Chairman, Haryana Staff Selection Commission, Sh. Bhopal Singh Khadri addressing a Press Conference on Common Eligibility Test (CET)-2022 at Chandigarh on November 3, 2022. Principal Secretary, Transport, Sh. Navdeep Singh Virk is also seen in the picture.

चंडीगढ़ समेत प्रदेश के 17 जिलों में 1200 के करीब परीक्षा केंद्र बनाए गए

एक से अधिक एडमिट कार्ड डाउनलोड होने की स्थिति में नजदीकी परीक्षा केंद्र में परीक्षा देने की मिलेगी अनुमति – भोपाल सिंह

चंडीगढ़, 3 नवंबर – हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष श्री भोपाल सिंह ने कहा कि 5 और 6 नवंबर को होने वाली सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) के लिए 11 लाख 36 हजार 894 अभ्यर्थियों ने अपना पंजीकरण कराया था। लेकिन कुछ के फॉर्म डबल पाए गए हैं और कुछ के अधूरे फॉर्म मिले हैं। इस पूरी प्रक्रिया के बाद अब परीक्षा देने वालों की संख्या 10 लाख 78 हजार 864 अभ्यर्थी रह गए हैं और अनुमान है कि ये सभी अभ्यर्थी परीक्षा देने आएंगे।

श्री भोपाल सिंह ने आज यहां एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि 658 संस्थानों/भवनों में परीक्षा होगी। चंडीगढ़ समेत प्रदेश के 17 जिलों में 1200 के करीब परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 

एक से अधिक एडमिट कार्ड डाउनलोड होने की स्थिति में नजदीकी परीक्षा केंद्र में परीक्षा देने की मिलेगी अनुमति

श्री भोपाल सिंह ने स्पष्ट किया कि सीईटी के लिए कुछ अभ्यर्थियों के एक से ज्यादा एडमिट कार्ड डाउनलोड हुए हैं। इसका कारण यह रहा कि ऐसे अभ्यर्थियों ने पंजीकरण करवाते समय आधार कार्ड या किसी अन्य पहचान दस्तावेज या परिवार पहचान पत्र के माध्यम से पंजीकरण किया था। इस प्रकार, एक व्यक्ति के एक से ज्यादा फॉर्म भरे माने गए। डाटाबेस में ऐसा कोई सिस्टम नहीं था जो एक ही व्यक्ति द्वारा एक आईडी के माध्यम से किए गए पंजीकरण का पता लगा सके और एक से अधिक बार पंजीकरण होने से रोक सके। 

उन्होंने बताया कि अभी तक 70 अभ्यर्थी ऐसे मिले हैं जिनके एक से ज्यादा एडमिट कार्ड डाउनलोड हुए हैं। ऐसे अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर 18005728997 जारी किया गया है। इस हेल्पलाइन नंबर पर ऐसे अभ्यर्थी एक से ज्यादा एडमिट कार्ड डाउनलोड होने की जानकारी दे सकते हैं। इस स्थिति में आयोग की ओर से जो सबसे नजदीक परीक्षा केंद्र होगा उसमें परीक्षा देने के लिए अभ्यर्थी कोअनुमति प्रदान की जाएगी। बाकी एडमिट कार्ड कैंसिल कर दिए जाएंगे। 

श्री भोपाल सिंह ने कहा कि इस प्रकार के मामलों के गहनता से जांच करेंगे, क्योंकि कई बार ऐसा पाया गया है कि कुछ अभ्यर्थी परीक्षा में गड़बड़ी करने के लिए भी झूठी जानकारियां देते हैं और एक एडमिट कार्ड पर वह खुद परीक्षा देते हैं तथा अन्य एडमिट कार्ड पर अपनी जगह किसी अन्य को परीक्षा के लिए बिठा देते हैं। इस प्रकार की सारी गतिविधियों की जांच की जाएगी और यदि ऐसा पाया गया कि किसी ने जानबूझकर गुमराह करने के लिए ऐसा कार्य है तो उसे हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षाओं से डी- बार कर दिया जाएगा।

