गुरुग्राम ज़िला में ग्रीन पटाखों को छोड़कर अन्य प्रकार के पटाखे बनाने, चलाने व बिक्री पर लगी रोक

जिलाधीश निशांत कुमार यादव ने जारी किए धारा 144 तथा विष्फोटक अधिनियम व अन्य नियमों के तहत आदेश
ये आदेश तुरंत प्रभाव से लागू होकर 31 जनवरी 2023 तक रहेंगे प्रभावी
कई अधिकारियों को छापे मारने के लिए किया अधिकृत

गुरूग्राम , 14 अक्टूबर । जिलाधीश एवं उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने शुक्रवार को आदेश जारी करते हुए जिला में तुरंत प्रभाव से ग्रीन पटाखों के अलावा अन्य सभी प्रकार के पटाखों के बनाने, बिक्री करने तथा चलाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। ये आदेश पूरे गुरुग्राम जिला में तुरंत प्रभाव से लागू होकर 31 जनवरी 2023 तक प्रभावी रहेंगे। जिलाधीश द्वारा ये आदेश दंड प्रक्रिया अधिनियम 1973 की धारा 144, एक्सप्लोसिव एक्ट 1883 तथा अन्य विस्फोटक नियमों के तहत जारी किए गए हैं।
इन आदेशों को लागू करने की जिम्मेदारी गुरुग्राम पुलिस आयुक्त, नगर निगम गुरुग्राम तथा मानेसर, सभी एसडीएम, सभी तहसीलदार व नायब तहसीलदार, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी, सभी डीसीपी, नगर पालिका और नगर परिषदों के कार्यकारी अधिकारी व सचिव, सभी पुलिस थानों के थाना प्रभारी, फायर ऑफिसर गुरुग्राम तथा उनके स्टाफ को दी गई है। इन सभी अधिकारियों को आदेशों को अमलीजामा पहनाने और रेड डालने की हिदायत दी गई हैं। साथ ही इन अधिकारियों को प्रतिदिन के आधार पर जिलाधीश को रिपोर्ट भेजने के लिए कहा गया है।

उपायुक्त द्वारा जारी आदेशों में कहा गया है कि राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) तथा हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आदेशानुसार एनसीआर क्षेत्र सहित पूरे राज्य में ग्रीन पटाखों के अलावा अन्य सभी प्रकार के पटाखों को बनाने , चलाने व उनकी बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। प्रदेश में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि जिला गुरुग्राम में इस आदेश का सख्ती से पालन किया जाएगा । उन्होंने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आदेशों का हवाला देते हुए कहा कि बढ़ते प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट कह चुका है कि प्रदूषण से स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। श्री यादव के अनुसार बोर्ड ने कहा है कि अक्टूबर से जनवरी के बीच प्रदेश में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ जाता है जिससे बच्चों, बुजुर्गों और बीमार लोगों को सांस लेने में दिक्कत होने लगती है इसलिए पटाखों पर प्रतिबंध लगाया गया है ।

You May Have Missed

error: Content is protected !!