एच.आर.आई.डी.सी. और आर.ई.एम.सी. के बीच समझौते ज्ञापन पर हुए हस्ताक्षर

हरियाणा में एच.आर.आई.डी.सी. की परियोजनाओं के लिए अक्षय ऊर्जा के संयुक्त विकास के लिए मिलकर करेंगे कार्य

गुरुग्राम, 7 नवम्बर – हरियाणा रेल अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड (एच.आर.आई.डी.सी.) ने आज गुरुग्राम के सेक्टर 44 स्थित अपने कार्यालय में रेलवे एनर्जी मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (आर.ई.एम.सी.) के साथ हरियाणा राज्य में एच.आर.आई.डी.सी. की परियोजनाओं के लिए अक्षय ऊर्जा के संयुक्त विकास के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये । उल्लेखनीय है कि एच.आर.आई.डी.सी हरियाणा सरकार और रेल मंत्रालय का संयुक्त उपक्रम है, जबकि आर.ई.एम.सी. रेल मंत्रालय और राइटस लिमिटेड का संयुक्त उपक्रम है ।

इस समझौते के तहत एच.आर.आई.डी.सी. और आर.ई.एम.सी. दोनों मिल कर रेलवे के शून्य कार्बन उत्सर्जन के लक्ष्य को प्राप्त करने से सम्बंधित अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं के इस्तेमाल की संभावनाओं को तलाशने के लिए परस्पर सहयोग करेंगे । समझौते की अवधि के दौरान दोनों कम्पनियां मिल कर देश में अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं से संबंधित विभिन्न प्रकार के परियोजना सलाहकार सेवाओं के कार्यभार से जुड़े क्षेत्रों में अपनी विशिष्ट क्षमताओं का उपयोग करेंगे ।

इस समझौते के अंतर्गत विशेष रूप से तकनीकी-आर्थिक व्यवहार्यता रिपोर्ट (टी.ई.एफ.आर), विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डी.पी.आर.), ऋणदाता अभियांत्रिकी सलाहकार सेवाएं, परियोजना प्रबंधन परामर्श (पी.एम.सी.) सेवाएं, ऊर्जा कार्यभार (ऊर्जा लेखा परीक्षा, ऊर्जा संरक्षण) और हरित पहल के लिए प्रबंधन के क्षेत्रों में सहयोग करेंगे ।

एच्.आर.आई.डी.सी. के प्रबंध निदेशक राजेश अग्रवाल ने कहा कि एच्.आर.आई.डी.सी. अपने क्षेत्र में आर.ई.एम.सी. के माध्यम से परामर्श, निष्पादन तथा कार्यान्वयन की तकनीकी विशेषज्ञता प्राप्त करने के लिए राज्य में अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं की पहचान की जाएगी ।

आर.ई.एम.सी. के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ए.के. सिंघल ने कहा कि ऐसे समय में जब परिवहन उद्योग बड़े बदलाव के दौर से गुजर रहा है तो ऐसे समाधानों का अपनाया जाना अत्यधिक महत्वपूर्ण है जो पर्यावरण के अनुकूल और बेहतर हों। उन्होंने कहा कि आरईएमसी के साथ एच्आरआईडीसी इस समझौता किया जाना इस दिशा में उठाया जा रहा एक महत्वपूर्ण कदम है ।

You May Have Missed

error: Content is protected !!