नकदी, अवैध शराब, हथियार आदि पर सख्त रखें निगरानी

चंडीगढ़, 4 नवंबर – हरियाणा के राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री धनपत सिंह ने कहा कि चुनाव पर्यवेक्षक पंचायती राज संस्थाओं के दूसरे व तीसरे चरण के सामान्य चुनाव निष्पक्ष, शांतिपूर्वक एवम पारदर्शी ढंग से सम्पन्न करवाने के लिए 7 नवंबर को अपनी ड्यूटी पर उपस्थित हो।

राज्य निर्वाचन आयुक्त आज पंचायती राज संस्थाओं के  दूसरे एवम तीसरे चरण का चुनाव करवाने के लिए नियुक्त चुनाव प्रयेक्षकों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव डॉक्टर इंद्रजीत भी मौजूद रहे।

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि दूसरे व तीसरे चरण के  पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव के लिए शेष 13 जिलों में चुनाव पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए जिनमे एक सामान्य, एक पुलिस एवम एक खर्च चुनाव पर्यवेक्षक शामिल है। उन्होंने कहा कि चुनाव पर्यवेक्षक संबंधित जिले में पहुंच कर मुख्यालय को ईमेल के माध्यम से सूचित करें।

उन्होंने कहा कि चुनाव पर्यवेक्षक राज्य चुनाव आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों एवम हिदायतों की दृढ़ता से पालना करे।  यदि चुनाव  पर्यवेक्षक  के समक्ष स्वतंत्र , निष्पक्ष और बिना किसी भय के चुनाव संपन्न करवाने संबंधी कोई शिकायत आती है तो उस पर तुरंत संज्ञान ले।

उन्होंने कहा कि चुनाव पर्यवेक्षक पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में नकदी, शराब, कपड़े एवं मतदाताओं को लुभाने के लिए  बांटने वाले अन्य सामान पर सख्त निगरानी रखें और संबंधित जिले में पूर्ण रूप से कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए भी सतर्क रहें।

इसके अलावा अवैध हथियार, असला एवं अवैध शराब पर भी निगरानी बनाए रखें। उन्होंने कहा कि पर्यवेक्षक यह भी सुनिश्चित करे की कोई भी उम्मीदवार चुनाव के दौरान डिफेसमेट ऑफ प्रॉपर्टी एक्ट की उल्लंघना न करे और बिना  अनुमति के दीवारों पर नारे, स्लोगन आदि न लिखवाए।

उन्होंने कहा कि चुनाव की रिपोर्ट निर्धारित प्रोफार्मा में ही भेजे और चुनाव संपन्न होने के बाद परिणाम आयोग की  [email protected] पर अपलोड करवाएं। उन्होंने चुनाव प्रयेक्षकों को चुनाव संबंधी कार्यों के बारे में विस्तार से अवगत करवाया।

error: Content is protected !!