केआईआईटी वर्ल्ड स्कूल में छात्र-छात्राओं के स्वास्थ्य की जांच

अधिकांश बच्चों में प्रदूषण एलर्जी व अपनी उम्र के अनुपात में मोटापा

200 से अधिक बच्चों की पल्स, डेंटल, आंखं, ऊंचाई सहित अन्य जांच

अधिक वजन, एनीमिया, खाज, आयोडीन के र्जैसी कमी पाई गई

फतह सिंह उजाला
पटौर्दी। 
  केआईआईटी वर्ल्ड स्कूल में होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. जयिता चौधरी द्वारा डॉ. नेवल रीजोईश हेल्थ फाउनडेशन और संस्थान की प्रमुख डॉ. संगीता भाटिया के सहयोग से चिकित्सा स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। जहां 200 से अधिक बच्चों की पल्स, डेंटल, आंखों, ऊंचाई सहित मुफ्त स्वास्थ्य जांच की गई। वजन, एनीमिया आदि व विटामिन ए की कमी, खाज, आयोडीन की कमी, डेंगू के संबंध में सभी छात्रों को जानकारी देकर इसके बचाव के लिए जागरूक भी किया गया।

होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. जयिता चौधरी के मुताबिक अधिकांश बच्चों में प्रदूषण की एलर्जी के लक्षण पाए गए और वे अवनी उम्र के अनुपात में मोटापे से भी पीड़ित पाए गए। डॉ.जयिता ने बताया कि मोटापा दुनिया की सबसे खतरनाक समस्याओं में से एक है। खाने में जितना खर्च होता है उसका आधा हिस्सा मोटापा दूर करने में खर्च हो जाता है। मोटापा एक प्रकार का होता है। मीठा, तला हुआ और मसालेदार भोजन खाने से होने वाला रोग। लोग इसके प्रतिकूल को समझते हैं। बीमारी के शुरू होने के काफी बाद प्रभाव पड़ता है। लोग बीमारी को खुशी से स्वीकार करते हैं। लेकिन यह बीमारी लाती है। कई अन्य बीमारियों के साथ बिन बुलाए। एक तरह से यह बीमारी अकेले नहीं बल्कि अपने पूरे शरीर के साथ आती है। इससे बचाव के लिए खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि हम अक्सर लोगों को इस सोच-विचार के साथ जीवन जीते हुए पाते हैं कि जीवन खाने के लिए है, लेकिन हमें यह बात पूरी तरह उलट देना चाहिए। इस तरह की जीवन शैली और लंबे जीवन के लिए खाना शुरू करें। इसके उचित उपयोग से मोटापे को रोकना आसान है। उचित और पौष्टिक आहार के बारे में जागरूकता और वैज्ञानिक दृष्टिकोण अपनाना होगा। हमारे शरीर की कार्यप्रणाली के लिए कार्बाेहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, विटामिन, खनिज और पानी जीवन के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं। वसा, कार्बाेहाइड्रेट की तुलना में दोगुनी मात्रा में कैलोरी प्रदान करती है। लेकिव वसा भी मोटापे का मूल कारण भी है। इसलिए कम उम्र में माता-पिता और शिक्षक दोनों से प्रेरणा लेकर स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम करना बहुत महत्वपूर्ण है। 

error: Content is protected !!