासन, नगर निगम और प्रदेश सरकार सर छोटूराम प्रतिमा स्थल की तरफ कोई ध्यान नहीं दे रही है। संबंधित विभाग पूरी तरह से आंखें मूंदे हुए हैं।

हलका नलवा के सामाजिक कार्यकर्ता प्रद्युमन जोशीला नलवा ने बताया कि ना केवल हरियाणा प्रदेश बल्कि पूरे देश में सभी किसानों के घरों में चौधरी छोटूराम का फोटो बड़े ही आदर के साथ लगाया जाता है, और किसान हर समय चौधरी छोटूराम को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि देता है। उन्होंने कहा कि सभी राजनीतिक पार्टियां चुनाव के समय चौधरी छोटू राम के नाम का प्रयोग करके मतदाताओं को वोट देने के लिए प्रेरित करती हैं। लेकिन हिसार शहर के बीचों-बीच स्थित चौधरी छोटूराम की प्रतिमा की तरफ किसी भी राजनीतिक नेता का ध्यान नहीं गया, जो एक सोचनीय विषय है। क्योंकि यह प्रतिमा शहर के सबसे व्यस्त चौक पर लगी हुई है, जहां हजारों वाहन और हजारों लोग प्रतिदिन गुजरते हैं। चौधरी छोटू राम के नाम पर वोट मांगने वाले भी यहीं से गुजरते हैं लेकिन वे भी इस प्रतिमा की तरफ कोई ध्यान नहीं देते हैं।

हलका नलवा के सामाजिक कार्यकर्ता प्रद्युमन जोशीला नलवा ने बताया कि अभी 1 सप्ताह पहले 24 नवंबर को ही किसान मसीहा चौधरी छोटूराम का जन्मदिन विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से पूरी दुनिया में बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस दिन हिसार स्थित चौधरी छोटूराम प्रतिमा स्थल पर विभिन्न सामाजिक संगठनों से जुड़े हुए लोगों ने उनकी प्रतिमा पर पुष्प मालाएं चढ़ाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। लेकिन अब भी जिला प्रशासन व संबंधित विभाग और नगर निगम का इस प्रतिमा की तरफ कोई ध्यान नहीं जा रहा।

श्री जोशीला ने बताया कि हिसार से सांसद श्री बृजेंद्र सिंह चौधरी छोटूराम के पड़नाती होने के साथ ही उनके राजनीतिक वारिस भी हैं। उन्होंने बताया कि हिसार के विधायक डॉक्टर कमल गुप्ता के पास ही शहरी निकाय मंत्रालय भी है, लेकिन वे भी इस और कोई सुध नहीं ले रहे हैं। 

प्रद्युमन जोशीला नलवा ने हिसार के सांसद श्री बृजेंद्र सिंह, शहरी निकाय मंत्री डॉक्टर कमल गुप्ता, नगर निगम हिसार के मेयर गौतम सरदाना, हिसार के जिला उपायुक्त उत्तम सिंह और संबंधित विभागों और अधिकारियों से अनुरोध किया है कि जल्दी से जल्दी दीनबंधु किसान मसीहा चौधरी छोटूराम की प्रतिमा का जीर्णोद्धार किया जाए और उनके प्रतिमा स्थल का नवीनीकरण करके साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए।

गौरतलब है कि किसान मसीहा चौधरी छोटू राम को किसानों का सबसे बड़ा नेता माना जाता है। जिन्होंने आजादी से पहले भी किसानों के विभिन्न मुद्दों को लेकर  लंबी लड़ाई लड़ी और किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य दिलवाया। इसके अलावा भाखड़ा बांध को बनवाने का श्रेय भी चौधरी छोटू राम को जाता है जो लाखों किसानों की जीवन रेखा साबित हुआ।

error: Content is protected !!