गुरूग्राम, 18 नवम्बर। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा ठोस कचरा प्रबंधन नियम की अवहेलना करने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसके तहत मिक्स कचरा उठाने वालों की चैकिंग करते हुए उन्हें जब्त किया जा रहा है।

इसी कड़ी में विशेष सैनीटेशन स्क्वायड के सदस्यों ने गत रात्रि निरीक्षण के दौरान कचरा उठाने व डंप करने वाले वाहनों की चैकिंग की। टीमों ने दो गाडिय़ों को जब्त किया। इनमें एक गाड़ी शंकर चौक से तथा दूसरी गाड़ी सैक्टर-38 क्षेत्र में पकड़ी गई। टीम ने दोनों गाडिय़ों को जब्त करके उनका चालान भी किया। टीम में सफाई निरीक्षक जितेन्द्र कुमार, हरीश शर्मा, दीपक व गौरव शामिल थे।

नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) डा. नरेश कुमार के अनुसार ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 के तहत कचरे को अलग-अलग करना अनिवार्य है। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा हालांकि फिलहाल कचरा उठाने वाले वाहनों पर ही कार्रवाई की जा रही है। 20 नवम्बर से घरों से भी केवल अलग-अलग कचरा ही उठाया जाएगा। अगर कोई नागरिक कचरा अलग-अलग नहीं करता है, तो उसका कचरा नहीं लिया जाएगा। उन्होंने नागरिकों से अपील की कि वे अपने कचरे को गीले, सूखे व घरेलू हानिकारक श्रेणियों में अलग-अलग रखें तथा अलग-अलग ही कचरा गाड़ी में डालें।

error: Content is protected !!