अतिक्रमण मुक्त सदर बाजार अभियान के तहत लगातार कार्रवाई जारी

– इनफोर्समैंट टीमों द्वारा प्रतिदिन हटाया जा रहा है अतिक्रमण

गुरूग्राम, 11 अक्तुबर। अतिक्रमण मुक्त सदर बाजार अभियान के तहत नगर निगम गुरूग्राम द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसके तहत इनफोर्समैंट टीमें प्रतिदिन बाजार का राऊंड लगा रही हैं तथा रेहड़ी, पटरी, फेरी सहित विभिन्न दुकानों के बाहर किए गए अतिक्रमण को हटाया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि गुरूग्राम का सदर बाजार बहुत ही प्राचीन एवं व्यस्तम बाजार है। केन्द्रीय आवासन एवं शहरी मामलों के मंत्रालय की पहल स्ट्रीट फॉर पीपल चैलेंज के तहत नगर निगम गुरूग्राम द्वारा सदर बाजार को पैडेस्ट्रियन फ्रैंडली, स्वच्छ, अतिक्रमणमुक्त एवं सुंदर बनाने की दिशा में लगातार कार्य किया जा रहा है। इसके तहत पूर्व में ट्रायल भी किया जा चुका है।  ट्रायल के दौरान बाजार में अतिक्रमण को हटाकर व्यवस्थित पार्किंग व्यवस्था करने तथा लोगों के बैठने के लिए बैंचों की व्यवस्था आदि कार्य किए गए थे। इस ट्रायल का गुरूग्राम की आम जनता ने सराहना की थी।

सदर बाजार में दुकानदार, दुकानों में काम करने वाले कर्मचारी तथा ग्राहकों की भीड़ काफी अधिक होती है। इन सभी की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बाजार का अतिक्रमण मुक्त रहना बहुत ही आवश्यक है। अगर बाजार में आगजनी या अन्य कोई अप्रिय घटना घटित हो जाए, तो अतिक्रमण के कारण राहत व बचाव दल को घटना स्थल पर पहुंचने में देरी हो सकती है, जिससे जानमाल का नुकसान होने की संभावना भी बनी रहती है। पूर्व में घटित हुई आगजनी की घटनाओं के दौरान अतिक्रमण के कारण राहत व बचाव दल को मौके पर पहुंचने में काफी बाधाओं का सामना भी करना पड़ा था। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा पिछले काफी समय से दुकानदारों से अतिक्रमण नहीं करने का आह्वान भी लगातार किया जा रहा है। जनहित को ध्यान में रखते हुए बाजार को अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिए नगर निगम गुरूग्राम की टीमें लगातार कार्रवाई कर रही हैं, जिसका बाजार के कुछ दुकानदारों द्वारा समर्थन भी किया जा रहा है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!