चयन होने वाले एनसीसी कैडेट्स में 5 छात्राएं और 13 छात्र शामिल

बीती चार अक्टूबर को कालेज के कुल 80 छात्रों ने दिया था टेस्ट

8वीं एनसीसी बटालियन के कर्नल दिनेश ढींगडा ने लिया इंटरव्यू

कॉलेज प्रिंसिपल डॉ जितेंद्र मलिक द्वारा एनसीसी कैडेट्स को बधाई

फतह सिंह उजाला

पटौदी । पटौदी मंडी नगर परिषद के जटौली-हेली मंडी गवर्नमेंट कॉलेज के कुल 16 छात्रों का आठवीं एनसीसी हरियाणा बटालियन के लिए चयन किया गया है। एनसीसी के लिए चयनित कैडेट्स में जाटोली कॉलेज की पांच छात्राएं और 13 छात्र शामिल हैं। गौरतलब है कि बीती 4 अक्टूबर को जाटोली कॉलेज में ही आठवीं हरियाणा एनसीसी बटालियन के कर्नल दिनेश ढींगडा के नेतृत्व में एनसीसी में भर्ती होने के लिए इच्छुक छात्र छात्राओं का फिजिकल और रिटन टेस्ट लिया गया था। इस टेस्ट में जाटोली कॉलेज के कुल 52 छात्रों तथा 28 छात्राओं के द्वारा भाग लिया गया।

प्रतिभागी एनसीसी कैडेट में कुल 19 छात्रों तथा 13 छात्राओं के द्वारा फिजिकल और रिटन टेस्ट एनसीसी कैडेट्स बनने के लिए पास किया गया था । लेकिन इनका अंतिम चयन आठवीं हरियाणा एनसीसी बटालियन के कर्नल दिनेश ढींगडा सहित अन्य एनसीसी अधिकारियों की टीम के द्वारा 15 अक्टूबर को लिये गए इंटरव्यू के बाद किया गया । एनसीसी आठवीं हरियाणा बटालियन के कर्नल दिनेश ढींगडा ने जानकारी देते हुए बताया कि एनसीसी के कैडेट्स बनने के लिए फाइनल इंटरव्यू बटालियन के ही योग्य और अनुभवी अधिकारियों के द्वारा लिया गया । जो भी छात्र इंटरव्यू में पास हुए हैं , वह एनसीसी के कैडेट्स के रूप में प्रशिक्षण प्राप्त कर देश की विभिन्न सुरक्षा बलों मैं अपनी सेवाएं प्रदान कर सकेंगे । लेकिन इससे पहले इन सभी कैडेट्स को एनसीसी की ट्रेनिंग के मुताबिक विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण प्राप्त करने के साथ ही अपनी काबिलियत को भी साबित करना होगा।

3 वर्ष की अवधि के दौरान विभिन्न ट्रेनिंग कैंपों में इन कैडेट्स को मैप रीडिंग, विभिन्न प्रकार के हथियार चलाना, दिशा ज्ञान,  ड्रिल, खेल, सांस्कृतिक, शारीरिक फिटनेस इमरजेंसी , प्राथमिक उपचार सहित अन्य प्रकार की ट्रेनिंग भी प्राप्त करनी होगी। इसके लिए कॉलेज लेवल पर विभिन्न एनसीसी कैंप में भी जाना होगा । इतना ही नहीं इंटर कॉलेज ,यूनिवर्सिटी ,इंटर यूनिवर्सिटी और नेशनल लेवल के एनसीसी कैंप में भी इन कैडेट्स को जाने का भरपूर अवसर प्रदान किया जाएगा। चयन किए गए एनसीसी के इन  18 कैडेट्स को 3 वर्ष की अवधि के बाद इनकी योग्यता अथवा मेरिट के मुताबिक बी और सी सर्टिफिकेट भी प्रदान किए जाएंगे । इन सर्टिफिकेट की बदौलत एनसीसी के यह कैडेटस भारत की आर्मी , नेवल और एयर फोर्स में अपनी योग्यता के मुताबिक ज्वाइन कर सकेंगे । लेकिन उससे पहले भी इनको संबंधित आर्मी नेवल और एयर फोर्स में भर्ती के लिए जो भी नियम शर्त सहित एग्जाम फिजिकल टेस्ट इत्यादि देने होते हैं , वह भी पास करने होंगे ।

राजकीय कॉलेज जाटोली के प्रिंसिपल डॉ जितेंद्र मलिक ने अपने कॉलेज के एनसीसी के नव चयनित कैडेट्स को बधाई सहित उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए कहा है कि एनसीसी एक ऐसा प्लेटफार्म है , जहां से युवा वर्ग विभिन्न प्रकार से समाज राज्य और राष्ट्र की सेवा और सुरक्षा करने के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से पूरी तरह तैयार किए जाते हैं । जाटोली कॉलेज के आठवीं हरियाणा एनसीसी बटालियन के लिए नव चयनित एनसीसी कैडेट्स में छात्र उदय, युवराज, रोबिन, हर्ष कुमार, हिमांशु ,विकास, योगेश, मोहित कुमार, सौरभ ,अंकुर कुमार, नमन, देवेंद्र, सचिन के अलावा छात्राओं में हिमांशी ,ज्योति ,मुस्कान, शिवानी और हिमांशी कुमारी का चयन आठवीं हरियाणा एनसीसी बटालियन के कैडेट्स के रूप में एनसीसी अधिकारियों के द्वारा लिए गए इंटरव्यू के बाद आधिकारिक तौर पर किया गया है ।

प्रिंसिपल डॉ जितेंद्र मलिक ने इस बात को लेकर बेहद प्रसन्नता व्यक्त की है कि कुल 18 कैडेट्स में से 5 छात्राओं का एनसीसी में चयन होना इस बात को साबित करता है कि लड़कियां अथवा युवतियां आज विशेष रूप से सुरक्षा के क्षेत्र में हर प्रकार का जोखिम उठाते हुए सभी प्रकार की चुनौती का सामना करने के लिए मानसिक और दिमागी रूप से तैयार हो चुकी हैं । उन्होंने कहा सेना के तीन विंग में जहां भी इन एनसीसी के कैडेट्स को मौका मिलेगा , निश्चित रूप से अपनी योग्यता के दम पर उत्तरोत्तर तरक्की भी करते रहेंगे । इस मौके पर एनसीसी के केयर टेकर डॉक्टर अजय सिंह तथा भूगोल विभाग के डॉ त्रिलोक सिंह सहित एनसीसी के नव चयनित तथा अन्य प्रतिभागी कैडेट्स भी मौजूद रहे । खास बात यह रही कि जिन छात्र-छात्राओं का आठवीं हरियाणा एनसीसी बटालियन के लिए चयन किया गया है, उन सभी को सहपाठी छात्रों सहित कालेज स्टाफ के द्वारा भी बधाई और शुभकामनाएं दी गई हैं। 

error: Content is protected !!