रोगियों में 4 वर्ष से 78 वर्ष तक के बच्चे और बुजुर्ग शामिल

धूम्रपान से छुटकारे के लिए भी दी गई लोगों को औषधि

फतह सिंह उजाला

पटौदी । शरद पूर्णिमा का अपना महत्व है , इस दिन रात्रि के समय आसमान में चांद विशेषता असीमित चमत्कारिक चांदनी से परिपूर्ण होता है । ऐसा अनादि काल से माना जाता रहा है । यही कारण है कि शरद पूर्णिमा की रात्रि के समय विभिन्न मंदिरों में खीर बनाकर इसे कुदरत का चमत्कारिक और प्राकृतिक रोग नाशक दवा के रूप में वितरण किया जाता है।

लेकिन इन सब बातों से इतर पटौदी मंडी नगर परिषद के ही हेलीमंडी नगर पालिका क्षेत्र में रहने वाले अद्भुत आयुर्वेदिक फार्मेसी के संचालक वैद्य दयानंद के द्वारा अथवा उनके परिवार के द्वारा शरद पूर्णिमा की रात्रि के समय बीते 66 वर्षों से देशी जड़ी बूटियों से युक्त औषधीय खीर का निशुल्क वितरण श्वास और दमा के रोगियों को किया जा रहा है । रविवार-सोमवार मध्य रात्रि के समय करीब 350 श्वास और दमा के पीड़ितों को देसी औषधीय खीर का सेवन करवाया गया । औषधी, वितरण से पहले संक्षिप्त समय में भजन कीर्तन कर संकटमोचक हनुमान महाराज की आरती की गई ।

यहां पहुंचे दिल्ली, राजस्थान, झांसी के अलावा रेवाड़ी, गुरुग्राम, फरीदाबाद व आसपास के इलाकों से आए रोगियों को औषधीय खीर के सेवन के बाद किए जाने वाले परहेज  के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। आयुर्वेदिक अद्भुत फार्मेसी के संचालक डॉ रूस्तगी ने बताया की ऐसे-ऐसे रोगी भी यहां पर आए हैं जिनका लंबे समय से उपचार करवाया जाने के बाद जो भी श्वास और दमा का रोग समाप्त नहीं हो रहा था । लेकिन यहां औषधीय खीर के सेवन के बाद में अनेक रोगी पूरी तरह से श्वास और दमा के रोग से छुटकारा पा चुके हैं ।

हेली मंडी में अद्भुत आयुर्वेदिक फार्मेसी के द्वारा वितरित की जा रही औषधीय खीर का सेवन कराने के लिए देसी जड़ी बूटियों वाली औषधीय खीर का सेवन करने के लिए 17 वर्षीय आदित्य, 17 वर्षीय भारती, 11 वर्षीय दिया, 9 वर्षीय हरीश, 7 वर्षीय हिमांगी, 9 वर्षीय हिमानक, 6 वर्षीय जतिन, 18 वर्षीय खुशी, 17 वर्षीय मोरदिल, 13 वर्षीय खुशी, 15 वर्षीय प्रिंस, 12 वर्षीय प्रीति, 13 वर्षीय रोहन, 6 वर्षीय सोनाली, 9 वर्षीय तनुज यादव, 8 वर्षीय तपिश, 4 वर्षीय वसुंधरा के अलावा 75 वर्षीय विजय सिंह, 73 वर्षीय राजकुमार, 9 वर्षीय युवराज, 12 वर्षीय अमृत सहित बड़ी संख्या में बुजुर्ग महिलाएं और पुरुष मौजूद रहे । इनमें से विशेषकर बच्चों के अभिभावकों के द्वारा बताया गया कि उनके परिवार अथवा रिश्तेदारी में श्वास और दमा के पीड़ितों के द्वारा यहां अद्भुत आयुर्वेदिक फार्मेसी के द्वारा दी जाने वाली खीर का सेवन किया जाने के बाद श्वास दमा रोग में बहुत अधिक फायदा हुआ है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखकर और बच्चों की सेहत को प्राथमिकता प्रदान करते हुए देसी जड़ी बूटी युक्त खीर का सेवन कराने के लिए पहुंचे हैं। अद्भुत आयुर्वेदिक फार्मेसी के संचालक दयानंद रूस्तगी ने बताया की धूम्रपान से छुटकारा पाने के लिए भी बीते करीब 15 वर्षों से अपनी बनाई हुई हो देशी दवा शरद पूर्णिमा की रात्रि को ही निशुल्क दी जा रही है । इसके सेवन के बाद भी अनेक लोग धूम्रपान की लत से छुटकारा प्राप्त कर चुके हैं।

error: Content is protected !!