जीएमडीए व एनएचएआई के अधिकारियों ने कहा कि एलिवेटेड ही है हल
औद्योगिक संगठनों व रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन ने की एलिवेटेड रोड की मांग

गुरुग्राम। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ने शुक्रवार को जीएमडीए द्वारा बनाए जा रहे बसई रोड व एनएचआई द्वारा बनाए जा रहे उमंग भारद्वाज चौक से हीरो चौक तक का निरीक्षण किया और निर्माणाधीन कार्यों की समीक्षा की। राव ने कहा कि जीएमडीए अपने निर्माण को जल्द से जल्द पूरा करें ताकि लोगों को हो रही असुविधा समाप्त हो सके और यातायात सुगम हो सके। उन्होंने एनएचएआई अधिकारियों को निर्देश दिए कि उमंग भारद्वाज चौक से हीरो चौक तक की एलिवेटेड रिपोर्ट तैयार करें और मंत्रालय को इससे होने वाले लाभ के बारे में अवगत करवाएं। निरीक्षण के दौरान औद्योगिक संगठनों व रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशनों ने केंद्रीय मंत्री के समक्ष मांग रखी थी हीरो चौक से उमंग भारद्वाज चौक तक रोड को एलिवेटेड बनाया जाए ताकि यातायात सुगम हो सके। एसोसिएशनों का तर्क था कि एलिवेटेड न बनाने पर यातायात की समस्या जस की तस रहेगी और रेजिडेंट एरिया में शामिल ग्रीन बेल्ट समाप्त हो जाएगी व लोगों के घरों व दुकानों का भारी नुकसान उठाना पड़ेगा। केंद्रीय मंत्री ने आश्वासन दिया कि केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से पूर्व में भी इस बारे में भी बात कर चुके हैं और वह अपनी मौखिक सहमति जता चुके थे। राव ने बताया कि जीएमडीए की बैठक में इस विषय पर चर्चा हुई थी जिस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एलिवेटेड रोड के बारे में अधिकारियों द्वारा दी गई रिपोर्ट पर कहा था कि इसे बनाना उचित नहीं होगा । औद्योगिक संगठनों व रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन की मांग पर वे मुख्यमंत्री व केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री से मुलाकात कर भावनाओं से अवगत करवाएंगे।

केंद्रीय मंत्री के निरीक्षण के दौरान एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि एलिवेटेड रोड बनने से बजट में वृद्धि करनी होगी लेकिन स्थाई हल समस्या का निकाला जा सकेगा। एनएचएआई के अधिकारियों का तर्क था कि एलिवेटेड रोड के नीचे सर्विस लेन का प्रयोग भी निवासी आने जाने के लिए कर सकेंगे। एनएचएआई के अधिकारियों का तर्क था कि आने वाले दिनों में इस रूट से मेट्रो के जाने की भी संभावनाएं हैं इसलिए पिलर निर्माण में भी आसानी हो सकेगी। एनएचएआई अधिकारी ने बताया कि इस योजना पर करीब 200 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे।

केंद्रीय मंत्री ने जीएमडीए द्वारा बनाए जा रहे बसई रोड श्री द्वारका एक्सप्रेसवे रोड के निर्माण की अधिकारियों से समीक्षा की ओर निर्देश दिए कि निर्माण कार्य को जल्द से जल्द पूरा करें ताकि लोगों को यातायात जाम की समस्या से छुटकारा मिल सके। उन्होंने कहा कि बसई रोड के साथ जाने वाले सेक्टर रोड को भी अतिक्रमण मुक्त कर बनाएं ताकि लोगों का सफर सुगम हो सके । जीएमडीए के अधिकारी एसके चहल, एक्शन विकास मलिक, चीफ इंजीनियर मनीराम शर्मा ने केंद्रीय मंत्री को बताया कि इस योजना पर करीब ₹ 80 करोड़ खर्च किए जा रहे हैं । अधिकारियों ने बताया कि रेलवे लाइन के ऊपर रेलवे का कार्य अभी अधूरा है इस वजह से सड़क को पूरा चालू नहीं किया गया है।

केंद्रीय मंत्री ने बारिश के दौरान टूटी सड़कों की लगातार मिल रही शिकायतों पर अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि 15 दिन के भीतर पैच वर्क का कार्य पूरा कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि निवासियों की ओर से लगातार शिकायत मिल रही है कि सड़क के पैच वर्क के दौरान एक विभाग दूसरे विभाग पर जिम्मेदारी डाल रहा है यह कतई बर्दाश्त नहीं होगा। उन्होंने जिला उपायुक्त निशांत यादव को निर्देश दिया कि जीएमडीए एमसीजी व पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों की एक संयुक्त बैठक बुलाई और सड़कों का निर्माण सुनिश्चित करें। इस अवसर पर एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर धीरज सिंह , मैनेजर विकास मित्तल मेयर मधु आजाद, औद्योगिक संगठन के अध्यक्ष केके गांधी, के एल यादव, पार्षद अश्वनी शर्मा, महावीर सेन, बिट्टू यादव विभिन्न रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष औद्योगिक संगठन के पदाधिकारी मौजूद थे।