उपचुनाव में और मजबूत हुई कांग्रेस, पिछड़ा वर्ग ने बड़ा सम्मेलन कर दिया कांग्रेस को पूर्ण समर्थन
पिछड़ा वर्ग के आरक्षण और कल्याणकारी नीतियों में कटौती के अलावा बीजेपी ने नहीं किया कोई काम- हुड्डा
कांग्रेस सरकार बनने पर 10 लाख रुपये की जाएगी आरक्षण की क्रीमी लेयर- हुड्डा
कांग्रेस सरकार में गरीब, दलित व पिछड़े बच्चों को दिया जाएगा दोगुना वजीफा- हुड्डा
100 गज प्लॉट आवंटन की स्कीम फिर शुरू करेगी कांग्रेस, 2 कमरों के लिए मिलेगा अतिरिक्त फंड- हुड्डा
गरीबों के बनाए जाएंगे पीले राशन कार्ड, सभी योग्य परिवारों को मिलेगा लाभ- हुड्डा
बुजुर्गों को 6000 पेंशन और सभी को 300 यूनिट मुफ्त बिजली देगी कांग्रेस सरकार- हुड्डा
मनरेगा मेट, चौकीदार और सफाई कर्मचारियों को किया जाएगा पक्का, खाली पदों पर होगी भर्ती- हुड्डा
राजस्थान, छत्तीसगढ़ की तर्ज पर कर्मचारियों को मिलेगा पुरानी पेंशन स्कीम का लाभ- हुड्डा

30 अक्टूबर, हिसारः आदमपुर उपचुनाव में कांग्रेस को और मजबूती मिली है। आज ढाणी मोहब्बतपुर गांव में पिछड़ा वर्ग ने विशाल सम्मेलन का आयोजन कर कांग्रेस उम्मीदवार जयप्रकाश जेपी को एकतरफा समर्थन देने का ऐलान कर दिया। इस मौके पर मुख्यअतिथि के तौर पर पहुंचे भूपेंद्र हुड्डा भारी भीड़ को देखकर बेहद उत्साहित नजर आए। उन्होंने जबरदस्त प्यार और समर्थन के लिए पिछड़ा वर्ग का धन्यवाद किया। सम्मेलन का आयोजन रामनिवास घोड़ेला की तरफ से किया गया था। इस मौके पर पिछड़ा वर्ग के तमाम बड़े नेताओं समेत वरिष्ठ कांग्रेसी मंच पर मौजूद रहे। भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि आदमपुर में बीजेपी जब भी आप लोगों के बीच वोट मांगने के लिए आए, तो उससे पूछना कि उनकी सरकार ने 8 साल में समाज के कल्याण का कोई भी फैसला क्यों नहीं लिया? आखिर क्यों कांग्रेस सरकार की चलाई गई योजनाओं को इस सरकार ने बंद किया? हुड्डा ने सभा में मौजूद लोगों को वोटकाटुओं से सावधान रहने की अपील भी की। उन्होंने कहा कि वोटकाटुओं का मकसद चुनाव जीतना नहीं, बल्कि अप्रत्यक्ष तौर पर बीजेपी को लाभ पहुंचाना है।

अपने संबोधन में हुड्डा ने कहा कि मौजूदा सरकार ने पिछड़ा वर्ग के आरक्षण और कल्याणकारी योजनाओं में कटौती के अलावा कोई कार्य नहीं किया है। जबकि कांग्रेस सरकार के दौरान उन्होंने ओबीसी वर्ग को सशक्त बनाने के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई थीं। समाज को राजनीतिक प्रतिनिधित्व देने के लिए हर टिकट बंटवारे से लेकर कैबिनेट में पिछड़ा समाज को भरपूर प्रतिनिधित्व दिया। इसके साथ ब्यूरोक्रेसी में समाज की उचित भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए गजेटेड पोस्ट में ओबीसी आरक्षण को 10 से बढ़ाकर 15% किया गया। कांग्रेस सरकार ने सभी गरीब, दलित और पिछड़े बच्चों को पहली क्लास से वजीफा देने की योजना शुरू की थी। उस वक्त हमारी सरकार स्कूली बच्चों को पूरे देश में सबसे ज्यादा वजीफा देती थी।

आरक्षण में क्रीमी लेयर स्वघोषित आय के आधार पर तय किया गया था, जिसे बीजेपी ने घटाकर 6 लाख कर दिया और उसे परिवार पहचान पत्र से जोड़ दिया। इस तरह मौजूदा सरकार ने लाखों लोगों को आरक्षण से वंचित कर दिया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार बनने पर आरक्षण की क्रीमी लेयर सीमा को बढ़ाकर 10 लाख रुपये किया जाएगा। ताकि आरक्षण के दायरे से बाहर हुए परिवारों को फिर से इसका लाभ मिल सके।

हुड्डा ने बताया कि कांग्रेस सरकार ने किसानों के 1600 करोड़ रुपये के बिजली बिल माफ करने के साथ पिछड़ा वर्ग निगम के तहत मिले 450 करोड़ रुपए के कर्ज भी माफ किए थे। उस सरकार के दौरान गरीब, दलित और पिछड़ों को करीब 4 लाख 100-1000 गज के मुफ्त प्लॉट और उनमें मकान बनाने के लिए ग्रांट दी गई। कांग्रेस सरकार ने ही माटी कला बोर्ड और केश कला बोर्ड का गठन करके समाज को उसमें उच्च पदों पर नियुक्तियां दी।

लेकिन हरियाणा की बीजेपी सरकार ने सिलसिलेवार तरीके से पिछड़ा वर्ग के लिए लागू की गई कांग्रेस की तमाम योजनाओं को खत्म कर दिया। सबसे पहले इस सरकार ने 100-100 गज के प्लॉट आवंटन की स्कीम को बंद किया। लेकिन फिर से कांग्रेस सरकार बनने पर इस योजना को डंके की चोट पर लागू किया जाएगा और प्लॉट में 2 कमरे बनाने के लिए अलग से राशि आवंटित की जाएगी। बीजेपी सरकार द्वारा बंद किए गए सभी स्कूलों को फिर से खोलकर उनमें खाली पदों को भरा जाएगा। बीजेपी सरकार ने स्कूली बच्चों के वजीफा को भी बंद करने का काम किया। कांग्रेस सरकार बनने पर इसे फिर लागू किया जाएगा और वजीफा की राशि को दोगुना किया जाएगा।

मौजूदा सरकार ने जिन 5 लाख बुजुर्गों और 30 हजार विधवाओं की पेंशन काटी है, उसको फिर से बहाल करके ब्याज समेत लौटाया जाएगा। बुजुर्गों की पेंशन को बढ़ाकर ₹6000 महीना किया जाएगा। इस सरकार ने गरीब परिवारों के पीले राशन कार्ड भी काटने का काम किया, जिससे उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ मिलना बंद हो गया। कांग्रेस सरकार बनने पर फिर से गरीब परिवारों के पीले राशन कार्ड बनाए जाएंगे।

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस मनरेगा मेट, चौकीदार और सफाई कर्मचारियों को पक्का करने, कर्मचारियों को पुरानी पेंशन स्कीम का लाभ और किसानों को हर फसल का एमएसपी और मुख्य फसलों पर बोनस देने का काम करेगी।
*

error: Content is protected !!