सोशल मीडिया पर दिव्यांग अभ्यर्थियों को 150 किलोमीटर दूर परीक्षा केंद्र देने की खबरों पर स्थिति को स्पष्ट करते हुए श्री भोपाल सिंह ने बताया कि पंजीकरण के समय अभ्यर्थी ने दिव्यांग का प्रमाण पत्र तो अपलोड कर दिया, लेकिन वह मूल फॉर्म में दिव्यांग के कॉलम को भरना या टिक करना भूल गए। इस कारण से सॉफ्टवेयर के माध्यम से ऐसे अभ्यर्थियों को सामान्य अभ्यर्थी मानकर उनके परीक्षा केंद्र कहीं ना कहीं दूर आ गए हैं। इस बार आयोग का यह प्रयास रहा है कि अभ्यर्थियों को 100 किलोमीटर परिधि से ज्यादा दूर परीक्षा केंद्र न दिए जाएं।

श्री भोपाल सिंह ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस बार सरकार ने इतनी बड़ी परीक्षा को सफलतापूर्वक करवाने और अभ्यर्थियों को हरियाणा परिवहन की बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा प्रदान करने का जो ऐतिहासिक निर्णय लिया है, वह सराहनीय है।

उन्होंने बताया कि 5 और 6 नवंबर को परीक्षा 2 शिफ्टों में होगी। सुबह परीक्षा का समय 10 बजे से 11:45 बजे तक होगा। इस शिफ्ट के लिए रिपोर्टिंग टाइम सुबह 8:30 बजे होगा। इसी प्रकार, शाम की शिफ्ट का समय 3 बजे से 4:45 बजे तक होगा। इस  शिफ्ट के लिए रिपोर्टिंग टाइम दोपहर 1:30 बजे होगा।

सीईटी के लिए अभ्यर्थियों के लिए परिवहन के किए गए पूरे इंतजाम

इस अवसर पर परिवहन विभाग के प्रधान सचिव श्री नवदीप सिंह विर्क ने सीईटी परीक्षा के लिए किए गए परिवहन इंतजामों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 5 और 6 नवंबर को सीईटी परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने और वापसी के लिए मुफ्त परिवहन सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि परीक्षार्थियों को नजदीकी उपमण्डलीय बस अड्डे अथवा नजदीकी जिला स्तरीय बस अड्डे से परीक्षा केन्द्र के नजदीकी उपमंडलीय बस अड्डे अथवा जिला स्तरीय बस अड्डे तक पहुंचाने व वापस लाने की व्यवस्था परिवहन विभाग द्वारा की गई है। इस व्यवस्था के लिए करीब 15,400 बसों का प्रबंध किया जाएगा। हरियाणा राज्य परिवहन की लगभग 2800 बसें इस व्यवस्था के लिए प्रयोग में लाई जाएंगी। जिलों में अतिरिक्त उपायुक्त की अध्यक्षता में परिवहन प्रबंधन समितियों का गठन किया गया है। 

3 नवंबर से 4 नवंबर शाम 5 बजे तक अपने नजदीकी डिपो / सब डिपो में जाकर अग्रिम बुकिंग करें परीक्षार्थी

श्री विर्क ने कहा कि सभी महाप्रबंधकों को डिपो / सब डिपो के बस अड्डों पर अग्रिम सीट बुकिंग हेतू निर्देश जारी कर दिए गए हैं। अत: सभी परीक्षार्थियों से अनुरोध है कि 3 नवंबर, 2022 को प्रात: 9:00 बजे से 4 नवंबर, 2022 को शाम 5:00 बजे तक अपने नजदीकी डिपो / सब डिपो में जाकर अग्रिम बुकिंग करवाते हुए अपनी सीट नंबर सुरक्षित करें ताकि परीक्षा वाले दिन किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। बस स्टैंड पर अभ्यर्थियों की सुविधा हेतू हेल्प डेस्क स्थापित किए गए हैं।

 इस मौके पर परिवहन आयुक्त श्री विरेन्द्र दहिया, हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के सचिव श्री विराट, सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के संयुक्त निदेशक श्री अमन कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!