कोरोना महामारी के दौरान ऑनलाइन स्टडी का छात्रों को मिला लाभ

भूपेंद्र यादव द्वारा गांव फाजिलपुर में किया ई लाइब्रेरी का उद्घाटन

स्कूल समय के बाद में ई लाइब्रेरी पठन-पाठन में बेहद सहायक

फतह सिंह उजाला

पटौदी । केंद्रीय पर्यावरण एवं श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि बदलती तकनीक के साथ ई लाइब्रेरी छात्र वर्ग की शिक्षा की जरूरत को ध्यान में रखते हुए बहुत उपयोगी साबित हो रही हैं । बदलते समय के साथ अब ऑनलाइन स्टडी को भी प्राथमिकता प्रदान की जा रही है । कोरोना महामारी के दौरान जब अधिकांश शिक्षण संस्थान बंद थे , उस समय छात्र छात्राओं को ऑनलाइन स्टडी का भरपूर लाभ प्राप्त हुआ। यह बात उन्होंने अपने गृह क्षेत्र जमालपुर में प्रवास के दौरान गांव फाजिलपुर में नवनिर्मित ई लाइब्रेरी का उद्घाटन करने के मौके पर कही ।

इस मौके पर उन्होंने अपने बचपन में पढ़ाई के दौर को याद करते हुए बताया कि स्कूल से लौटने के बाद होमवर्क करने के अतिरिक्त अन्य कोई काम नहीं होता था। विशेष रुप से लड़कियों अथवा बेटियों को भी स्कूल समय के उपरांत अन्य घरेलू कार्यों की जिम्मेदारी सौंप दी जाती थी । लेकिन अब शिक्षा के बढ़ते महत्व को देखते हुए शिक्षा कितनी अधिक जरूरी है , यह बात किसी से छिपी नहीं रह सकी है। उन्होंने कहा आज के दौर में ई लाइब्रेरी छात्र छात्राओं के आधुनिक शिक्षा ज्ञान तथा नई नई खोज पूरक स्टडी के लिए बहुत अधिक लाभकारी साबित हो रही है। एक स्थान पर बैठकर ही चाहे अपनी संबंधित पढ़ाई का सिलेबस हो या अन्य प्रकार की जानकारी प्राप्त करनी हो, वह ई लाइब्रेरी में प्राप्त की जा सकती है ।

गौरतलब है कि केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव के द्वारा यह घोषणा भी की हुई है कि उनके द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष के दौरान पटौदी क्षेत्र में 75 ई लाइब्रेरी खोलने या बनाने का लक्ष्य रखा गया है । इस मौके पर पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ,बबीता फोगाट, स्वाति यादव, राकेश शर्मा, जयंती चौधरी, राव मानसिंह, मनीष राव, अलवर से एमएलए संजय शर्मा, सरपंच गोविंद यादव, नंबरदार धर्मवीर , कृष्ण यादव माजरा ,भूपेंद्र शर्मा फाजिलपुर, बालकिशन यादव, सरपंच सुंदरलाल , देवेंद्र यादव , मनोज प्रधान सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहे। यहां आगमन पर मंत्री भूपेंद्र यादव का ग्रामीणों के द्वारा पारंपरिक अभिनंदन किया गया।

गांव फाजिलपुर में ई लाइब्रेरी का उद्घाटन करने के उपरांत केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने ई लाइब्रेरी में उपलब्ध सुविधाओं और संसाधनों के विषय में गांव के ही युवा वर्ग छात्र छात्राओं से बातचीत करते हुए जानकारी प्राप्त की । इसके साथ ही उन्होंने युवा वर्ग को शिक्षा के महत्व को प्राथमिकता प्रदान करते हुए शिक्षा के आधुनिक संस्करण को भी अपनाने पर बल दिया । ग्रामीणों के मुताबिक गांव फाजिलपुर में ई लाइब्रेरी का निर्माण यहां उपलब्ध पहले से भवन में किया गया है । ई लाइब्रेरी को आरंभ करने में सभी ग्रामीणों के द्वारा अपना अपना सहयोग उपलब्ध करवाया गया है। ई लाइब्रेरी में आने वाले छात्र-छात्राओं की सुविधा के लिए महिला लाइब्रेरियन की विशेष रुप से व्यवस्था की गई है ।

इसी मौके पर केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने ई लाइब्रेरी में मौजूद छात्र छात्राओं से ऑनलाइन स्टडी सहित ई लाइब्रेरी के माध्यम से पठन-पाठन के विषय में विस्तार से चर्चा भी की । उन्होंने भरोसा दिलाया कि इस प्रकार की ईलाइब्रेरी बनाने अथवा खोलने में जो भी पंचायत यह संस्थाएं पहल करेंगी , उन सभी का आने वाली युवा पीढ़ी के भविष्य को ध्यान में रखते हुए इसी प्रकार की ई लाइब्रेरी खोलने में हर संभव सहयोग किया जाएगा । केंद्र और राज्य की सरकार भी शिक्षा के प्रति बेहद गंभीर है, देश और प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर उच्चतर शिक्षण संस्थान बनाने या फिर खोलने पर भी गंभीरता से कार्य किया जा रहा है । उन्होंने सभी अभिभावकों का आह्वान किया कि बच्चियों को जहां तक संभव हो सके ,उच्चतर शिक्षा अवश्य दिलवाए। शिक्षा ही एक ऐसा माध्यम है , जिसके द्वारा स्वावलंबन से लेकर समाज, राज्य और राष्ट्र सेवा सहित जीवन में तरक्की के विकल्प उपलब्ध होते हैं। 

error: Content is protected !!