बोहड़ाकला और नानूकला, सरपंच के लिए मतगणना प्रिंसिपल रूम में होगी

गांव बोहड़ाकला जिला सहित पटौदी विधानसभा क्षेत्र का सबसे बड़ा गांव

व नानू कला और बोहड़ाकला दोनों ही अति संवेदनशील श्रेणी में शामिल

बोहड़ाकला में सरपंच पद के लिए आठ उम्मीदवार आमने-सामने मुकाबिल

गांव नानूकला में सरपच पद के लिए चार महिला हैं उम्मीदवार-दावेदार

पटोदी के रिटर्निंग अधिकारी के द्वारा दिए गए इस मतगणना के निर्देश

फतह सिंह उजाला

पटौदी । पटौदी विधानसभा क्षेत्र में होने वाली देहात की सरकार के मुखिया के चुनाव के लिए चुनाव के उपरांत मतगणना की दृष्टिकोण से बोहड़ाकला और गांव नानू कला में मतगणना के लिए संबंधित स्कूलों के प्रिंसिपल रूम में ही करने के निर्देश दिए गए हैं । इस प्रकार के आदेश पटौदी के रिटर्निंग अधिकारी प्रदीप कुमार के द्वारा जारी किए गए । इन आदेशों की एक-एक प्रति डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी , डीसीपी मानेसर , संबंधित सुपरवाइजर , ड्यूटी मजिस्ट्रेट और संबंधित पीठासीन अधिकारी को भेज दी गई है ।

गौरतलब है कि गांव बोहड़ाकला जिला और पटौदी का ऐतिहासिक और सबसे बड़ा गांव जनसंख्या सहित मतदाताओं की संख्या की दृष्टिकोण से है । इतना ही नहीं यह सबसे बड़ा गांव चुनावी माहौल में अति संवेदनशील श्रेणी में गिना जाता रहा है। इसी प्रकार से गांव नानू कला को भी अति संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है। पटौदी के रिटर्निंग अधिकारी प्रदीप कुमार के निर्देशानुसार पंचायत बोहड़ाकला के बूथ नंबर 104 में सरपंच पद के लिए निर्वाचित सदस्य की घोषणा पीठासीन अधिकारी द्वारा की जानी है , बूथ नंबर 104 बोहड़ाकला के राजकीय प्राथमिक कन्या पाठशाला दाया कक्ष में स्थित है , यहां जगह की कमी को ध्यान में रखते हुए जीत हार की घोषणा मेजबान गांव के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्रिंसिपल रूम में ही मतगणना के उपरांत की जाएगी । यहां पर बूथ नंबर 104 से 106 तक के पोलिंग बूथ की मतगणना निश्चित की गई है । इसके अलावा बूथ संख्या 105 से 114 तक के संबंधित पीओ अपनी-अपनी गणना रिपोर्ट भरकर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बोहड़ाकला में पहुंचना सुनिश्चित करेंगे ।

इसी प्रकार से गांव नानू कला के सरपंच पद के चुनाव के उपरांत मतगणना के लिए जारी निर्देश में कहा गया है बूथ नंबर 85 में सरपंच पद के लिए निर्वाचित सदस्यों की घोषणा पीठासीन अधिकारी द्वारा की जानी है । सबसे खास बात यह है कि नानूकला में सरपच पद महिला के लिए आरक्षित है और चार महिला निर्मला देवी, सर्वेश देवी, लता देवी और प्रियंका चौहान मैदान में हैं। यहां नानू कला में बूथ नंबर 85 हरिजन चौपाल में स्थित है , इस स्थान पर जगह की कमी को देखते हुए जीत और हार की घोषणा गवर्नमेंट हाई स्कूल नानू कला के प्रिंसिपल रूम में की जाएगी । जिससे कि कानून व्यवस्था बनी रहे।  इसके अलावा बूथ नंबर 85 से 87 तक के बूथो की मतगणना संबंधित सुपरवाइजर सुनिश्चित करेंगे । गांव बोहड़ाकला में शनिवार को होने वाले सरपंच पद के चुनाव के लिए निवर्तमान सरपंच यादवेंद्र शर्मा गुगली, बोहड़ाकला बावनी के युवा प्रधान राजेश कुमार चौहान बब्बू, पूर्व सरपंच स्वर्गीय जंग बहादुर चौहान के पुत्र उदयभान चौहान, मनोज कुमार, जयबीर सिंह, सुरेश कुमार, देवेंद्र सिह और पूर्व में लोकसभा का चुनाव लड़ चुके मनवीर सिंह मुख्य रूप से एक दूसरे के राजनीतिक मुकाबिल हैं ।

बीते सरपंची के चुनाव में भी गांव बोहड़ाकला में मतगणना को लेकर कथित रूप से आरोप- प्रत्यारोप के बीच माहौल तनावपूर्ण हो गया था और ऐसे में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों सहित पुलिस बल के पहुंचने के उपरांत ही विजेता उम्मीदवार के नाम की घोषणा करना संभव हो सका था । इसी प्रकार से गांव नानू कला भी अपरिहार्य कारणों से अति संवेदनशील चुनावी माहौल में आका जाता रहा है । इन दोनों गांवों के अलावा पटौदी खंड में ही अन्य और भी गांव ऐसे शामिल हैं , जो कि संवेदनशील और अतिसंवेदनशील श्रेणी में माने गए हैं या शामिल रखे गए हैं । ऐसे सभी गांव में शांतिपूर्ण तरीके से मतगणना के लिए और कानून व्यवस्था पर नियंत्रण के दृष्टिगत जिला के चुनाव अधिकारियों के द्वारा पूरी तैयारी करते हुए नजर रखी जा रही है। अब इस बात का फैसला शनिवार को मतदान संपन्न होने के उपरांत और मतगणना आरंभ होने से लेकर उसके समापन होने तक हो सकेगा कि इन दोनों अति संवेदनशील श्रेणी में शामिल गांवों में कौन सौभाग्यशाली उम्मीदवार गांव की सरकार का मुखिया बनने का हकदार होगा।

Previous post

एक्स-ग्रेसिया नीति के अंतर्गत अनुकंपा आधार पर नियुक्ति हेतु क्लर्क काडर के न्यूनतम 5 प्रतिशत पदों को आरक्षित रखना सुनिश्चित करें विभाग- मुख्य सचिव

Next post

वानप्रस्थ संस्था ने गंगवा स्थित स्वास्थ्य केंद्र में टी. बी. मरीजों को बांटे प्रोटीन युक्त पौष्टिक आहार किट्स

You May Have Missed

error: Content is protected !!