अप्रवासी भारतीय नरेंद्र जोशी हरियाणा सरकार के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. अमित अग्रवाल से मिले

अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव से विदेशों से लोगों को जोड़ने की हरियाणा सरकार की योजना : डा. अमित अग्रवाल

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

चंडीगढ़, 29 नवम्बर : हरियाणा सरकार का अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव के अवसर विदेशों से लोगों को जोड़ने की योजना पर काम शुरू हो चुका है। इस के लिए बकायदा एक वेबसाइट भी बनाई जा रही है। कुरुक्षेत्र की धरती से करीब तीन दशक पूर्व अमेरिका में जाकर सफल व्यवसाय स्थापित करने वाले अप्रवासी भारतीय नरेंद्र जोशी से मुलाकात करते हुए हरियाणा सरकार के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. अमित अग्रवाल ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस के लिए सरकार द्वारा एक वेबसाइट भी बनाई जा रही है जिसमें विदेश से लोग गीता जयंती उत्सव में आने के लिए अपना नाम पंजीकृत करवा सकते है।

उन्होंने बताया कि वेबसाइट में पंजीकृत होने के बाद विदेश से आने वाले यात्रियों एवं पर्यटकों को सरकार की ओर से विशेष पास उपलब्ध करवाने के साथ ठहरने, खाने पीने की व्यवस्था के साथ गाइड एवं ट्रांसपोर्ट की सुविधा उपलब्ध होगी। डा. अग्रवाल ने कहा कि इस वेबसाइट के माध्यम से सरकार के पास सारा डाटा उपलब्ध होगा। उन्होंने बताया कि विदेश में भारतीयों एवं अन्य नागरिकों को जो अंतरराष्ट्रीय गीता जयंती पर किसी कारण आने में सक्षम नहीं है उन्हें वेबकॉम के माध्यम से जोड़ा जायेगा। विदेश से लोगों, से जोड़ने वाले लोगों को भी प्रोत्साहित एवं सम्मानित किया जाएगा। इस मौके पर  अप्रवासी भारतीय नरेंद्र जोशी ने अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव से जुड़ने एवं पंजीकृत होने के लिए अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. अमित अग्रवाल को अपना प्रार्थना पत्र भी सौंपा।

जोशी ने कहा कि सरकार की योजना का स्वागत करते हुए कहा कि सरकार को अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाड़ा व इंग्लैण्ड इत्यादि सहित विश्व के विभिन्न देशों में पांच सदस्यीय लोगों की कमेटियां गठित करे जो अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव के संबंध में जानकारी उपलब्ध करवाने के साथ उन्हें जोड़े। अगर सरकार की योजना पर सफलतापूर्वक कार्य होता है तो वास्तव में अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव का नाम सार्थक होगा। अधिक से अधिक लोग गीता जयंती के अवसर पर कुरुक्षेत्र पहुंचेंगे। साथ ही कुरुक्षेत्र में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। 

Previous post

भगवान श्री कृष्ण अपने अलग अलग रूपों में भक्तों का मन मोह लेते हैं : आचार्य श्याम भाई ठाकर

Next post

चौधरी रणजीत सिंह ऐसे ब्यान देकर भाजपा से अपनी टिकट पक्की करने की कौशिश कर रहे हैंः नफे सिंह राठी

You May Have Missed

error: Content is protected !!