सरपंच ग्रामीणों के विश्वास की कसौटी पर खरा उतरे: राव इंद्रजीत

राजपुरा के सरपंच कौशल चंद व पंचों ने लिया इंद्रजीत का आशीर्वाद

राज्य और केंद्र सरकार की योजनाओं का ग्रामीणों को दिलाएं लाभ

सरपच शिक्षा, स्वास्थ्य, जल संरक्षण व सफाई पर विशेष ध्यान दें

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
भारत गांवों में बसता है , सही मायने में देहात को भारत देश की आत्मा भी कहा गया है । नवनिर्वाचित सरपंच ग्रामीणों के विश्वास की कसौटी पर खरा उतरे तथा ग्रामीणों को विश्वास में लेकर बिना किसी भेदभाव के अपने अपने गांव में विकास के कार्यों को प्राथमिकता प्रदान करें । यह बात बुधवार को केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने पटौदी क्षेत्र के गांव राजपुरा के नवनिर्वाचित सरपंच कौशल चंद राव बिट्टू नंबरदार व अन्य नवनिर्वाचित पंचों से मुलाकात के दौरान कर्हीं।

बुधवार को गांव राजपुरा के नवनिर्वाचित सरपंच कौशल चंद्र राव फेम बिट्टू नंबरदार के साथ में गांव के नवनिर्वाचित सरपंच विक्रम, मुकेश कुमारी के पति श्री भगवान, सोनू, मनोज कुमार , सीमा के पति मनीष ने राव इंद्रजीत से मुलाकात कर आशीर्वाद लिया और गांव के विकास के संदर्भ में चर्चा करते हुए मार्गदर्शन प्राप्त किया।  इस मौके पर राव इंद्रजीत सिंह ने पहुंची अन्य पंचायतों के नवनिर्वाचित सरपंचों एवं पंचों से भी मुलाकात की और सभी को अपनी शुभकामनाएं देते हुए हर प्रकार से विकास कार्यों में सहयोग का आश्वासन दिलाया । राव इंद्रजीत सिंह ने कहा नवनिर्वाचित सरपंच में अधिकांश उच्च शिक्षित और युवा सरपंच का चुना जाना इस बात का साक्ष्य है कि अब ग्रामीण भी विकास की मुख्यधारा में जुड़ने के लिए पढ़े-लिखे ऊर्जावान और योग्य गांव के सरपंचों को अपना प्रतिनिधि चुनने में प्राथमिकता प्रदान कर रहे हैं।

उन्होंने कहा गांव में सबसे अधिक जरूरत शिक्षा, स्वास्थ्य, जल संरक्षण सहित सफाई पर ध्यान देने की है । गांव में जो भी विकास कार्य करवाए जाएं , वह विकास कार्य जनहित को प्राथमिकता प्रदान करते हुए ग्रामीणों की आपसी सहमति से करवाना सभी ग्रामीणों के लिए हितकर और दीर्घकालिक लाभप्रद साबित होगा । राज्य सरकार के साथ ही केंद्र सरकार के द्वारा गांव के विकास के लिए विभिन्न प्रकार की अनेक योजनाएं पहले से ही उपलब्ध और लागू की गई है । नवनिर्वाचित सरपंच स्थानीय प्रशासन से भी अपने अपने गांव में विकास के लिए तालमेल बनाकर मार्गदर्शन प्राप्त करते रहें, जिससे कि नवनिर्वाचित सरपंचों को किसी भी प्रकार की अनावश्यक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा  । इस मौके पर राव इंद्रजीत सिंह ने राजपुरा के सरपंच राव कौशल चंद फेम बिट्टू जैलदार व अन्य पंचों को अपनी ओर से शुभकामनाएं देते हुए कहा कि ग्रामीणों के द्वारा आगामी 5 वर्ष के लिए जो जिम्मेदारी सौंपी गई है , उस जिम्मेदारी का ईमानदारी के साथ निर्वहन करते हुए केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं की नीतियों के मुताबिक गांव के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाए। 

You May Have Missed

error: Content is protected !!