स्वास्थ्य उद्योग और औषध उद्योग को मिले बढ़ावा : बोधराज सीकरी

गुरुग्राम। आज श्री गोपाल कृष्ण अग्रवाल (राष्ट्रीय प्रवक्ता, आर्थिक विभाग भाजपा, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य भाजपा और निदेशक, भारतीय पेट्रोलीयम कॉर्परेशन लिमिटेड)से बोधराज सीकरी ने शिष्टाचार भेंट की जिसमें उनके बीच औषध उद्योग से संबंधित विषयों पर गहन चर्चा हुई। इस विशेष चर्चा का मुख्य विषय था हमारे माननीय प्रधान मंत्री का सपना “आत्मनिर्भर भारत”।

अभी हाल ही में पिछले वर्ष भारत सरकार ने चीन से निर्भरता को कम करने के लिए दो महत्वपूर्ण स्कीमें घोषित की थी – पीएलआई 1 और पीएलआई 2

यद्यपि इन दोनों स्कीमों के परिणाम काफी सकारात्मक हैं , लेकिन कई और मुद्दों पर इन स्कीमों को आगे लागू करने के लिए भी विचाराधीन किया जा सकता है क्योंकि किसी एक देश के ऊपर हमारा कच्चा माल (रॉ मैटीरियल) निर्भर करे, यह राष्ट्र के दृष्टिकोण से उचित नहीं है। इस शिष्टाचार भेंट में ऐसे ही गंभीर मुद्दों पर विस्तार पूर्वक दोनो में चर्चा हुई। श्री गोपाल कृष्ण ने अपने आर्थिक दृष्टिकौण से भी सुझाव दिये।

आपको बता दें कि बोधराज सीकरी जो औषध उद्योग की अखिल भारतीय फ़ेडरेशन के अध्यक्ष हैं, द्वारा इस निमित शीघ्र ही सरकार को और संगठन को श्री गोपाल कृष्ण जी के माध्यम से एक विस्तृत प्रस्ताव बनाकर दिया जाएगा जिसमें बोधराज सीकरी राष्ट्र स्तर की फार्मास्युटिकल की अन्य एसोसिएशन के पदाधिकारीयो के सुझाव भी सम्मिलित करेंगे ताकि राष्ट्र हित में, उद्योग के हित में कोई रचनात्मक नई स्कीम बनाई जा सके और आने वाले दिनों में, यद्यपि आज भी भारत का औषध उद्योग संसार की फार्मेसी कहलाता हैं , लेकिन जो भी निर्भरता दूसरे देशों पर है उसको भी कम किया जा सके, इस दिशा में सबको मिलकर काम करना होगा।

इससे ना केवल आत्मनिर्भरता बढ़ेगी बल्कि नए रोजगार के अवसर भी बेरोजगार जवानों को मुहैया होंगे। आई टी इंडस्ट्री के बाद यदि कोई उद्योग वास्तव में आगे बढ़ेगा तो वह है स्वास्थ्य संबंधी उद्योग और औषध उद्योग।

error: Content is protected !!