महेंद्रगढ़ जिले के 100 सीनियर सेकेंडरी स्कूलों का एक साथ होगा निरीक्षण

डॉ अंशज सिंह ने निरीक्षण की तैयारियों को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश

चंडीगढ़, 8 नवंबर – हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल के आदेशों के बाद शिक्षा विभाग जल्द ही अधिकारियों की पूरी टीम और तैयारियों के साथ मैदान में उतरने जा रहा है। सेकेंडरी शिक्षा विभाग के निदेशक डॉ अंशज सिंह के नेतृत्व में 11 नवंबर 2022 को शिक्षा निदेशालय के अधिकारी महेंद्रगढ़ जिले से इसकी शुरुआत करेंगे। महानिदेशक डॉ अंशज सिंह ने निरीक्षण की तैयारियों को लेकर आज निदेशालय में अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर जरूरी दिशा निर्देश दिए।

मैराथन मोनिटरिंग के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि ने बताया कि शिक्षा-दीक्षा शैक्षणिक पर्यवेक्षण के तहत करीब 100 अधिकारियों की टीम एक साथ महेंद्रगढ़ जिले के करीब 100 सीनियर सेकेंडरी स्कूलों का बारीकी से निरीक्षण करेगी।निरीक्षण टीम में विभाग के सभी एचसीएस, जॉइंट डायरेक्टर, डिप्टी डायरेक्टर, सहायक निदेशक और डायरेक्टर SCERT और कार्यक्रम अधिकारी मौजूद रहेंगे।

निरीक्षण के दौरान छात्रों के शैक्षणिक स्तर, स्कूलों के सिविल कार्य,स्कूलों में मिड डे मील की क़्वालिटी, FLN के तहत चलने वाले कार्यक्रमों की प्रोग्रेस रिपोर्ट, ई अधिगम के तहत छात्रों को बांटे गए टैबलेट, SIM कार्ड, PAL सॉफ्टवेयर, पुस्तक वितरण आदि का बारीकी से निरीक्षण किया जाएगा।

इसी के साथ स्मार्ट क्लासरूम, बैग फ्री इंग्लिश मीडियम स्कूल ,साइंस किट और विभाग की ओर से चलाई जा रही अन्य प्रकार की गतिविधियों की भी जानकारी ली जाएगी। विभाग की ओर से विद्यालय को दी गयी ग्रांट का कितना और कैसे इस्तेमाल किया गया इसका भी निरीक्षण किया जाएगा। अधिकारी स्कूलों की एसएमसी के सदस्यों और अभिभावकों से भी चर्चा करेंगे और उनकी परेशानियों और जरूरतों पर चर्चा करेंगे।विभागीय अधिकारी ने बताया कि उन्ही सेकेंडरी स्कूलों का निरीक्षण किया जाएगा जिनमे प्राइमरी विंग भी उपलब्ध होगी ताकि निपुण हरियाणा के तहत चलने वाले कार्यक्रमों का भी निरीक्षण हो सके।

प्रवक्ता ने आगे बताया कि इस निरीक्षण के लिए बाकायदा एक शेड्यूल और पूरा प्रारूप तैयार किया गया है जिसके तहत हर विषय और पहलू की बारीकी से जांच की जाएगी। निदेशालय के अधिकारी पूरा दिन उसी स्कूल में बिताएंगे और अपनी रिपोर्ट तैयार करेंगे। रिपोर्ट तैयार करने बाद सभी अधिकारी महेंद्रगढ़ के उपायुक्त कार्यालय में इकठ्ठा होंगे जहां महानिदेशक सेकेंडरी शिक्षा विभाग डॉ अंशज सिंह की अध्यक्षता और उपायुक्त महेंद्रगढ़ की मौजूदगी में रिपोर्ट का अवलोकन भी किया जाएगा। गौरतलब है कि मुख्य सचिव की ओर से सभी विभागाध्यक्षों को फील्ड में जाकर विभाग की गतिविधियों और चल रहे कार्यों की प्रोग्रेस रिपोर्ट लेने और परेशानियों को दूर करने के निर्देश दिए गए थे, जिसके बाद अब शिक्षा विभाग की ओर से हर 11 शुक्रवार को जिला स्तर पर स्कूलों का निरीक्षण करने का फैसला लिया गया है। फिलहाल शुरुआत महेंद्रगढ़ जिले से की जा रही है, बाकी जिलों में स्कूलों के निरीक्षण से सम्बंधित तैयारियां भी विभाग की ओर से कर ली गई हैं।

You May Have Missed

error: Content is protected !!