फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
पटौदी मंडी नगर परिषद में शामिल होने वाले गांव तथा उन गांवों के किसानों के सामने बरसात समाप्त होने के बाद एक और नई समस्या चुनौती बनती प्रतीत हो रही है । मामला पटोदी मंडी नगर परिषद में शामिल गांव मिर्जापुर से जुड़ा हुआ है । यह गांव और ग्रामीण पटौदी नगर पालिका क्षेत्र के रेवाड़ी रोड पर बने हुए एसटीपी के पानी के आने की समस्या बीते काफी समय से झेलते आ रहे हैं।

इसी संदर्भ में गांव मिर्जापुर के किसान रामफल सहित अन्य के द्वारा पटौदी मंडी नगर परिषद के प्रशासक पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार को शिकायत देकर अवगत कराया गया कि पटौदी क्षेत्र से एसटीपी का गंदा पानी मिर्जापुर की पंचायती जमीन में पहुंच रहा है । इतना ही नहीं पानी अधिक मात्रा में आने की वजह से गांव की सीमा पर जो बांध बनाए गए हैं , वह बांध टूट जाने से एसटीपी का पानी खेतों में भर रहा है । एसटीपी का गंदा पानी बांध तोड़कर खेतों में भरने के कारण किसानों के सामने आगामी फसल की बिजाई करना चुनौती और समस्या बनता चला जा रहा है। प्रभावित और पीड़ित किसानों के द्वारा पटौदी मंडी नगर परिषद के प्रशासक प्रदीप कुमार को दी गई शिकायत में अनुरोध किया गया कि जल्द से जल्द बांध की मरम्मत करवा कर एसटीपी के गंदे पानी को खेतों में भरने से रोका जाए।

किसानों की इस समस्या और आगामी फसल की बिजाई में आ रही परेशानी को गंभीरता से लेते हुए प्रशासक एवं एसडीएम प्रदीप कुमार के द्वारा संज्ञान लेते हुए नगर परिषद अधिकारियों को आदेश दिए गए कि जल्द से जल्द एसटीपी के पानी के कारण टूटे या क्षतिग्रस्त हुए बांध को रिपेयर या फिर उसकी मरम्मत की जाए। इसके बाद मौके पर पहुंची जेसीबी के द्वारा बांध के उस हिस्से की रिपेयर कर लैंडफिलिंग की गई , जहां से एसटीपी का पानी किसानों के खेतों में पहुंच रहा था । इतना ही नहीं गांव मिर्जापुर के ग्रामीणों के द्वारा यह भी मांग की गई है कि मिर्जापुर गांव की सीमा के बांध को किसानों की फसल खराब होने से बचाने के लिए नए सिरे से बनाया जाए, या फिर इसका निर्माण करवाया जाए।

किसानों की इस मांग पर नगर परिषद के अधिकारियों के द्वारा सकारात्मक जवाब सहित समस्या का स्थाई समाधान करने का आश्वासन दिया गया है । एसटीपी के गंदे पानी से क्षतिग्रस्त हुए बांध की मरम्मत किया जाने के बाद खेतों में एसटीपी का गंदा पानी घुसने से रुकने के साथ ही किसानों और ग्रामीणों के द्वारा राहत की सांस ली गई । एसटीपी के गंदे पानी की समस्या का त्वरित समाधान करवाया जाने पर मिर्जापुर के किसानों और ग्रामीणों के द्वारा पटौदी मंडी नगर परिषद के प्रशासक एवं पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार का आभार व्यक्त किया गया है। 

error: Content is protected !!