– उपायुक्त ने रन फॉर युनिटी दौड़ को झंडी दिखाकर स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद् हॉल परिसर से किया रवाना
– लोगों को उपायुक्त ने दिलाई राष्ट्रीय एकता दिवस शपथ, लगभग 600 बच्चे व युवाओं ने लिया भाग

गुरूग्राम, 31 अक्टूबर।  आजादी अमृत काल में सोमवार को देश के पहले उप प्रधानमंत्री तथा गृह मंत्री लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 147वीं जयंती राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई गई। लौहपुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर आज गुरूग्राम में रन फॉर युनिटी दौड़ का आयोजन किया गया। इस दौड़ को उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने झंडी दिखाकर रवाना किया। सिविल लाइन्स स्थित स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद् हॉल परिसर में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें लगभग 600 लोगों ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हुए दौड़ लगाई। इस दौरान लोगों को राष्ट्रीय एकता दिवस की शपथ भी दिलाई गई। इस मौके पर आज जिला में 100 से अधिक स्थानों पर रन फॉर युनिटी दौड़ निकाली गई।

कार्यक्रम में उपायुक्त ने सरदार वल्लभ भाई पटेल के चित्र पर पुष्प अर्पित करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने देश के लोगों को एकता के सूत्र में पिरोते हुए नव भारत का निर्माण किया, जिसके लिए उन्हें भारत का लौह पुरुष भी कहा जाता है। उन्होंने राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाते हुए कहा कि हमें आज के दिन राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने का संकल्प लेना चाहिए यही हमारी ओर से सरदार वल्लभभाई पटेल को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। अपने देश की एकता की भावना जिसे सरदार वल्लभ भाई पटेल की दूरदर्शिता एवं कार्यों द्वारा संभव बनाया जा सका। अपने देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपना योगदान करने का भी सत्यनिष्ठा से संकल्प किया। उन्होंने सरदार वल्लभभाई पटेल की जीवनी से अवगत कराते हुए कहा कि हमारी युवा पीढ़ी को देशभक्त पटेल के जीवन चरित्र से प्रेरणा लेनी चाहिए, तभी हमारा समाज व देश तरक्की करेगा।  

उन्होंने कहा कि जब भारत देश आजाद हुआ तब यह 500 से ज्यादा रियासतों में बंटा हुआ था। उन्होंनेे देश की सभी रियासतों के एकीकरण का कार्य किया। उनके अभूतपूर्व योगदान को याद करने के लिए आज का दिन राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है।

उपायुक्त ने इस अवसर पर रन फॉर युनिटी दौड़ को स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद् हॉल परिसर से प्रतिभागियों को झंडी दिखाकर रवाना किया। यह दौड़ मोर चौंक, सोहना चौंक, पुलिस कमीश्नर कार्यालय, लोक निर्माण विश्राम गृह से होते हुए दोबारा सिविल लाइन्स स्थित जिला परिषद् हॉल परिसर में संपन्न हुई।

इस अवसर पर उपायुक्त के अलावा, जिला परिषद् की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनु श्योकंद, जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी संधु बाला सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

error: Content is protected !!